Gautam Adani News : जुबां पर योगी की तारीफ और जेब में 70,000 करोड़, कानपुर में बनेगा गोले बारूद का विशाल भंडार

99

Gautam Adani News : जुबां पर योगी की तारीफ और जेब में 70,000 करोड़, कानपुर में बनेगा गोले बारूद का विशाल भंडार

नई दिल्ली: दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शुमार गौतम अडानी (Gautam Adani) अपनी कारोबारी रणनीति (Business Strategy) के लिए जाने जाते हैं। यही कारण है कि आज अडानी ग्रुप (Adani Group) देश का तीसरा सबसे बड़ा कारोबारी समूह है। गौतम अडानी ने इस बार भी एक बड़ा दांव खेला है। लखनऊ में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के लिए 80 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Groundbreaking Ceremony) आयोजित हुई थी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ देश के नामी उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया था। इस सेरेमनी में गौतम अडानी ने कहा कि उनके ग्रुप की कंपनियां उत्तर प्रदेश में 70,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इससे यूपी में 30,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। योगी ने कानपुर में गोले-बारुद का भंडार स्थापित करने की भी घोषणा की है। साथ ही अडानी ने इस सेरेमनी ने पीएम मोदी और सीएम योगी की खूब तारीफ भी की।

होगा 70,000 करोड़ का निवेश

गौतम अडानी ने बताया कि 70,000 करोड़ रुपये के निवेश में से ग्रीन एनर्जी, ट्रांसमिशन, पानी, कृषि-लॉजिस्टिक्स और डेटा सेंटर कारोबार पर पहले ही 11,000 करोड़ रुपये निवेश किये जा चुके हैं। अडानी ने निवेश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उनके समूह की कंपनियां रक्षा क्षेत्रों से जुड़े कार्यों में 35,000 करोड़ रुपये और सड़क व परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर पर 24,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

इस तरह की मोदी और योगी की तारीफ

गौतम अडानी ने सेरेमनी में कहा, ‘ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे 2 महान नेताओं के साथ काम करने का मौका मिल रहा है। मोदी जी के साथ उस समय से काम किया है जब वो गुजरात के सीएम थे। पीएम मोदी ने न्यू इंडिया के विजन को आगे ले जाने वाला काम किया है। आप हमेशा प्रेरणा के स्रोत बने रहेंगे।’ इसके बाद सीएम योगी की तारीफ करते हुए अडानी ने कहा, ‘आपके साथ काम करने का अनुभव काफी शानदार रहा। हम 70 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश कर रहा है, जिससे 30 हजार लोगों को नौकरियां मिलेंगी। योगी और मोदी के राष्ट्र को बिल्डिंग करने की जुगलबंदी अन्य राज्यों के लिए नजीर बनेगा।’ अडानी ने कहा कि आज का उत्तर प्रदेश कल के भारत को डिफाइन करेगा। उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ एक नींव को तैयार कर रहे हैं, जिस पर उत्तर प्रदेश की ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था खड़ी होगी।

गौतम अडानी के अलावा इस सेरेमनी में आए आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, निरंजन हीरानंदानी और फ्रांस के उद्योगपति ने मैथ्यू एरिस ने भी सीएम योगी की तारीफ की। बिरला ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के कारण उत्तर प्रदेश में बढ़िया विकास हो रहा है। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश की रैंकिंग में पहले से काफी सुधार आया है।
PM Modi in Lucknow LIVE: 1400 से अधिक इन्वेस्टमेंट प्रॉजेक्ट्स, 5 लाख रोजगार… ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
कानपुर में बनेगा गोले-बारूद का विशाल भंडार

अडानी समूह की कंपनियां उत्तर प्रदेश में रक्षा क्षेत्रों से जुड़े कार्यों में 35,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके तहत अडानी ग्रुप कानपुर में गोला-बारूद परिसर (Ammunition Complex) स्थापित करने वाला है। यह दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा होगा। अडानी ने कहा कि वे इस तरह उत्तर प्रदेश के रक्षा उद्योग में सबसे बड़ा निवेश कर रहे हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News