ओलंपिक खेलों में एक खिलाड़ी कितने देशों से खेल सकता है?

811
ओलंपिक खेल
ओलंपिक खेल

ओलंपिक खेलों में एक खिलाड़ी कितने देशों से खेल सकता है? (From how many countries can an athlete play in the Olympic Games? )

ओलंपिक खेलों को दुनिया के सबसे बड़े खेल महाकुंभ के तौर पर जाना जाता है. जिसमें सभी देशों के सर्वश्रेष्ट खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. इन खेलों में पदक जीतना किसी भी खिलाड़ी तथा उसके देश के लिए बहुत बड़े सम्मान की बात होती है. प्रत्येक खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए इन खेलों में पदक हासिल करे. लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि कोई खिलाड़ी कुछ वर्ष पहले तक एक देश के लिए खेलता था तथा अब वह दूसरे देश के लिए खेलता है. इससे मन में काफी बार सवाल पैदा होता है कि एक खिलाड़ी कितने देशों से खेल सकता है तथा उसकी क्या शर्ते होती हैं.

images 6 -
ओलंपिक

ओलंपिक खेलों में कोई खिलाड़ी कितने देशों से खेल सकता है-

ओलंपिक खेलों में एक खिलाड़ी कितने देशों से खेल सकता है. अगर इस सवाल की बात करें, तो यह निश्चित नहीं किया गया है. लेकिन किसी भी खिलाड़ी के दूसरे देश से खेलने के लिए कुछ शर्ते होती हैं. जिनका पालन करना जरूरी होता है. जिस देश से आप खेल रहे हैं, उसकी राष्ट्रीयता आपके पास होनी चाहिए या उस देश से आपके माता-पिता का संबंध रहा हो. लेकिन किसी प्रतिभाशाली खिलाड़ी के लिए किसी देश की राष्ट्रीयता हासिल करना बड़ी बात नहीं होती है. इसके साथ ही आप अगर दूसरे देश से खेलना चाहते हैं, तो एक शर्त यह भी होती है कि जिस देश के लिए आप पहले खेलते थे उसकी तरफ से भाग लिए हुए कम से कम 3 वर्ष का समय हो गया हो.

images 1 6 -
ओलंपिक पदक विजेता

अगर कोई इन शर्तों को पूरा करता है, तो कितने देशों से कोई खिलाडी खेल सकता है, यह निश्चित नहीं किया गया है क्योंकि ओलंपिक खेलों के चार्टर के अनुसार- “the Olympics are competitions between athletes in individual or team events and not between countries.” यानि कि ओलंपिक खेलों में जो प्रतियोगिताएं होती हैं, वो खिलाड़ी के बीच व्यक्तिगत या टीम के रूप में होती है. ये प्रतियोगिताएं देशों के बीच नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक रोचक तथ्य: मशाल जलाने की शुरूआत और कारण ?

2021 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों की शुरूआत 23 जुलाई से होगी. अगर इन खेलों के समापन की बात करें, तो इनका समापन 8 अगस्त को होगा. अब तक इन खेलों में भारत ने कुल 28 पदक जीते हैं जिनमें 9 स्वर्ण 7 रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं. इनमें सबसे ज्यादा पदक भारतीय हॉकी टीम द्वारा जीते गए हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.