Gautam Adani: हिंडनबर्ग के भंवर में फंसे गौतम अडानी ने चार कंपनियों में बेची हिस्सेदारी, जानिए किसने खरीदी

46
Gautam Adani: हिंडनबर्ग के भंवर में फंसे गौतम अडानी ने चार कंपनियों में बेची हिस्सेदारी, जानिए किसने खरीदी

Gautam Adani: हिंडनबर्ग के भंवर में फंसे गौतम अडानी ने चार कंपनियों में बेची हिस्सेदारी, जानिए किसने खरीदी


नई दिल्ली: मुसीबत में घिरे कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) ने अपनी चार कंपनियों में कुछ हिस्सेदारी बेच दी है। एसबी अडानी फैमिली ट्रस्ट (SB Adani Family Trust) ने आज ओपन मार्केट के जरिए अडानी ग्रुप (Adani Group) की चार कंपनियों के 21 करोड़ शेयर 15,556 करोड़ रुपये में बेच दिए। यह ट्रस्ट प्रमोटर ग्रुप का हिस्सा है। ब्लॉक डील डेटा के मुताबिक ट्रस्ट ने ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (APSEZ), अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) में हिस्सेदारी बेची है। अमेरिका की कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) ने सेकेंडरी ब्लॉक ट्रेड टांजैक्शंस के जरिए यह हिस्सेदारी खरीदी है। इन सभी कंपनियों के शेयर आज तेजी के साथ बंद हुए। अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों ने तो अपर सर्किट छुआ।

जीक्यूजी ने अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों की खरीदारी 1,410.86 रुपये के भाव पर की और कुल 5,460 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इसी तरह एपीएसईजेड के 5,282 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। यह खरीदारी 596.20 रुपये के भाव पर की गई। अडानी ट्रांसमिशन के शेयर 668.4 रुपये और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर 504.6 रुपये के भाव पर खरीदे। अमेरिकी कंपनी ने अडानी ट्रांसमिशन में 1,898 करोड़ रुपये और अडानी ग्रीन एनर्जी में 2,806 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अडानी ग्रुप ने कहा कि अमेरिका कंपनी का निवेश देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए अहम है। ग्लोबल ब्रोकरेज जेफरीज (Jefferies) इस ट्रांजैक्शन में ब्रोकर की भूमिका निभाई।

Adani Group: …तो इसलिए चढ़ रहे हैं अडानी ग्रुप के शेयर, गौतम अडानी के हाथ लगा जैकपॉट!

कितनी हिस्सेदारी बेची

अडानी ग्रुप पर 2.21 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है, जिसका लगभग आठ प्रतिशत अगले वित्त वर्ष के अंत तक चुकाना है। अडानी एंटरप्राइजेज में बिक्री से पहले प्रमोटर्स की 72.6 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इसमें 3.8 करोड़ शेयर या 3.39 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,460 करोड़ रुपये में बेची गई। अडानी पोर्ट्स में प्रमोटर ग्रुप की 66 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इसमें से 8.8 करोड़ शेयर यानी 4.1 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,282 करोड़ रुपये में बेची गई। इसी तरह अडानी ट्रांसमिशन में प्रमोटर्स की 73.9 फीसदी हिस्सेदारी थी और इसमें 2.8 करोड़ शेयर या 2.5 फीसदी हिस्सेदारी 1,898 करोड़ रुपये में बेची गई। अडानी ग्रीन में प्रमोटर्स की 60.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और इसमें 5.5 करोड़ शेयर या 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी 2,806 करोड़ रुपये में बेची गई।

Navbharat Times -Gautam Adani: अडानी ग्रुप के इस शेयर ने इनवेस्टर्स को सबसे ज्यादा रुलाया, फरवरी में आई 38% गिरावट

अमेरिकी कंपनी की पहले ही दिन हुई चांदी

अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर आज 2.69 फीसदी की उछाल के साथ 1606.70 रुपये पर बंद हुआ। यानी अमेरिकी कंपनी को एक ही दिन में हर शेयर पर करीब 196 रुपये का फायदा हुआ। इसी तरह अडानी पोर्ट्स का शेयर 3.50 फीसदी की तेजी के साथ 623.20 रुपये पर बंद हुआ। अडानी ट्रांसमिशन का शेयर पांच फीसदी तेजी के साथ 708.35 रुपये और अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर भी पांच फीसदी तेजी के साथ 535.25 रुपये पर बंद हुआ। इस तरह अमेरिकी कंपनी ने पहले ही दिन जमकर मुनाफा कमाया। जानकारों का कहना है कि इस डील से गौतम अडानी की कुछ राहत मिलेगी और निवेशकों का भरोसा भी बढ़ेगा। बुधवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार तीसरे दिन तेजी आई। दो दिन में ग्रुप के मार्केट कैप में 74,302.47 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। इसके साथ ही यह 7.86 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

अडानी ग्रुप के सीएफओ जुगेशिंदर सिंह ने कहा कि हम जीक्यूजी का स्ट्रैटजिक इनवेस्टर के रूप में स्वागत करते हैं। यह ट्रांजैक्शन अडानी ग्रुप की कंपनियों में ग्लोबल इनवेस्टर्स का भरोसा दिखाता है। जीक्यूजी पार्टनर्स के चेयरमैन और सीआईओ राजीव जैन ने कहा कि अडानी ग्रुप की कंपनियों में लॉन्ग टर्म ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं। ये कंपनियां आने वाले समय में देश की इकॉनमी और एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर को आगे बढ़ाने में मदद करेंगी। 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई थी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News