बिहार में शेल्टर होम्स से गायब हो रही है लड़कियां

0
1
बिहार में शेल्टर होम्स से गायब हो रही है लड़कियां

मोतिहारी का एक शेल्टर होम चर्चा में बना हुआ है. दरअसल यहां से चार लड़कियों के गायब होने की खबर सामने आई है. इस खबर को सुनकर काफी हड़कंप मचा हुआ है. जिसके बाद एक लड़की को खोज लिया गया है, वहीं बाकी तीन लड़कियां अभी भी गायब है और उनकी तलाश की जा रही है.

पूरा मामला बिहार के मोतिहारी का है जहां पर शेल्टर होम से चार लड़कियों के गायब हो गई है और चारों लड़कियों में से एक को तलाश लिया गया है, बीते कुछ दिनों से ही बिहार के कई शेल्टर होम खासे चर्चा में बने हुए है. और बात इतनी सी नहीं है कि वह गायब हो रही है. बात ये सामने आ रही है जो लडकियां लापता हुई थी. उन लड़कियों के मिलने पर ये मामला सामने आया है कि उनका यौन शोषण किया गया है.

शेल्टर होम्स से लड़कियों के लापता होने और उनके यौन शोषण होने की खबरों से बिहार सरकार में खूब किरकिरी मची हुई थी. इन शेल्टर होम्स में सबसे बड़ी धांधली मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम में हुई थी. यहां कई लड़कियों का यौन शोषण हुआ था, साथ ही कुछ लड़कियां शेल्टर होम से गायब मिली थीं.

इस मामले को लेकर (प्रवर्तन निदेशालय) यानी ईडी ने मुजफ्फरपुर के मास्टरमाइंड ब्रजेश ठाकुर की 12 संपत्तियों को सीज कर लिया था. ईडी ने एक होटल और आरडी पैलेस को भी सीज किया था, जिसका मालिकाना हक ब्रजेश ठाकुर के पास है.

क्योंकि मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम का संचालन ब्रजेश ठाकुर द्वारा किया जा रहा था. इस शेल्टर होम में लड़कियों का कथित यौन शोषण किया गया. मामले में ठाकुर समेत 11 लोगों के खिलाफ 31 मई को मामला दर्ज किया गया. बाद में मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई.

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में यौन उत्पीड़न से पीड़ित आठ लड़कियों को वापस उनके परिवार के पास भेजने के आदेश दिए थे. वहीं जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने बिहार सरकार को मुआवजा देने और पीड़ितों की पूरी सहायता-चिकित्सा, शैक्षणिक, वित्तीय और विकास की देखरेख करने का भी आदेश दिया था और इस मसले में पर उन्हें वापस रिपोर्ट भी देने को कहा था.

यह भी पढे़ं : कमलेश तिवारी के हत्यारों ने हत्या करने से पहले जाने क्यों ली थी दवाईयां

बता दें कि शेल्टर होम उत्पीड़न मामले में कुल 44 लड़कियां पीड़ित थीं. वर्तमान के मामले की जांच सीबीआई कर रही है. फिलहाल खबरों के मुताबिक पता चला है कि चार लड़कियां गायब हुई. जिनमें से एक को खोज लिया गया है. बाकी तीन लड़कियों की तलाश जारी है, लेकिन ये लड़किया कैसे गायब हुई इसके बारें में अभी तक कुछ भी नहीं पता चल पाया है. जिसको लेकर जांच पड़ताल जारों पर है.