लखनऊ ब्राइट लैंड स्कूल केस: छात्रा ने कहा ‘तुम मरोगे नहीं तो छुट्टी कैसे मिलेगी’

487

कल लखनऊ के अलीगंज में ‘ब्राइटलैंड कॉलेज’ नाम के स्कूल में हरियाणा के गुरुग्राम जैसी घटना हुई. वहाँ सात्वीं कक्षा की एक छात्रा ने पहली कक्षा के एक छात्र को टॉयलेट में लेजाकर चाकू से गोद दिया. स्कूल प्रशासन को जैसे ही इस घटना का पता चला वो पीड़ित छात्र को तुरंत अस्पताल ले गए. छात्र की हालत अब भी नाज़ुक बनी हुई है मगर उसने पुलिस को अपना बयान दर्ज करवा दिया है.

दूसरी तरफ आरोपी छात्रा को लेकर सनसनीखेज़ खुलासे हुए हैं. बताया जा रहा है छात्रा का ट्रैक रिकॉर्ड हमेशा से खराब था.

इस तरह दिया घटना को अंजाम

पुलिस ने जब इस मामले की जांच करी तो सामने आया कि आरोपी छात्रा स्कूल में छुट्टी कराना चाहती थी. इसलिए वो प्रिंसिपल से मिलने के बहाने पीड़ित छात्र को टॉयलेट में ले गई. वहां उसने बच्चे के मुंह में कपड़ा ठूंसकर उसे चाकुओं से गोद दिया. इसके बाद उसे टॉयलेट के अंदर बंद करके बाहर निकल आई. वक़्त की बात थी टॉयलेट के पास से गुजर रहे एक टीचर ने पीड़ित की आवाज़ सुन ली. इसके बाद टीचर ने स्कूल प्रशासन को इत्तिला की और बच्चे को अस्पताल ले जाया गया.

लड़की की दिमागी हालत पर संदेह

पुलिस ने पीड़ित छात्र के बयान के आधार पर लड़की की शिनाख्त कर ली है. क्यूँकी लड़की नाबालिग़ है इसलिए शुरुवाती पूछताछ उसके घर पर ही की जा रही है. यह भी बताया जा रहा है कि आरोपी छात्रा का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है. 6 महीने पहले वह अपने घर से भाग गयी थी. इसके अलावा वह अपने हाथ की नस काट चुकी है. इससे पहले एक बार परीक्षा के दौरान कॉपी लेकर घर चली गई थी. इन सब हरकतों के आधार पर लड़की की मानसिक स्थिति पर भी सवाल उठ रहे हैं. मामले की जांच कर रही पुलिस ने स्कूल में ब्वॉयकट रखने वाली 45 और लड़कियों से भी अलग-अलग पूछताछ की है.

Brightland school -

पीड़ित छात्र ने पुलिस को दिया बयान

पुलिस अधीक्षक ट्रांस गोमती हरेंद्र कुमार को दिए बयान में पीड़ित छात्र ने बताया, ‘स्कूल में प्रेयर होने जा रहा था. मैंने क्लास में अपना बैग रखा और प्रेयर में जाने लगा. तभी दीदी मुझे ज़बरदस्ती घसीटकर टॉयलेट में ले गई. मुझे चाकू मारते हुए वह कह रही थी कि तुम को जान से मार दूंगी. जबतक तुम मरोगे नहीं, स्कूल में छुट्टी कैसे होगी.’

स्कूल में हुई इस खौफनाक वारदात के बाद अभिवावकों में खौफ और गुस्से के मिले जुले जज़्बात हैं. अभिभावक बड़ी संख्या में स्कूल गेट पर मौजूद हैं.

अभी मिली जानकारी के मुताबिक़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पीड़ित छात्र से मिलने के लिए अस्पताल  गए और स्कूल के प्रिन्सिपल को गिरफ्तार कर लिया गया है.

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के प्रद्युमन हत्याकांड में भी 16 वर्षीय 11वीं का छात्र आरोपी है. हरियाणा पुलिस ने उसे घटना के एक महीने बाद पकड़ा था. अब लखनऊ के अलीगंज में हुई वैसी ही घटना ने देशभर के स्कूल प्रशासनों की नींद उड़ा दी है.