Gautam Adani: अडानी ग्रुप के इस शेयर ने इनवेस्टर्स को सबसे ज्यादा रुलाया, फरवरी में आई 38% गिरावट

28
Gautam Adani: अडानी ग्रुप के इस शेयर ने इनवेस्टर्स को सबसे ज्यादा रुलाया, फरवरी में आई 38% गिरावट

Gautam Adani: अडानी ग्रुप के इस शेयर ने इनवेस्टर्स को सबसे ज्यादा रुलाया, फरवरी में आई 38% गिरावट


नई दिल्ली: फरवरी में शेयर मार्केट में भारी उतारचढ़ाव देखने को मिला। ब्रॉडर मार्केट्स खासकर मिड कैप शेयरों में लार्जकैप्स की तुलना में ज्यादा गिरावट आई। फरवरी में 25 मिडकैप स्टॉक्स ने निगेटिव डबल डिजिट रिटर्न दिया जबकि इस दौरान 10 लार्जकैप स्टॉक्स में डबल डिजिट में गिरावट रही। मिडकैप क्षेत्र की चार कंपनियों अडानी पावर (Adani Power), राजेश एक्सपोर्ट्स (Rajesh Exports), जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (General Insurance Corporation of India) और मैक्रोटेक डेवलपर्स (Macrotech Developers) में फरवरी में 20 फीसदी से अधिक गिरावट आई। जहां तक स्मॉलकैप की बात है कि फरवरी में 321 ऐसे स्टॉक्स में 10 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई। इस दौरान मिडकैप स्पेस में अडानी पावर में सबसे ज्यादा 38 फीसदी गिरावट देखने को मिली। बुधवार को यह शेयर करीब पांच फीसदी की तेजी के साथ 153.75 रुपये पर बंद हुआ। इसका 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 432.80 रुपये और न्यूनतम स्तर 115.50 रुपये है।

फरवरी में सबसे ज्यादा नुकसान में रही कंपनियों की लिस्ट में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन, एसीसी, एनएचपीसी, पतंजलि फूड्स, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस और ईमामी शामिल हैं। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि फूड्स के शेयरों में पिछले महीने 13 फीसदी गिरावट आई। फरवरी में पूरे महीने इक्विटी मार्केट्स में सुस्ती रही। निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया। महंगाई को रोकने के लिए सेंट्रल बैंक्स ब्याज दरों में आगे भी बढ़ोतरी जारी रख सकते हैं। इसलिए निवेशकों ने शेयर मार्केट्स से दूरी बनाकर रखी। फरवरी के अंतिम आठ सत्रों में घरेलू शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स की लगातार निकासी से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

Adani Group: चुटकी बजाते Hindenberg Research के भंवर से निकल सकते हैं गौतम अडानी, बस करना होगा इतना सा काम…

अडानी ग्रुप में क्यों आई गिरावट

अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म Hindenburg Research की एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट रही। ग्रुप के कई शेयर तो 52 हफ्ते को न्यूनतम स्तर तक पहुंच गए थे। हालांकि पिछले दो दिनों में ग्रुप के शेयरों में तेजी आई है। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों में दो दिन में 31 फीसदी तेजी आई है। मंगलवार को ग्रुप के दस में से आठ शेयरों में तेजी आई थी। बुधवार को ग्रुप के सभी दस शेयर तेजी के साथ बंद हुए।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News