Gautam Adani: गौतम अडानी ने मार ली बाजी… झोली में आया एक और पोर्ट, वेदांता और जिंदल भी थे होड़ में

20
Gautam Adani: गौतम अडानी ने मार ली बाजी… झोली में आया एक और पोर्ट, वेदांता और जिंदल भी थे होड़ में

Gautam Adani: गौतम अडानी ने मार ली बाजी… झोली में आया एक और पोर्ट, वेदांता और जिंदल भी थे होड़ में


नई दिल्ली: अरबपति कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) की झोली में एक और पोर्ट आ गया है। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट और स्पेशल इकनॉमिक जोन (APSEZ) ने कराईकल पोर्ट का 1,485 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर लिया है। कंपनी का कहना है कि एनसीएलटी से मंजूरी मिलने के बाद उसने यह डील पूरी कर ली है। कराईकल पोर्ट पुडुचेरी में स्थित ऑल-वेदर डीप वॉटर पोर्ट है। इसमें पांच फंक्शनल बर्थ, तीन रेलवे साइडिंग्स, 600 हेक्टेयर से अधिक जमीन और 2.15 करोड़ मीट्रिक टन कार्गो हैंडिल करने की कैपेसिटी है। इसके साथ ही अडानी ग्रुप के पास पोर्ट्स की संख्या 14 पहुंच गई है। ग्रुप ने इनसॉल्वेंसी प्रोसेस के जरिए कराईकल पोर्ट को खरीदा है। इसके लिए वेदांता लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू इन्फ्रा, जिंदल पावर और आरकेजी फंड तथा सैगेसियस कैपिटल के एक कंसोर्टियम ने भी दिलचस्पी दिखाई थी।

अडानी पोर्ट के सीईओ करण अडानी ने कहा कि कराईकल पोर्ट आने के बाद अब अडानी ग्रुप के पास देशभर में 14 पोर्ट हो गए हैं। यह पोर्ट तमिलनाडु के इंडस्ट्रियल सेंटर्स के पास है। इसके पास ही एक बड़ी रिफाइनरी भी बन रही है। करण अडानी ने कहा कि पोर्ट में इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए कंपनी 850 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसलिए कस्टमर्स के लिए लॉजिस्टिक्स कॉस्ट में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हम अगले पांच साल में इसकी कैपिसिटी दोगुना करने के लक्ष्य के साथ काम कर रहे हैं। साथ ही इसमें एक कंटेनर टर्मिनल भी जोड़कर इसे मल्टीपर्पज पोर्ट बनाया जाएगा।

Gautam Adani: अडानी ग्रुप के कितने शेयर गिरवी रखे गए हैं, जानते हैं आप? यहां देखिए पूरी लिस्ट

हिंडनबर्ग का डंक

कराईकल पोर्ट की स्थापना 2009 में हुई थी। यह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से लगभग 300 किमी दक्षिण में स्थित है। यह चेन्नई और तूतीकोरिन के बीच स्थित एकमात्र बड़ा पोर्ट है और तमिलनाडु के मध्य इलाकों में स्थित इंडस्ट्रीज की इस तक आसान पहुंच है। हिंडनबर्ग रिसर्च की गत 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के कई प्रोजेक्ट्स से किनारा करना पड़ा है। ग्रुप का जोर अब विस्तार के बजाय कर्ज कम करने पर है। इस रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों की कीमत के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया था। हालांकि ग्रुप ने इन आरोपों का खंडन किया है। लेकिन इस कारण उसके शेयरों में एक महीने से अधिक समय तक गिरावट आई।

इस बीच ओडिशा के धामरा पोर्ट पर अडानी ग्रुप के एलएनजी टर्मिनल पर पहला कार्गो पहुंच चुका है। 6,000 करोड़ रुपये की इस फैसिलिटी को अडानी ग्रुप और फ्रेंच कंपनी टोटलएनर्जी ने मिलकर बनाया है। कतर के शिप Milaha Ras Laffan ने एक अप्रैल की सुबह धामरा पोर्ट पर लंगर डाला। इसमें 2.6 लाख करोड़ बीटीयू नेचुरल गैस एलएनजी के रूप में भरी है। धामरा पूर्वी भारत का एकमात्र एलएनजी इम्पोर्ट टर्मिनल है। देश के पांच ऐसे टर्मिनल पश्चिमी तट पर हैं। इनमें से तीन गुजरात में, एक महाराष्ट्र और एक केरल में है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News