Ghaziabad News: गाजियाबाद में सोशल मीडिया से लेकर बैंक अकाउंट तक सब पर साइबर ठगों की नजर, रोजाना 16 लोग हो रहे शिकार

120

Ghaziabad News: गाजियाबाद में सोशल मीडिया से लेकर बैंक अकाउंट तक सब पर साइबर ठगों की नजर, रोजाना 16 लोग हो रहे शिकार

गाजियाबाद: एकतरफ जहां बाजार में रोज नई-नई टेक्नोलॉजी सामने आ रही है, पेमेंट से लेकर बैंकिंग तक सब कुछ डिजिटल हो रहा है तो दूसरी तरफ साइबर क्रिमिनल्स भी ऐक्टिव होकर लोगों को चपत लगा रहे हैं। गाजियाबाद में साइबर के मामलों की बात की जाए तो यहां 2021 में हर दिन 17 लोग साइबर ठगी का शिकार हुए थे। 2022 में यह आंकड़ा रोजाना 16 केस पर आ गया है। इसके अलावा ऐसे भी मामले हैं, जिसमें लोगों ने ठगी के बाद शिकायत नहीं की है। एक अनुमान के अनुसार, जिले में हर घंटे एक व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है।

KYC के नाम पर सबसे ज्यादा कनेक्ट हुए ठग
केवाईसी सिस्टम लोगों के बैंक अकाउंट और नंबर को अपडेट करने के लिए किया गया था। साइबर ठग इसके नाम का प्रयोग सबसे ज्यादा कर रहे हैं। ठग सिम, बैंक अकाउंट और ई-वॉलेट की केवाईसी के नाम पर लोगों को 2022 में सबसे ज्यादा ठगा गया। 2021 में इसके आधे मामले आए थे। वहीं इस साल होने वाली साइबर ठगी में इस प्रकार की ठगी का हिस्सा 21 फीसदी से अधिक है। इस प्रकार के मामले कोरोना काल में काफी ज्यादा बढ़े हैं। जालसाज लोगों को घर बैठे केवाईसी की बात कर उन्हें ठग रहे हैं। लोगों के अकाउंट से 10 लाख रुपये तक निकाले गए हैं।

अपना क्रेडिट कार्ड रखें संभाल कर
साइबर सेल में रजिस्टर्ड हुए मामलों में 2022 में क्रेडिट कार्ड के फ्रॉड दूसरे नंबर पर रहे हैं। जिले में हर दिन औसतन तीन मामले क्रेडिट कार्ड से रुपये निकलने के सामने आए। जिसमें लिमिट बढ़ाने, रिवार्ड पॉइंट्स के साथ क्लोनिंग तक के केस सामने आ चुके हैं। 2022 के शुरू के तीन महीने में ही क्रेडिट कार्ड से ठगी के 280 केस आ चुके हैं।

साइबर क्राइम तेजी से बढ़ा है। हर दिन कई मामले सामने आ रहे हैं। इस प्रकार के सभी मामलों पर काम करने के साथ साथ पुलिस की तरफ से लोगों को जागरूक करने का भी कार्य किया जा रहा है। साइबर क्राइम में लोगों को गुमराह कर उनके अकाउंट को खाली किया जा रहा है। लोग थोड़ा अलर्ट होंगे तभी वह साइबर ठगी के तरीकों से बच सकेंगे।

अभय कुमार मिश्रा, सीओ साइबर

सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर हुई ठगी
आजकल लोग सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म का यूज करते हैं, लेकिन ठग यहां भी सेंध लगाकर पैसे उड़ा रहे हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर ऐड तो वॉट्सऐप पर लोगों को विभिन्न ऑफर के लिंक भेजकर ठगी की जा रही है। 2022 में फेसबुक से ठगी के 118, इंस्टग्राम पर ठगी के 80 और वॉट्सऐप पर ठगी के 70 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा बदमाश लोन और जॉब के नाम पर भी लोगों को चूना लगा रहे हैं।

आंकड़ों पर एक नजर
कैटिगरी- 2021 2022
साइबर क्राइम- 6157 1445
क्रेडिट कार्ड- 2082 280
केवाईसी- 122 310
सोशल मीडिया- 954 306

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News