Ghaziabad: ट्रेन की तरह अब रोडवेज Bus की देख सकेंगे ऑनलाइन लोकेशन, गाजियाबाद से दिल्ली-लखनऊ रूट पर होगी सुविधा

4
Ghaziabad: ट्रेन की तरह अब रोडवेज Bus की देख सकेंगे ऑनलाइन लोकेशन, गाजियाबाद से दिल्ली-लखनऊ रूट पर होगी सुविधा

Ghaziabad: ट्रेन की तरह अब रोडवेज Bus की देख सकेंगे ऑनलाइन लोकेशन, गाजियाबाद से दिल्ली-लखनऊ रूट पर होगी सुविधा


यूपीएसआरटीसी यानी उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें आने वाले दिनों में जीपीएस से लैस हो जाएंगी। अब आपको ट्रेन की तर्ज पर बस की लाइव लोकेशन ट्रेस करने की सुविधा मिलेगी। इसकी शुरूआत जल्द गाजियाबाद से हो सकती है। यहां रोजवेज के बेड़े में जीपीएस से लैस 10 बसें आने वाली हैं।

 

अब यूपी रोडवेज की बस को ऑनलाइन ट्रैक करने की मिलेगी सुविधा

हाइलाइट्स

  • यूपी रोडवेज के बेड़े में जल्द शामिल होंगी जीपीएस लैस 10 बसें
  • इन बसों को मोबाइल पर इंस्टॉल ऐप के जरिए कर सकेंगे ट्रैक
  • गाजियाबाद से होगी शुरूआत, दिल्ली लखनऊ रूट पर भी चलेंगी बस
गाजियाबाद: बस स्टैंड से निकली रोडवेज बस कहां पहुंची और उसके निर्धारित स्थान पर पहुंचने में कितना समय लगेगा, इसकी जानकारी अब ट्रेन की तरह जल्द ही मोबाइल पर विभाग के ऐप पर उपलब्ध होगी। विभाग के बेड़े में अब जीपीएस लगी बसें शामिल होने जा रही हैं। इन बसों को नगर निगम के कंट्रोल रूम से इंटरनेट के माध्यम से कहीं से भी ट्रैक कर पता लगाया जा सकेगा कि बस कहां है। पहले चरण में गाजियाबाद रीजन को जीपीएस युक्त 10 बसें मिलेंगी।

रोडवेज के अफसरों का कहना है कि बिना जीपीएस की बसों के लिए रोडवेज प्रशासन और उसके स्टाफ दोनों को ही समस्याएं हो रही हैं। कई बार बस रूट पर निकल जाती है, लेकिन बीच रास्ते मे अगर बस खराब हो जाती है तो रोडवेज के कंट्रोल रूम तक को इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। जब रोडवेज का ड्राइवर या कंडेक्टर रोडवेज के अधिकारियों को इसकी सूचना देगा तब ही यह पता लगता है। ऐसे में जीपीएस लगी बसों को चलाना जरूरत बन गई है।

पहली बार बसों में लगेगा जीपीएस

रोडवेज के गाजियाबाद रीजन को पहली बार ऐसी 10 बसें मिलने जा रही हैं, जिनमें जीपीएस लगा होगा। इन बसों के इस महीने के अंतिम सप्ताह या अगले महीने रोडवेज के बेड़े में शामिल किया जाएगा। रोडवेज के संचालन से जुड़े एसके चौधरी ने बताया कि इन बसों के मिलते ही हरियाणा और उत्तराखंड की तरह यूपी रोडवेज यानी यूपीएसआरटीसी भी जीपीएस वाली बस रखने वाला विभाग बन जाएगा।

एक्सप्रेसवे रूट पर चलेंगी ये बसें

रोडवेज प्रशासन का प्लान है कि जैसे ही ये बसें गाजियाबाद रीजन को मिलेंगी, इन बसों को लॉन्ग रूट पर एक्सप्रेस बस के तौर पर संचालित किया जाएगा। इनमें आधी बसों को दिल्ली से लखनऊ रूट पर उतारने का प्लान है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News