गोवा: 14 यात्रियों को छोड़कर हैदराबाद के लिए उड़ गया विमान

396

देश की जानी-मानी एयरलाइन कंपनी इंडिगो एक बार फिर चर्चा में है. मुश्किल ये है कि इस बार भी इंडिगो एक गलत वजह से सबकी नज़र में आ गयी है. दरसल इंडिगो ने गोवा से हैदराबाद जा रहे 14 यात्रियों को एअरपोर्ट पर छोड़ कर ही उड़ान भर ली. ये पहले बार नही है जब इंडिगो से ऐसी चूक हुई हो. इससे पहले भी इंडिगो का एक यात्री इंदौर जाना चाहता था पर नागपुर पहुँच गया था. इसके अलावा इंडिगो के कर्मचारियों द्वारा एक वरिष्ठ नागरिक के साथ रनवे पर बदतमीज़ी करने का मामला भी सुर्ख़ियों में रहा था.

 

इंडिगो का विमान 14 यात्रियों को छोड़कर उड़ा

ख़बरों के मुताबिक़ इंडिगो के विमान से जुड़ी एक चौका देने वाली घटना सामने आAirplane mistake -ई है. गोवा से हैदराबाद जा रहे एक विमान ने 14 यात्रियों को छोड़कर उड़ान भर ली थी. यात्रियों के अनुसार विमान ने निर्धारित समय से पहले ही उड़ान भर ली थी. फ्लाइट संख्या 6ई-259 को 10 :40 पर रवाना होना था पर वो 24 मिनट पहले ही रवाना हो गया, जिस कारण कुछ यात्री वहीँ छूट गए. लेकिन एयरलाइन्स कंपनी ने सफई दी है कि उन्होंने विमान के रवाना होने से पहले यात्रियों को गेट पर हाज़िर होने के लिए कई बार घोषणा की थी. यात्री अपनी लापरवाही की वजह से प्लेन में बैठने में असमर्थ रहे.

पहले भी की है इस तरह की गलतियां

 

इससे पहले इंडिगो ने इंदौर जाने वाले एक व्यक्ति को नाग्पुर पहुंचा दिया था. जब एयरलाइंस कंपनी ने इंदौर मामले की जांच की तब मीडिया को बताया गया कि उस यात्री के पास इंदौर जाने का बोर्डिंग पास था, लेकिन उसने नागपुर जाने वाले विमान में चेक-इन कर लिया. इंडिगो के कर्मचारियों को उनके नागपुर पहुंचने के बाद इसका पता चला. इस यात्री को उड़ान संख्‍या 6ई-656 से इंदौर जाना था. विमान ने अपनी उड़ान दिल्ली से भरी थी. चेक-इन के दौरान व्यक्ति को इस विमान का बोर्डिंग पास भी जारी किया गया था. उसके बावुजूद भी वह नागपुर जाने वाले विमान में बोर्ड कर गया और कर्मचारियों को अनजाने में की गयी अपनी इस गलती का अहसास भी नहीं हुआ. अपनी इस चूक का अहसास होते ही इंडिगो ने एक बयान जारी किया था कि “इंडिगो उड़ान संख्‍या 6ई-774 (दिल्‍ली-नागपुर) में हुई सुरक्षा चूक के लिए माफी मांगती है.’

दूसरी तरफ पिछ्ले साल हुये एक और मामले में इंडिगो के कर्मचारियों ने रनवे पर एक वरिष्ठ नागरिक के साथ हाथापाई की थी. वो मामला भी काफ़ी लम्बे समय तक सुर्खियो में रहा. उस केस से जुड़ी विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी थी, जिस वजह से कंपनी को काफी फजीहत झेलनी पड़ी थी. बाद में एयरलाइन्स कंपनी ने सार्वजनिक रूप से माफी भी मांगी थी.