Gautam Adani: अडानी ग्रुप को तीन दिन में 65 अरब डॉलर का फटका, अमीरों की लिस्ट में और फिसले गौतम अडानी

234
Gautam Adani: अडानी ग्रुप को तीन दिन में 65 अरब डॉलर का फटका, अमीरों की लिस्ट में और फिसले गौतम अडानी

Gautam Adani: अडानी ग्रुप को तीन दिन में 65 अरब डॉलर का फटका, अमीरों की लिस्ट में और फिसले गौतम अडानी


नई दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) की अधिकांश कंपनियों के शेयरों में गिरावट का दौर आज तीसरे दिन भी जारी रहा। इससे अडानी ग्रुप को तीन दिन में 65 अरब डॉलर (करीब 5.3 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हो चुका है। पिछले हफ्ते बुधवार को अमेरिका की एक शॉर्ट सेलिंग कंपनी ने अडानी ग्रुप पर गंभीर आरोप लगाए थे। उसके बाद पिछले हफ्ते बुधवार और शुक्रवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों में भारी गिरावट आई थी। इसमें से कुछ कंपनियों के शेयरों में सोमवार को भी गिरावट आई। इससे अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 65 अरब डॉलर कम हो चुका है। शेयरों में गिरावट से कंपनी के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में भी भारी गिरावट आई है। तीन दिन में उसकी वेल्थ करीब 37 अरब डॉलर (करीब 30,20,51,35,00,000 रुपये) घट गई। फोर्ब्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ में आज 8.3 अरब डॉलर की गिरावट आई और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में आठवें नंबर पर खिसक गए हैं।

अडानी ग्रुप की दस लिस्टेड कंपनियों में से सात के शेयरों में आज तीसरे दिन भी गिरावट जारी रही। सबसे ज्यादा गिरावट अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) के शेयरों में आई है। इन कंपनियों के शेयरों में 20 फीसदी गिरावट के साथ लोअर सर्किट लग गया। अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयरों में भी 18.11 फीसदी की गिरावट आई है। अडानी पावर (Adani Power), अडानी विल्मर (Adani Wilmar) और एनडीटीवी (NDTV) में पांच फीसदी तथा अडानी पोर्ट्स (Adani Port) में 1.11 फीसदी गिरावट आई है। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में 3.36 फीसदी, एसीसी (ACC) में 0.48 फीसदी और अंबूजा (Ambuja) में 2.15 फीसदी तेजी आई है।

Gautam Adani vs Hindenburg: तिरंगा ओढ़कर भारत को लूट रहा है अडानी ग्रुप… हिंडनबर्ग का गौतम अडानी को जवाब

अमीरों की लिस्ट में खिसके

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनेयर लिस्ट के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ में आज 8.3 अरब डॉलर की गिरावट आई है और वह अमीरों की लिस्ट में आठवें नंबर पर खिसक गए हैं। अब उनकी नेटवर्थ रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mueksh Ambani) से करीब चार अरब डॉलर अधिक रह गई है। अंबानी अभी इस लिस्ट में दसवें नंबर पर है। इस लिस्ट में फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट 213 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर हैं। एलन मस्क दूसरे, जेफ बेजोस तीसरे, लैरी एलिसन चौथे, वॉरेन बफेट पांचवें, बिल गेट्स छठे नंबर पर हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News