Ghaziabad Traffic: NH 9 पर ओवरस्पीड में चलने वाले हो जाएं अलर्ट! अवैध पार्किंग और कब्‍जे पर भी होगा ऐक्‍शन

174
Ghaziabad Traffic: NH 9 पर ओवरस्पीड में चलने वाले हो जाएं अलर्ट! अवैध पार्किंग और कब्‍जे पर भी होगा ऐक्‍शन

Ghaziabad Traffic: NH 9 पर ओवरस्पीड में चलने वाले हो जाएं अलर्ट! अवैध पार्किंग और कब्‍जे पर भी होगा ऐक्‍शन

गाजियाबाद: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) की तरह नैशनल हाइवे (NH) 9 पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ओवर स्पीड, अवैध पार्किंग, स्टॉपेज या उल्टी दिशा में चलने वालों के बारे में कैमरे कंट्रोल रूम में अलर्ट भेजेंगे। ट्रैफिक पुलिस समय रहते कार्रवाई कर सकेगी। इसके साथ ही कैमरों की फुटेज के आधार पर चालान भी काटे जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस ने अंडरपास में भी कैमरे लगवाने की तैयारी की है। कई अंडरपास में लोग उल्टी दिशा में चलते हैं, जिससे आए दिन हादसे होते हैं। कुछ जगह अंडरपास के अंदर लोगों ने रेहड़ी लगा ली है। किस जगह कैमरे लगाए जाएंगे, इसका सर्वे शुरू किया गया है। एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के साथ ही आपराधिक तत्वों पर भी नजर रखी जा सकेगी। एनएचएआई के डायरेक्टर अरविंद कुमार ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस के कहने पर कैमरे लगाने की तैयारी की गई है।

एनएचएआई के अनुसार, डीएमई पर जिस प्रकार से हाईटेक कैमरों को लगाया गया है, उसी प्रकार के कैमरे एनएच-9 की तरफ भी लगेंगे। प्रॉजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि इन कैमरों से नजर रखने के साथ साथ पीटीजेड कैमरे से चालान भी किए जाएंगे। विभिन्न प्रकार के हादसों के साथ ये कैमरे अलर्ट भी देंगे। इन कैमरों के लगने के बाद डीएमई और एनएच-9 की सभी लेन कैमरे के रेडार में होगी। एनएच-9 पर लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन और अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई के बावजूद इस पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पा रहा है। इस पर प्रभावी कार्रवाई के लिए ट्रैफिक पुलिस ने डीएमई की तरह से एनएच-9 पर कैमरे लगाने के एनएचएआई को था। दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस भी हाईवे के किनारे से अतिक्रमण को हटाने का काम करेगी। वहीं कैमरे से होने वाले चालान भी होंगे।

क्राइम कंट्रोल में मिलेगी मदद
एसपी ट्रैफिक ने बताया कि यह कैमरे अंडरपास में भी लगेंगे। अभी यहां नजर रखने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके कारण अपराध होने का खतरा बना रहता है। कैमरे लगने के बाद सड़क सुरक्षा के साथ संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने से क्राइम कंट्रोल में इससे मदद मिलेगी। एनएचएआई की सहमति के बाद ट्रैफिक पुलिस सर्वे कर रही है। जल्द ही मीटिंग कर पॉइंट और कैसे और कितने कैमरे लगेंगे यह फाइनल किया जाएगा।

3 लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं
एनएचएआई की सर्वे रिपोर्ट बताती है कि एनएच-9 पर प्रतिदिन करीब तीन लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों समेत दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाण व राजस्थान समेत कई राज्यों में आते-जाते हैं। कैमरों को लगने से यहां सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर प्रभावी ढंग से नजर रखी जा सकेगी।

कई मामलों में कैमरे की जरूरत महसूस हुई
डीएमई पर सितंबर 2021 में एक ऑल्टो कार की रॉन्ग साइड आ रहे ट्रक से टक्कर के बाद कार में सवार बच्चों समेत पांच की मौत हो गई थी। इसके अलावा नवंबर में डीएमई पर रॉन्ग साइड से ऐम्बुलेंस की ट्रक से टक्कर के बाद दो लोगों की जान गई थी। दोनों में से किसी भी में रॉन्ग होने का पॉइंट पुलिस को नहीं मिला। इसके अलावा कई हादसों में सीसीटीवी कैमरों की फुटेज पुलिस को नहीं मिल पाई। हालांकि पुलिस का दावा है कि हर 500 मीटर पर लगे कैमरों से हादसा करने वाले वाहन चालक फरार नहीं हो पाते हैं।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News