Gautam Adani: कर्ज चुकाते ही पलटी गौतम अडानी की किस्मत, एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे

10
Gautam Adani: कर्ज चुकाते ही पलटी गौतम अडानी की किस्मत, एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे

Gautam Adani: कर्ज चुकाते ही पलटी गौतम अडानी की किस्मत, एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे

नई दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) ने 2.65 अरब डॉलर का कर्ज समय से पहले ही चुका दिया है। इससे ग्रुप के अधिकांश शेयरों में तेजी देखी जा रही है। इस तेजी की बदौलत ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में मंगलवार को तेजी आई और वह एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स से मुताबिक उनकी नेटवर्थ में 16 करोड़ डॉलर की तेजी आई और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 18वें स्थान पर पहुंच गए। अब उनकी नेटवर्थ 61.8 अरब डॉलर पहुंच गई है। चीन के झोंग शैनशैन (Zhong Shanshan) अब उनसे एक स्थान नीचे 19वें नंबर पर खिसक गए हैं। बोतलबंद पानी का कारोबार करने वाले शैनशैन की नेटवर्थ में मंगलवार को 92.7 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 85.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया के सबसे बड़े रईस हैं।

अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म 24 जनवरी को आई हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। इस रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों की कीमत में छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया था। हालांकि अडानी ग्रुप ने इन आरोपों का खंडन किया था। लेकिन इससे अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार कई दिनों तक गिरावट आई थी। इस कारण अडानी ग्रुप को निवेशकों और लेंडर्स का भरोसा जीतने के लिए कई कदम उठाने पड़ रहे हैं। इनमें कर्ज घटाना भी शामिल है। ग्रुप का दावा है कि अब उसका नेट डेट टु एबिटा रेश्यो 2.81 गुना रह गया है। इस साल अडानी की नेटवर्थ में 58.7 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

Gauam Adani: अब रॉकेट बनेंगे अडानी ग्रुप के शेयर! गौतम अडानी ने कर दिया यह बड़ा काम

रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही मस्क की दौलत

इस बीच दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। मंगलवार को यह 2.65 अरब डॉलर की उछाल के साथ 205 अरब डॉलर पहुंच गई। टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpacX) और ट्विटर (Twitter) के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में इस साल 67.7 अरब डॉलर की तेजी आई है। इस साल सबसे ज्यादा कमाई के मामले में मस्क पहले नंबर पर हैं। फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) 187 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस तरह मस्क और आरनॉल्ट की नेटवर्थ में अब 18 अरब डॉलर का फासला हो गया है।

ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 150 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स 128 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे और लैरी एलिसन (120 अरब डॉलर) पांचवें नंबर पर हैं। वॉरेन बफे (117 अरब डॉलर) छठे, स्टीव बाल्मर (116 अरब डॉलर) सातवें, लैरी पेज (115 अरब डॉलर) आठवें, सर्गेई ब्रिन (109 अरब डॉलर) नौवें और मार्क जकरबर्ग (98.8 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 13वें नंबर पर बने हुए हैं। मंगलवार को उनकी नेटवर्थ में 14.3 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और यह 85.2 अरब डॉलर पहुंच गई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News