Gautam Adani News: जिस कंपनी से जांच कराने जा रहे अडानी उसपर उठे सवाल, इस वजह से कई बार लग चुका है जुर्माना

13
Gautam Adani News: जिस कंपनी से जांच कराने जा रहे अडानी उसपर उठे सवाल, इस वजह से कई बार लग चुका है जुर्माना

Gautam Adani News: जिस कंपनी से जांच कराने जा रहे अडानी उसपर उठे सवाल, इस वजह से कई बार लग चुका है जुर्माना


नई दिल्ली: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट जबसे पेश हुई है अडानी ग्रुप के शेयर लगातार नीचे जा रहे हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के चलते अडानी ग्रुप को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट से हो रहे नुकसान के बाद अब अडानी समूह (Adani Group) डैमेज कंट्रोल में जुट गई है। अडानी ग्रुप ने शॉर्ट सेलर कंपनी के दावों को खारिज करने के लिए कुछ कंपनियों के ऑडिट के लिए इंडिपेंडेंट अकाउंटिंग फर्म ग्रांट थॉर्नटन (Grant Thornton) को हायर किया है। माना जा रहा है कि इस जांच से अडानी निवेशकों के भरोसे को फिर से हासिल करना चाहते हैं। वहीं बड़े निवेशकों के विश्वास को और मजबूत करना चाहते हैं, लेकिन जिस इंडिपेंडेंट अकाउंटिंग फर्म ग्रांट थॉर्नटन (Grant Thornton) को अडानी ग्रुप ने हायर किया है अब उसी पर सवाल उठ रहे हैं। आरोप है कि अडानी समूह ने जिस अकाउंटिंग फर्म ग्रांट थॉर्नटन को ऑडिट के लिए हायर किया है, उसपर ठीक से ऑडिट नहीं करने पर कई बार फाइन लग चुका है। इससे संबंधित एक फोटो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

प्रशांत भूषण ने किया ट्विट

वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने इंडिपेंडेंट अकाउंटिंग फर्म ग्रांट थॉर्नटन को लेकर ट्विट किया है। ट्विट में प्रशांत भूषण ने लिखा है कि अडानी समूह ने जिस फ़र्म को ऑडिट के लिए हायर किया है, उस पर ठीक से ऑडिट नहीं करने के लिए कई बार फ़ाइन लगाया जा चुका है। उन्होंने अपने ट्विट में एक फोटो भी शेयर की है। इस फोटो में ग्रांट थॉर्नटन (Grant Thornton) पर ठीक से ऑडिट नहीं करने पर फाइन लगाए जाने से संबंधित कई खबरें दिख रही हैं। प्रशांत भूषण के इस ट्विट को शाम सात बजे तक नौ हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया था। इसपर 126 से ज्यादा लोगों ने कमेंट किया है। पिछले दिनों समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से लिखा था कि अकाउंटेंसी फर्म ग्रांट थॉर्नटन अडानी समूह की कुछ कंपनियों का स्वतंत्र ऑडिट करेगी। कंपनी ने इस हायरिंग को गोपनीय रखा है। अकाउंटेंसी फर्म अडानी समूह की कुछ कंपनियों के आडिट के साथ ये देखेगा कि ग्रुप में रिलेटिड पार्टी ट्रांजेक्शन कॉर्पोरेट गवर्नेंस स्टैंडर्ड का पालन करते हुए किया गया है कि नहीं। हालांकि बता दें कि इस खबर को लेकर ना तो अडानी समूह की ओर से कुछ कहा गया है और ना ही ग्रांट थॉर्नटन की ओर से।

120 अरब डॉलर से ज्यादा गिरा मार्केट कैप

अडानी समूह को लेकर हिंडनबर्ग की निगेटिव रिपोर्ट के बाद से कंपनी को बड़ा नुकसान हुआ है। अडानी समूह का मार्केट कैप 120 अरब डॉलर तक गिर गया है। खुद गौतम अडानी का नेटवर्थ घटकर आधा रह गया है। गौतम अडानी की निजी संपत्ति 51 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। अडानी समूह के कई शेयरों में अभी भी लोअर सर्किट देखा जा रहा है। शेयरों के भाव लगातार कम हो रहे हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News