Gautam Adani Net Worth: अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी की लंबी छलांग, दो दिन में कमा डाले 8,06,17,42,85,000 रुपये

12
Gautam Adani Net Worth: अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी की लंबी छलांग, दो दिन में कमा डाले 8,06,17,42,85,000 रुपये

Gautam Adani Net Worth: अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी की लंबी छलांग, दो दिन में कमा डाले 8,06,17,42,85,000 रुपये

नई दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए पिछले दो दिन काफी अच्छे रहे। इन दो दिनों में उनकी नेटवर्थ में 9.73 अरब डॉलर यानी करीब 8,06,17,42,85,000 रुपये की तेजी आई। ग्रुप के शेयरों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन जबरदस्त तेजी देखने को मिली। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद ग्रुप के शेयरों में पहली बार इतनी तेजी देखने को मिल रही है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर रिसर्च के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ अब 64.2 अरब डॉलर पहुंच गई है। इसके साथ ही वह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में पांच स्थान की छलांग के साथ 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 5.35 अरब डॉलर की तेजी आई थी जबकि मंगलवार को इसमें 4.38 अरब डॉलर की उछाल आई। हालांकि इस साल उनकी नेटवर्थ में 56.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

24 जनवरी को अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप के बारे में एक रिपोर्ट जारी की थी। इसमें ग्रुप पर शेयरों की कीमत में छेड़छाड़ और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए गए थे। अडानी ग्रुप ने इन आरोपों का खंडन किया लेकिन इससे ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई। एक महीने से अधिक समय तक आई इस गिरावट के कारण अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये घट गया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि शेयरों की कीमतों में हेराफेरी के आरोपों की जांच में मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के स्तर पर असफलता का निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है। इससे अडानी ग्रुप के शेयरों की जबरदस्त डिमांड देखी जा रही है।

Gautam Adani: अडानी के शेयरों में गिरावट से मोटा माल कमाया, अब होगी जांच, जानिए कौन-कौन हैं लिस्ट में

एशिया में बने नंबर दो

नेटवर्थ में तेजी के साथ ही अडानी एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने चीन के झोंग शैनशैन को पछाड़कर यह मुकाम हासिल लिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 84.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस हैं। मंगलवार को उनकी नेटवर्थ में 54.9 लाख डॉलर की तेजी आई। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें नंबर पर हैं। दुनिया के टॉप 30 अमीरों में से मंगलवार को केवल अंबानी और अडानी की नेटवर्थ में ही तेजी देखने को मिली। बाकी रईसों की नेटवर्थ में गिरावट आई।

दुनिया के सबसे बड़े रईस बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) की नेटवर्थ में मंगलवार को 11.2 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 192 अरब डॉलर रह गई है। इसी तरह टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में 2.22 अरब डॉलर की गिरावट रही और अब यह 180 अरब डॉलर रह गई है। इस लिस्ट में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीसरे, बिल गेट्स (Bill Gates) चौथे और वॉरेन बफेट (Warren Buffett) पांचवें नंबर पर हैं। मेटा प्लेटफॉर्म्स के मार्क जकरबर्ग 90.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ टॉप 10 में हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में सबसे ज्यादा 44.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News