Ghaziabad: साहिबाबाद में 63 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर जला, 1 लाख लोग प्रभावित… सुबह से ही बढ़ गई है परेशानी

9
Ghaziabad: साहिबाबाद में 63 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर जला, 1 लाख लोग प्रभावित… सुबह से ही बढ़ गई है परेशानी

Ghaziabad: साहिबाबाद में 63 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर जला, 1 लाख लोग प्रभावित… सुबह से ही बढ़ गई है परेशानी

साहिबाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के साहिबाबाद में ट्रांसफार्मर जलने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार सुबह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खोड़ा में शनिवार देर रात को 63 एमवीए का एक ट्रांसफॉर्मर जल गया। फिलहाल बाकी के दो टांसफॉर्मर से सप्लाई का लोड बैलेंस किया गया है, लेकिन लंबे समय तक इसे बैलेंस नहीं रखा जा सकेगा। ऐसे में तीसरे की जरूरत पड़ेगी। यदि जरूरत पड़ने से पहले ट्रांसफॉर्मर को बदला नहीं गया तो आधे खोड़ा को बिजली का संकट झेलना पड़ सकता है। इस पर जानकारी देते हुए एसडीओ संजय शर्मा ने बताया कि यहां पर 3 ट्रांसफॉर्मर हैं, जो की 63 एमवीए के हैं। यह सभी ट्रांसफॉर्मर ट्रांसमिशन विभाग के हैं। इन सभी से खोड़ा के पूरे इलाके में सप्लाई होती है, जिसमें रिहायशी और इंडस्ट्रियल दोनों एरिया शामिल हैं। शनिवार को इंडस्ट्रियल एरिया में लोड कम होने के कारण सप्लाई शिफ्ट कर दी गई थी, जिससे दिक्कत नहीं हुई। लेकिन सोमवार से दिक्कत हो सकती है। हालांकि इसे लेकर उच्च अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है। यहां से खोड़ा की करीब 1 लाख की आबादी को बिजली सप्लाई होती है।

नहीं पास हुआ टेंडर

ट्रांसफॉर्मर बदलने को लेकर बिजली निगम में 24X7 की टीम काम करती थी, लेकिन इसका टेंडर अब तक पास नहीं किया गया है जिससे आशंका है की ट्रांसफॉर्मर बदलने में देरी हो सकती है। इसे लेकर एसडीओ स्तर पर कई बार शिकायत की जा चुकी है। साथ ही आवेदन भी किया गया है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है।

रविवार को इंडस्ट्रियल इलाके का लोड ज्यादा नहीं था। ऐसे में इस दिन रिहायशी इलाके के लोड को शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन सोमवार से परेशानी बढ़ सकती है। ट्रांसफॉर्मर को बदलने का प्रयास किया जा रहा है।

संजय शर्मा, एसडीओ

छुट्टी के दिन हुई दिक्कत

खोड़ा की करीब 5 लोकेशन पर रविवार को रुक-रुककर कट लगने की समस्या देखी गई। दिनभर कट लगने से लोगों को छुट्टी वाले दिन खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, शनिवार देर रात भी 4 से पांच घंटे बिजली कट की समस्या रही। लोगों ने लगातार बिजली निगम में कॉल किए और कारण पूछा जिस पर हर जगह अलग-अलग कारण बताए गए, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला।

झूल रही हैं तार

आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष दीपक जोशी ने बताया कि इलाके में जगह-जगह बिजली की तारें लटकी हुई हैं। गलियों से हाईटेंशन लाइन गुजर रही हैं, लेकिन इस तरफ कुछ नहीं किया जाता। वहीं दीपचंद ने बताया कि इलाके में बिजली कटौती पहले से अधिक बढ़ गई है। यहां बिजली व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए एक टीम गठित करने की जरूरत है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News