Ghaziabad: यूपी से लेकर Delhi NCR तक फैला नकली BP Medicine का नेटवर्क! मरीजों की जा सकती है जान

13
Ghaziabad: यूपी से लेकर Delhi NCR तक फैला नकली BP Medicine का नेटवर्क! मरीजों की जा सकती है जान

Ghaziabad: यूपी से लेकर Delhi NCR तक फैला नकली BP Medicine का नेटवर्क! मरीजों की जा सकती है जान

Blood Pressure Machine: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में नकली ब्लड प्रेशर की दवा बनाने का गैंग सामने आया है। इसका खुला एक छापेमारी के दौरान हुआ। ये रैकेट यूपी, दिल्ली एनसीआर तक फैला हुआ है। जांच में सामने आया कि रैकेट के पास दवा बनाने का लाइसेंस भी था। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट असोसिएशन ने मांग की है कि नकली दवा बनाने वाले का लाइसेंस को लेकर जांच हो।

 

गाजियाबाद: गोविंदपुरम में बीपी (ब्लड प्रेशर) की नकली दवा के कारोबार के खुलासे के बाद औषधि विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। विभाग की अब तक की जांच में पता लगा है कि नकली बीपी की दवा सप्लाई करने वालों का नेटवर्क यूपी से लेकर दिल्ली-एनसीआर समेत कई अन्य प्रदेशों तक फैला हुआ है। दूसरी ओर केमिस्ट और ड्रग्स वेलफेयर असोसिएशन का कहना है कि नकली दवा बनाने वालों का लाइसेंस कैसे बन गया, इसकी भी पूरी जांच होनी चाहिए। जिससे इस नेटवर्क से जुड़े अन्य लोगों का भी पता लगाया जा सके। वहीं, फिजीशियन डॉ. आरपी सिंह का कहना है कि बीपी की नकली दवा खाने से मरीज को बीमारी में फायदा नहीं होता है, ऐसे में अगर बीपी अचानक लो या हाई हो जाए तो मरीज की जान भी जा सकती हैड्रग्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को गोविंदपुरम के कैलाशपुरम में स्थित चल रही सनराइज फार्मा नाम की केमिस्ट की दुकान में छापा मारकर वहां से नकली दवाएं पकड़ी थीं। स्टोर संचालक गुंजन गुप्ता और उसके साथी शाहबाज की गिरफ्तारी के बाद खुलासा हुआ कि ये दोनों न केवल टेल्मा के स्थान पर टेल्मा किंग के नाम से नकली दवाई बना रहे थे, बल्कि इसे गाजियाबाद समेत यूपी के कई अन्य जिलों में भी सप्लाई कर रहे थे।

मामले की गंभीरता से हो जांच

केमिस्ट एवं ड्रग्स वेलफेयर असोसिएशन के अध्यक्ष डीपी राणा का कहना है कि जांच में यह पता लगा है कि गिरफ्तार किया गया आरोपी पूर्व में भी ऐसे ही नकली दवा के मामले में गिरफ्तार हो चुका है, बावजूद इसके उसके पास ड्रग्स का लाइसेंस कैसे था? इसे बनवाने में मदद करने वाले कौन लोग थे? इसकी भी गंभीरता से जांच होनी चाहिए। जिससे भविष्य में ऐसी दवाओं के कारण मरीजों की जान जोखिम में न पड़े।

पूरे नेटवर्क को खंगाला जा रहा

नकली दवाई बनाने के कारोबार से जुड़े लोगों के नेटवर्क को औषधि विभाग खंगालने में जुटा है। औषधि निरीक्षक अनुरोध कुमार ने बताया कि इस मामले में दो और संदिग्धों की तलाश की जा रही है। आशंका है जिन आरोपियों को पकड़ा गया है वे लंबे समय से रजिस्टर्ड कंपनी के नाम पर नकली दवाइयों का निर्माण करके उनकी बिक्री कर रहे थे।

और भी कई चेहरे आएंगे सामने

रजिस्टर्ड कंपनी की शिकायत के आधार पर ही औषधि विभाग गाजियाबाद और नोएडा ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करके नकली दवाई के कारोबार का भंडाफोड़ किया है। औषधि निरीक्षक के अनुसार इस गिरोह में और भी कई लोग जुड़े हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि मामले की गहनता से जांच की जा रही है, जल्द ही इस पूरे गिरोह का पर्दाफाश किया जाएगा।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News