Ghaziabad: Yogi Sarkar 2.0 का पूरा हुआ 1 साल, विधायकों के रिपोर्ट कार्ड से जानिए कितना हुआ विकास

20
Ghaziabad: Yogi Sarkar 2.0 का पूरा हुआ 1 साल, विधायकों के रिपोर्ट कार्ड से जानिए कितना हुआ विकास

Ghaziabad: Yogi Sarkar 2.0 का पूरा हुआ 1 साल, विधायकों के रिपोर्ट कार्ड से जानिए कितना हुआ विकास


गाजियाबाद: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल 25 मार्च यानी आज पूरा हो रहा है। इसके साथ ही 18वीं विधानसभा के लिए चुने गए विधायकों का भी एक साल पूरा होगा। चुनाव जीतने के लिए कई वादे किए गए थे। गाजियाबाद के हर विधायक का एनबीटी रिपोर्ट कार्ड तैयार कर रहा है। इसी के तहत शुक्रवार को लोनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नंदकिशोर गुर्जर के दावों की पड़ताल की गई।अपने बेबाक बयानों के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले लोनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नंदकिशोर गुर्जर किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। साल 1996 में मिकैनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने छात्र राजनीति से अपना राजनीतिक सफर शुरू किया। उनका दावा है कि उन्होंने अपने द्वारा किए हर वादे पर काम किया है। लोनी से लगातार दो बार विधायक चुने गए नंदकिशोर कहते हैं कि क्षेत्र में चर्चा उनके बयानों की नहीं, काम की ज्यादा होती है। चुनाव से पहले उन्होंने जनता से जो वादे किए थे, सभी पर काम किया जा रहा है। कुछ काम तो पूरे भी हो चुके हैं।

कोरोना काल नहीं होता तो अब तक सभी वादे पूरे हो सकते थे। उन्होंने इन सभी विकास कार्यों में प्रशासन का पूरा सहयोग मिलने की बात कही। उन्होंने कहा कि जो काम अभी रह गए हैं, उन्हें भी तेजी से पूरा कराया जा रहा है। विधायक के इन दावों की जनता ने थोड़ी बहुत पुष्टि की। लोग बोले- काम तो हुआ, लेकिन टूटी सड़कें, अतिक्रमण, जलभराव और जाम यहां की बड़ी समस्या है।

काम कराने का दावा (8/10)

  • लोनी सीएचसी में बेड बढ़ाने के साथ 50 बेड का नया अस्पताल तैयार कराया है, जो अगले महीने शुरू हो जाएगा।
  • विधानसभा क्षेत्र में छात्रों के लिए आईटीआई को शुरू करवाया गया, जिससे स्टूडेंट्स को कहीं बाहर न जाना पड़े।
  • कार्यकाल के दौरान 10 बिजली घरों को शुरू किया गया। जिससे क्षेत्र में बिजली व्यवस्था पहले से बेहतर हुई है।
  • जल निकासी के लिए 70 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट के साथ डीएलएफ अंकुर विहार में सड़क-सीवर के काम को शुरू किया गया।
  • पीडब्ल्यूडी के सहयोग से 80 फीसदी प्रमुख सड़कों को बेहतर किया गया, जल्द 20 फीसदी काम भी पूरा हो जाएगा।
  • लोनी में 12वीं तक के दो स्कूलों का निर्माण पूरा हो गया है। कैबिनेट में पास होने के बाद यह स्कूल शुरू हो जाएंगे।
  • विधायक निधि से विकास कार्यों पर एक करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस साल यह टारगेट डेढ़ करोड़ रुपये का है।
  • पानी की सप्लाई के लिए 32 हजार कनेक्शन किए गए हैं। अमृत योजना के साथ पेयजल की सप्लाई भी जल्द शुरू होगी।

जनता के सवालों पर बोले विधायक

1-सवाल-तहसील भवन का निर्माण कब तक होगा, जिस ऑफिस में काम चल रहा है, वहां लोगों को दिक्कत होती है?(विनोद वर्मा, इंद्रप्रस्थ योजना)
जवाब: तहसील के लिए बंथला में जमीन स्वीकृत हो गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। आने वाले समय में तहसील ऑफिस यहां शिफ्ट होगा।
2- सवाल-गाजियाबाद में लोनी अक्सर सबसे प्रदूषित क्षेत्र होता है। इसे लेकर अब तक कुछ क्यों नहीं किया गया। (यशवीर,इंद्रापुरी)
जवाब: यह समस्या दिल्ली की तरफ से है। लोनी दिल्ली से सटा हुआ है। हालांकि अपने स्तर पर पानी के छिड़काव के साथ धूल मिट्टी को कम करके प्रदूषण स्तर को नीचे लाया जा रहा है।

3-सवाल-मंडोला में किसानों की समस्या का सामाधान क्यों नहीं हो रहा है, जबकि आपने ही किसानों के मुद्दे को उठाया था? (नवीन गुप्ता, मंडोला)
जवाब: इस पर शासन स्तर पर बात चल रही है। हाल ही मैं खुद किसानों से मिला था और मीटिंग तय की गई थी। जिसमें किसान नहीं आए थे। हालांकि 5 मांगो पर सहमति बन गई है, जल्द ही छठी मांग पर सरकार हल निकाल लेगी।

4-सवाल-बारिश के दिनों में लोनी सीएचसी में पानी भर जाता है, यह समस्या कब दूर होगी? स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं में सुधार कब होगा? (डॉ. दिनेश वर्मा, बलराम नगर)
जवाब: लोनी में लोग अब विकास की बात करते हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सीएचसी में बेड की संख्या बढ़ाई गई है। एक नया 50 बेड का अस्पताल अप्रैल में शुरू होगा। अस्पताल में जलभराव की समस्या को जल्द दूर किया जाएगा।

5-सवाल-लोनी में सड़कों पर अतिक्रमण की गंभीर समस्या है, जिससे रोज जाम लगता है। लोनी तिराहे पर भी ऐसे ही हालात हैं, इस पर कब ध्यान दिया जाएगा?
(कुलवंश वर्मा, इंद्रापुरी 2 नंबर)
जवाब: लोनी में सड़कों पर काफी काम हुआ है। पुलिस और अन्य विभाग के सहयोग से अतिक्रमण को हटाया गया है। पहले लोनी तिराहे से लोगों का निकलना मुश्किल था, अब स्थिति पहले से बेहतर नजर आती है।

6-सवाल-लोनी में मेट्रो दो स्टेशन से आगे नहीं बढ़ रही है। इस मुद्दे को क्यों नहीं उठाया जाता है? (धर्मेंद्र त्यागी, रामेश्वर पार्क)
जवाब: लोनी में मेट्रो के विस्तार पर बात चल रही है। मेट्रो को मंडोला तक लेकर जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। मंडोला आवास विकास का एक बड़ा प्रॉजेक्ट है और मेट्रो से यहां रहने वालों को फायदा होगा।

7-सवाल-डीएलएफ अंकुर विहार में सालों में से सड़कों की हालत खस्ता है। विकास की बात कर इस कॉलोनी को बसाया गया था, लेकिन अब तक यहां जरूरी सुविधाएं क्यों नहीं मिल सकी हैं? (महेंद्र चौरसिया, डीएलएफ)

जवाब: अंकुर विहार की सड़क समेत अन्य समस्याओं को दूर करने पर काम चल रहा है। आने वाले कुछ दिनों में वहां की सभी सड़कों को दोबारा से बनाकर तैयार कर दिया जाएगा।

8-सवाल-बेहटा हाजीपुर में रेलवे फाटक लंबे समय से बंद है। इससे लोगों को आने जाने में दिक्कत होती है और लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। हादसों का भी डर बना रहता है। यह दिक्कत कब दूर होगी? (जयप्रकाश उपाध्याय, प्रेमनगर)

जवाब:रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों से सामने इस समस्या को रखा गया है। जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा। लोगों से रेलवे फाटक को खुलवाने का वादा किया था तो इसे जरूर खुलवाएंगे।

9-सवाल-लोनी में लालबाग में अवैध मंडी लग रही है। इस संबंध में शिकायत के बाद कार्रवाई का सिर्फ आश्वासन ही मिल ता है। इस समस्या पर गंभीरता से कब ध्यान दिया जाएगा? (जितेंद्र सिसोदिया, लालबाग)
जवाब: इस संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत चल रही है। सभापुर में मंडी लगवाने के लिए जमीन चिन्हित की गई है। जल्द ही मंडी को वहां शिफ्ट किया जाएगा।

क्या हैं लोगों की शिकायतें कितने दिए नंबर

अशोक तोमर, शांतिनगर (4/10)
बिन बरसात सड़कों पर पानी भरा रहता है। पानी की निकासी के प्रबंध नहीं होने से लोगों को भारी परेशानी होती है। विकास कार्यों की मॉनिटरिंग नहीं की जाती है।

जफर अली, लोनी (5/10)
लोनी में आए दिन होने वाली आपराधिक घटनाएं लोगों को डराती हैं। वादे सिर्फ कागज पर किए गए हैं। मूलभूत सुविधाओं के लिए लोगों को अब भी परेशान होना पड़ रहा है।

बलराज विसोरिया, नया बाजार (8/10)
लोनी में बीते 6 सालों में बिजली और एजुकेशन पर काफी काम हुआ है। हालांकि जाम और जल निकासी की परेशानी है, उम्मीद है जल्द ही इससे भी राहत मिल जाएगी।

राजकुमार चौधरी, उत्तरांचल कॉलोनी (9/10)
कानून व्यवस्था बेहतर करने के साथ विधायक का 24 घंटे जनता के बीच रहना अच्छी बात है। शिकायत लेकर जाने वाले लोगों को विधायक ऑफिस या घर में मिल जाते हैं।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News