गिरिराज सिंह को कितनी चुनौती देंगे “कन्हैया ऑफ़ बेगूसराय”

0

बिहार का केंद्र ‘बेगूसराय’ है, इसे साथ ही साथ सांस्कृतिक और औधोगिक केंद्र भी माना जाता है. लोकसभा चुनाव में यह सीट भी हाट सीट बना हुआ है क्योंकि यहाँ से प्रत्याशी है जेएनयू स्टूडेंट यूनियन के पूर्व अध्यक्ष “कन्हैया कुमार”. वैसे भाजपा ने इनके मुकाबले भाजपा के केंद्रीय मंत्री “गिरिराज सिंह” को मैदान में उतारा है. और राजद ने तनवीर आलम. अब कन्हैया कुमार के मैदान में आने से बेगूसराय की सियासत में क्या बदलाव आया है, आखिर क्या है वहां की गणित इस बात का विश्लेषण आज हम यहाँ करेंगे.

जातीय समीकरण

अगर जातीय चश्मे से देखने की कोशिश करें तो कन्हैया कुमार और गिरिराज सिंह दोनों ही एक ही बिरादरी यानि की भूमिहार बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं, और बेगुसराय की जनसांख्यिकी में भी भूमिहार बिरादरी का ही बोलबाला है. ऐसे में कन्हैया कुमार यहाँ पर कितने सफल हो पाते हैं, ये देखना बेहद महत्वपूर्ण होगा. इसके अलावा हम राजद के प्रत्याशी तनवीर हसन को भी नज़रअंदाज नही कर सकते हैं. तनवीर हसन ने पिछली दफा भाजपा के भोला सिंह से बस थोड़ा सा ही पीछे थे. अब इस हिसाब से कन्हैया के लिए चुनौतियाँ काफी होंगी.

हालांकि कन्हैया के रैलियों में सभी जाति धर्म के युवा जोर-शोर से शामिल हो रहे हैं तो सिर्फ कागज़ी आंकड़ो के हिसाब से वोटर्स का रुख परखना थोड़ी बेमानी होगी. अब कन्हैया कितने सफल होते हैं ये तो 23 मई का चुनावी परिणाम ही बताएगा.

फिल्म स्टार्स से लेकर राजनेताओं तक की मौजूदगी

अब सीपीआई के इस प्रत्याशी के समर्थन में अनारकली ऑफ़ आरा फेम ‘स्वर भाष्कर’ से लेकर मशहूर फिल्म पटकथा और लिरिक्स राइटर “जावेद अख्तर” भी बेगूसराय पहुँच चुके हैं. इसके अलावा योगेन्द्र यादव, शेहला राशिद और जिग्नेश मेवाणी जैसे नेता भी कन्हैया के लिए कैम्पेनिंग कर रहे हैं. असल में कन्हैया के समर्थन में पूरे देशभर से सामान विचारधारा वाले लोग जुट रहे हैं और समर्थन दे रहे हैं. जेएनयू से ही लगभग 50 स्टूडेंट्स कैम्पेनिंग के लिए वहां पहुचे हुए है. अब कन्हैया कुमार का साथ बेगुसराय की जनता कितना देती है, ये तो ईवीएम ही बताएगा.

लोगो के मन में एक उम्मीद बन के उभरे कन्हैया कुमार लोगो का कितना वोट जुटा पाते हैं ये एक देखने वाला विषय होगा. अब जबकि वो पूरे देश में अन्याय के प्रति के धुरी बन कर उभरे हैं तो बेगूसराय का यह चुनाव वहां की जनता के साथ ही साथ पूरे देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण नजर आ रहा है.