क्रिकेट के सभी प्रारुपों से रिटायर हुए क्रिकेटर गौतम गंभीर

0

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर नें क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास ले लिया है। गौतम गंभीर 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे थे। वह फिरोजशाह कोटला मैदाम पर अपना आख़िरी मैच खेंलेगे। यह मैच दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच खेला जाएगा। फिरोजशाह कोटला मैदान से ही गौतम गंभीर के क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई थी। इसी मैदान में ही वह अपने करियर का आख़िरी मैच भी खेलेंगे।

शानदार क्रिकेट करियर रहा गौतम गंभीर का

गौतम गंभीर नें भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारुपों में शानदार खेल दिखाया था। उन्होंने कई टेस्ट मैचों में भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी की थी। 2011 के विश्व कप फाइनल में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करके टीम को विश्व कप जिताया। उनकी जोडी को सलामी बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग के साथ देखा जाता रहा है। गौतम गंभीर नें विरेंद्र सहवाग के साथ 4412 रन जोड़े जो की भारतीय क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है।

कई मैचों में की है भारत की तरफ़ से कप्तानी

गौतम गंभीर नें भारत के लिए वनडे मैचों में कप्तानी भी की है। उन्होंने कहा की 2011 का विश्व कप जीतना उनके लिए शानदार अनुभव था। 2008 में आस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज जीतना भी उनकी कामयाबी में से एक था। गंभीर नें 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए जिसमें उन्होंने नौ शतक बनाए। 147 वनडे मैचों में उन्होंने 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए जिसमें 11 शतक शामिल थे । गौतम गंभीर यही नहीं रुके उन्होंने टी-ट्वीट मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी। उन्होंने 37 मैचों में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाये।