Ghaziabad: 46 प्रॉपर्टी का घटाया हाउस टैक्स, जांच बैठी तो फाइलें हो गई गायब, GDA में मचा हड़कंप

5
Ghaziabad: 46 प्रॉपर्टी का घटाया हाउस टैक्स, जांच बैठी तो फाइलें हो गई गायब, GDA में मचा हड़कंप

Ghaziabad: 46 प्रॉपर्टी का घटाया हाउस टैक्स, जांच बैठी तो फाइलें हो गई गायब, GDA में मचा हड़कंप


पार्षद हिमांशु मित्तल ने इस मामले की शिकायत की थी। आरोप लगाया कि अवैध तरीके से प्रॉपर्टी टैक्स घटाकर नगर निगम को लाखों रुपये की क्षति पहुंचाई गई। इनमें से 4 प्रॉपर्टी वसुंधरा जोन की बताई जा रही है। नगर आयुक्त के पास शिकायत पहुंची तो उन्होंने जांच के आदेश दिए। तब पता चला कि 22 फाइलें गायब हो गई हैं।

 

फाइल फोटो
गाजियाबाद: नगर निगम ने 46 प्रॉपर्टी पर हाउस टैक्स लगाकर डिमांड तय किया था। कुछ दिन बाद बगैर वरिष्ठ अधिकारियों की स्वीकृति के इनका टैक्स घटा दिया गया। शिकायत मिली तो जांच शुरू हुई। अब जांच में जब फाइलों की तलाश की गई तो पता चला कि 22 फाइलें गुम हो गई हैं। इनमें से 20 फाइलें सिटी जोन और 2 वसुंधरा की हैं। नगर आयुक्त डॉ. नितिन गौड़ ने जांच के आदेश दिए हैं। अपर नगर आयुक्त शिवपूजन यादव को जांच सौंपी गई है। 15 दिनों में उन्हें रिपोर्ट देनी है।निवर्तमान पार्षद हिमांशु मित्तल ने इस मामले की शिकायत की थी। आरोप लगाया कि अवैध तरीके से प्रॉपर्टी टैक्स घटाकर नगर निगम को लाखों रुपये की क्षति पहुंचाई गई। इनमें से 4 प्रॉपर्टी वसुंधरा जोन की बताई जा रही है। नगर आयुक्त के पास शिकायत पहुंची तो उन्होंने जांच के आदेश दिए। तब पता चला कि 22 फाइलें गायब हो गई हैं। इस वजह से जांच पूरी नहीं हो पा रही हैं। सूत्रों ने बताया कि नगर निगम की सिटी और वसुंधरा जोन में रखीं फाइलें गुम होने की रिपोर्ट नगर आयुक्त तक भेजी गई। हालांकि नगर आयुक्त ने ऐसी किसी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की।

ऑडिट में भी पकड़ी गई थी गड़बड़ी

ऑडिट के दौरान लेखा परीक्षक की जांच में भी यह गड़बड़ी पकड़ी गई थी। तत्कालीन नगर आयुक्त ने एक जोन प्रभारी समेत कई अधिकारियों के खिलाफ हाउस टैक्स कम करने की जांच राजस्व निरीक्षक से कराई थी। उस वक्त इस मामले में अधिकारियों को क्लीन चिट दे दी गई थी। ऑडिट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर की ओर से टैक्स विभाग की रैंडम जांच कराई गई, लेकिन उसमें भी गड़बड़ी का पता नहीं चल सका था। हिमांशु मित्तल ने कहा कि 22 फाइलों को गायब कर गड़बड़ी छुपाने का प्रयास किया जा रहा है। अगर फाइलें गायब हैं तो जिम्मेदारों के खिलाफ केस दर्ज कराना चाहिए।

क्या बोले नगर आयुक्त डॉ. नितिन गौड़

46 प्रॉपर्टी में हाउस टैक्स कम करने की जांच चल रही है। जांच के दायरे में आईं कुछ प्रॉपर्टी की मूल फाइलें गायब हैं। उनकी तलाश चल रही है। फाइल नहीं मिलती है तो जिम्मेदारी तय कर आगे की कार्रवाई होगी।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News