Gautam Adani: अब पलटेगी बाजी! शेयरों में गिरावट के बीच गौतम अडानी को मिली गुड न्यूज, जानिए पूरा मामला

12
Gautam Adani: अब पलटेगी बाजी! शेयरों में गिरावट के बीच गौतम अडानी को मिली गुड न्यूज, जानिए पूरा मामला

Gautam Adani: अब पलटेगी बाजी! शेयरों में गिरावट के बीच गौतम अडानी को मिली गुड न्यूज, जानिए पूरा मामला


नई दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में भारी गिरावट के बीच गौतम अडानी (Gautam Adani) को एक गुड न्यूज मिली है। उच्चतम न्यायालय ने आयातित उत्पादों के अधिक मूल्यांकन के मामले में अडानी ग्रुप की दो कंपनियों के खिलाफ दायर सीमा-शुल्क विभाग की अपील को खारिज दिया है। न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति संजय करोल की पीठ ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सोमवार को अपना आदेश पारित किया। पीठ ने कहा कि इस मामले में न्यायालय के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है लिहाजा अपीलों को निरस्त किया जाता है। ये अपील अडानी पावर राजस्थान लिमिटेड (APRL) और अडानी पावर महाराष्ट्र लिमिटेड (APML) के खिलाफ दायर की गई थीं।

मामले से जुड़े एक वकील ने कहा कि एपीआरएल और एपीएमएल की परियोजना लागत उनके प्रतिस्पर्धियों की लगाई कीमत के बराबर या कम ही थी। वकील ने कहा कि इन फर्मों की तरफ से लगाई कीमत केंद्रीय बिजली नियामक आयोग के निर्धारित प्रति मेगावॉट लागत मानक से कम ही थी। अडानी ग्रुप की इन फर्मों ने महाराष्ट्र और राजस्थान में ताप-विद्युत परियोजनाएं लगाने के लिए जरूरी उत्पादों का आयात किया था। इसी तरह पीएमसी प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को महाराष्ट्र ईस्टर्न ग्रिड पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के लिए पारेषण लाइन बिछाने और एक सब-स्टेशन बनाने का ठेका मिला था।

EPFO के छह करोड़ मेंबर्स को कैसे मिलेगा ज्यादा ब्याज? गिरावट के बावजूद अडानी ग्रुप में लग रहा उनका पैसा

क्या है मामला

डीआरआई ने मई, 2014 में इन फर्मों को आयातित उत्पादों के मूल्य बढ़ाकर बताने के मामले में कारण बताओ नोटिस भेजा था। हालांकि, डीआरआई के निर्णय प्राधिकरण ने वर्ष 2017 में सभी आयात के मूल्य को सही पाया था। इसके खिलाफ अपीलीय न्यायाधिकरण में अपील की गई लेकिन पिछले साल वहां पर भी सीमा-शुल्क विभाग की अपील ठुकरा दी गई थी। अडानी ग्रुप की सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आई। सबसे अधिक नुकसान अडानी एंटरप्राइजेज को हुआ। कंपनी का शेयर सात प्रतिशत टूट गया। बीएसई में अडाना एंटरप्राइजेज का शेयर 7.06 प्रतिशत नीचे आ गया।

Navbharat Times -Mukesh Ambani: गौतम अडानी के बाद मुकेश अंबानी की कुर्सी भी खतरे में, छिन सकती है एशिया में बादशाहत
इसी तरह अडानी पोर्ट्स के शेयर में 5.66 प्रतिशत, अडानी पावर में पांच प्रतिशत, अडानी ट्रांसमिशन में पांच प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी में पांच प्रतिशत, अडानी टोटल गैस में पांच प्रतिशत तथा अडानी विल्मर में 4.99 प्रतिशत का नुकसान रहा। एनडीटीवी का शेयर 4.99 प्रतिशत, एसीसी 4.22 प्रतिशत और अंबूजा सीमेंट्स 2.91 प्रतिशत नीचे आया। दिन में कारोबार के दौरान समूह की कई कंपनियों के शेयर अपने निचले सर्किट को छू गए। अडानी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैप में दो कारोबारी सत्रों में सामूहिक रूप से 80,096.75 करोड़ रुपये की गिरावट आई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News