Ghaziabad: तेज आवाज में बजाया Music तो खैर नहीं, घर से लेकर Car Auto में Police ये कार्रवाई कर जेल पहुंचा देगी!

5
Ghaziabad: तेज आवाज में बजाया Music तो खैर नहीं, घर से लेकर Car Auto में Police ये कार्रवाई कर जेल पहुंचा देगी!

Ghaziabad: तेज आवाज में बजाया Music तो खैर नहीं, घर से लेकर Car Auto में Police ये कार्रवाई कर जेल पहुंचा देगी!

Loud Music Police Warning: नॉइस पॉल्यूशन यानी ध्वनी प्रदूषण को लेकर अब पुलिस सख्त कार्रवाई कर सकती है। गाजियाबाद पुलिस लोगों को परेशान करने के मामलों में अब केस भी दर्ज करेगी। इसकी शुरूआत भी हो चुकी है। अब तक ध्वनी प्रदूषण की शिकायत करने पर लोगों को धमकी सुनने को मिलती थी।

 

ध्वनी प्रदूषण पर केस दर्ज करेगी गाजियाबाद पुलिस
अंकित तिवारी, गाजियाबाद: तेज आवाज में म्यूजिक बजना शहर में एक बड़ी समस्या है और इससे लोगों को काफी परेशानी भी होती है। अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी, लेकिन अब ऐसा करने वालों की खैर नहीं है। ध्वनि प्रदूषण फैलाने के मामले में पुलिस अब सिर्फ डीजे ही नहीं, कहीं भी किसी भी तरीके से तेज आवाज में म्यूजिक बजाकर लोगो को परेशान करने वालों पर कार्रवाई कर रही है। इसमें घरों के अंदर बजने वाले बड़े स्पीकर से लेकर कार और ऑटो में तेज आवाज में म्यूजिक बजाकर चलने वाले मामले भी शामिल हैं। इस संबंध में मंगलवार को सिटी एरिया में 8 मामले दर्ज किए गए। सोमवार से बुधवार तक सिटी एरिया में 10 मामले दर्ज हो चुके हैं। इससे पहले ट्रांस हिंडन में भी करीब 20 मामले दर्ज हो चुके हैं। ऐसे मामलों में अब पुलिस एफआईआर के साथ स्पीकर और अन्य उपकरण को भी जब्त कर रही है।मंगलवार को मधुबन बापूधाम, सिहानी गेट और विजयनगर थाने में 8 मामले दर्ज किए गए। मंगलवार देर रात तक दर्ज हुए मामलों में ऑटो चालक, लोडर और घर में तेज आवाज में म्यूजिक बजा रहे लोग शामिल हैं। मधुबन बापूधाम थाने में ऑटो चालक मोनू कश्यप, सिहानी गेट थाने में ऑटो चालक दीपक, हरजीत और आमिर के साथ ई-रिक्शा चालक कुलदीप पर केस दर्ज किया गया है। सभी अपने वाहनों में तेज आवाज में म्यूजिक बजाकर लोगों को परेशान कर रहे थे। इसके अलावा विजयनगर में एक वाहन म्यूजिक सिस्टम रखकर बजाने पर चंदन और आदिल पर केस दर्ज किया गया है।

शोर पर टोकने पर देते हैं धमकी

अक्सर शादी के सीजन के में लोग अपने घरों में डीजे लगाकर देर रात तक बजाते हैं। ऐसे में शिकायत के बाद लोगों की समस्या का समाधान नहीं होता है। विजयनगर थाना क्षेत्र में दो मामलों में डीजे बंद करने के लिए लोगों को जान से मारने की धमकी तक दी गई। भूड़भारत नगर में शुभम और पुराना विजयनगर अशोक कुमार पर केस दर्ज किया गया है। बता दें, सभी मामले पुलिस की तरफ से दर्ज करवाए गए हैं।

शिकायत पर होगी कार्रवाई

जानकारी के अनुसार, कुछ संवेदनशील एरिया को छोड़कर 60 डेसिबल तक साउंड को लेकर जाया जा सकता है। हालांकि पुलिस का मानना है कि तेज साउंड से अगर दूसरे को परेशानी हो रही है तो ऐसा म्यूजिक बजाना ठीक नहीं है। इस प्रकार के मामलों में कार्रवाई की जा रही है। लोगों को आगे नियमों के बारे में जानकारी भी दी जा रही है। पुलिस इसमें मामला दर्ज करने के साथ साथ म्यूजिक सिस्टम को जब्त कर रही है। डीसीपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया कि तेज आवाज में म्यूजिक बजाकर लोगों को परेशान करने वालों को एक्शन लिया जा रहा है। घरों के साथ साथ ऑटो और ई-रिक्शा चालकों पर भी केस दर्ज किया गया है। बिना कारण शोर करने वालों पर यह एक्शन जारी रहेगा।

यहां करें शिकायत

डीसीपी सिटी – 96433 22901
डीसीपी टीएचए 96433 22903
डीसीपी देहात 96433 22902

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News