Ghaziabad News: मोदीनगर के महामाया मंदिर में भारी भीड़ से छह बेहोश, एक की दम घुटने से मौत

34
Ghaziabad News: मोदीनगर के महामाया मंदिर में भारी भीड़ से छह बेहोश, एक की दम घुटने से मौत

Ghaziabad News: मोदीनगर के महामाया मंदिर में भारी भीड़ से छह बेहोश, एक की दम घुटने से मौत


मोदीनगर: गाजियाबाद (Ghaziabad News) के सीकरी मेले में मंगलवार को एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। मंदिर प्रशासन और पुलिस ने जो व्यवस्थाएं की थीं, वो ध्वस्त हो गईं। हालात इतने खराब हुए कि भीड़ में धक्कामुक्की शुरू हो गई। इसी बीच 6 महिलाएं बेहोश होकर गिर गईं। हरियाणा के सोनीपत निवासी एक व्यक्ति की मौत हो गई। एसीपी रितेश त्रिपाठी ने बताया कि भीड़ बढ़ने से माहौल अफरा-तफरी का बन गया था। तुरंत ही हालात पर काबू कर लिया गया। सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है। एसडीएम मोदीनगर (Mahamaya Mandir) ने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने भगदड़ की सूचना वायरल की थी। मेले में भगदड़ नहीं मची। लाइन में लगी कुछ महिलाओं की तबीयत बिगड़ी थी। उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया।

सीकरी खुर्द में महामाया देवी मंदिर में सोमवार रात से भी भारी भीड़ जुटने लगी थी। मंगलवार सुबह तक हालात बेकाबू होने लगे। करीब 2 किमी से ज्यादा लंबी लाइन में लगे श्रद्धालुओं को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। जब तक पुलिस प्रशासन और मंदिर का स्टाफ मदद के लिए पहुंचता छह महिलाएं बेहोश होकर गिर गईं। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने कुछ लोगों की मदद से उन्हें किसी तरह बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद उनकी हालत ठीक हो गई।

सोनीपत निवासी राजवीर सिंह (55) सोमवार रात करीब साढ़े 9 बजे परिवार के साथ मंदिर में आए थे। प्रसाद चढ़ाने के लिए वे लाइन में लगे थे, तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें मोदीनगर सीएचसी ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। राजवीर के परिवार ने बताया कि कुछ समय से वे फेफड़े की बीमारी से परेशान थे।

व्यवस्था काफी थी, भीड़ ज्यादा हो गई

मंदिर के पुजारी देवेंद्र शास्त्री ने बताया कि मंगलवार को एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। मंदिर प्रशासन ने पुलिस के साथ मिलकर सुरक्षा व्यवस्था की थी। भीड़ इतनी बढ़ गई कि सारी व्यवस्थाएं कम लगने लगींय़ लोगों ने कहा कि पुलिस और मंदिर प्रशासन की तरफ से खास व्यवस्था नहीं हुई थी, जिससे हादसा हुआ।

दम घुटने से हुई मौत

सोनीपत निवासी राजवीर परिवार के साथ मंदिर में पहुंचे थे। सोमवार रात करीब साढ़े 9 बजे लाइन में लगे थे। भीड़ अधिक होने से उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी। दम घुटने से उनकी हालत बिगड़ी तो मोदीनगर सीएचसी ले जाया गया। वहां उनको डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। सीएचसी प्रभारी डॉ. कैलाशचंद्र ने बताया कि राजवीर को जब अस्पताल लाया गया था तब उनका ऑक्सिजन लेवल 68 था। ऑक्सिजन लेवल इतना कम होने की वजह से ही उनकी दम घुटने से मौत हुई है।

दिल्ली मेरठ मार्ग पर भी जाम

महामाया मंदिर में दर्शन करने एनसीआर के कई जिलों से श्रद्धालु पहुंचते हैं। मेरठ मार्ग पर इसी वजह से वाहनों का पूरे दिन दबाव रहा। रात में भारी वाहनों की आवाजाही ज्यादा होने से दिक्कत और बढ़ गई। दिन में भी इस रास्ते पर वाहन रेंगते रहे। कई किमी तक लोग जाम में फंसे थे। सुबह 6 बजे से रात करीब 8 बजे तक हालात ज्यादा खराब रहे।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News