Ghaziabad: कांवड़ यात्रा की तैयारियां तेज, प्रशासन ने बनाए 6 कंट्रोल रूम…सुरक्षा को लेकर डीएम ने दिए ये निर्देश

0
58

Ghaziabad: कांवड़ यात्रा की तैयारियां तेज, प्रशासन ने बनाए 6 कंट्रोल रूम…सुरक्षा को लेकर डीएम ने दिए ये निर्देश

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद में कांवर यात्रा (Kanwar Yatra in Ghaziabad) को लेकर प्रशासनिक तैयारियों को पूरा कराया जा रहा है। कांवड़ यात्रा के दौरान इस बार कड़ी सुरक्षा की तैयारी की गई है। रोडवेज, नगर निगम के अलावा प्रशासन भी अपने 4 कंट्रोल रूम बनाएगा। बकरीद और कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा के बेहतर प्रबंधन के लिए पूरे जिले को जोन और सेक्टर में बांटा जाएगा। अभी तक कांवड़ यात्रियों के लिए शिविर लगाने के लिए 42 लोगों ने आवेदन किया है। 6 विभागों से हरी झंडी मिलने के बाद ही इन्हें प्रशासन की तरफ से एनओसी दी जाएगी। अभी तक किसी कांवड़ शिविर को एनओसी जारी नहीं की गई है। बिना एनओसी किसी भी शिविर को लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी।

रोडवेज के एआरएम एनके वर्मा ने बताया कि एक इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इसके माध्यम से हर रीजन में कांवड़ यात्रियों के लिए जरूरत अनुसार बस मुहैया कराई जाएगी। नगर निगम वॉटर सप्लाई, साफ-सफाई और सड़क ठीक करने आदि के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाएगा। जिला प्रशासन के 4 कंट्रोल रूम कांवड़ व्यवस्था और संदिग्धों पर निगाह रखने के लिए होंगे। एडीएम सिटी बिपिन कुमार ने बताया कि विकास भवन में बना कंट्रोल रूम इंटीग्रेटेड रहेगा। इसके अलावा दूसरा कंट्रोल रूम गंगनहर रोड पर मुरादनगर पुल के पास बनेगा। तीसरा मेरठ रोड तिराहा और चौथा कंट्रोल रूम टीला शहबाजपुर क्षेत्र थाने के पास तैयार किया जाएगा।

डीएम राकेश कुमार सिंह ने सुरक्षा की दृष्टि से पूरे जिले को जोन और सेक्टर में बांटा दिया है। इसमें सिटी मैजिस्ट्रेट गंभीर सिंह को कोतवाली, विजय नगर और कवि नगर थाना क्षेत्र, एसडीएम सदर विनय कुमार सिंह को मसूरी, मुरादनगर और मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र, एसडीएम संतोष राय को लोनी क्षेत्र, एसडीएम शुभांगी शुक्ला को मोदीनगर क्षेत्र, एसडीएम चंद्रेश कुमार को साहिबाबाद,टीला मोड़ और लिंक रोड क्षेत्र, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी राजेश कुमार को इंदिरापुरम, खोड़ा और कौशांबी क्षेत्र, एसीएम शालिनी अग्रवाल सिहानी गेट क्षेत्र की प्रभारी रहेंगी।

डीएम ने बताया कि एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास मोदीनगर क्षेत्र, एडीएम सिटी विपिन कुमार शहरी क्षेत्र, एडीएम वित्त एवं राजस्व विवेक श्रीवास्तव लोनी क्षेत्र और एडीएम भू अध्यप्ति श्याम अवध चौहान डासना क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जोनल मैजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करेंगे। वे थाना प्रभारियों ,डिप्टी एसपी और एएसपी स्तरके अधिकारियों से सामंजस्य कर क्षेत्र में निगाह रखेंगे।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News