French Open 2022: फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में कैस्पर रूड ने मारिन सिलिच को हराया, फाइनल में नडाल से होगी भिड़ंत

132


French Open 2022: फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में कैस्पर रूड ने मारिन सिलिच को हराया, फाइनल में नडाल से होगी भिड़ंत

पेरिस:फ्रेंच ओपन (French Open) टेनिस ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड ने इतिहास रच दिया है। इस युवा खिलाड़ी ने अपने से कहीं ज्यादा मजबूत कहे जाने वााले क्रोएशिया के मारिन सिलिच को 2 घंटे 55 मिनट तक चले मैच में हराकर फाइनल में जगह बना ली है। मारिन सिलिच 2014 के यूएस ओपन विजेता रहे हैं। अब फाइनल में कैस्पर रूड का मुकाबला 13 बार के चैंपियन राफेल नडाल (Rafael Nadal) से होगा। कैस्पर रूड ने मारिन सिलिच को 3-6, 6-4, 6-2, 6-2 से हराकर फाइनल के लिए अपनी सीट पक्की की है। कैस्पर रूड का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल है।

14वीं बार फाइनल में नडाल
अलेक्जेंडर ज्वेरेव के मुकाबले से हटने की वजह से नडाल को वॉकओवर मिल गया। स्पेन के 21 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल 14वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंच गए है। इससे पहले लाल बजरी के बादशाह नडाल जब भी फाइनल में पहुंचे हैं, उन्हें जीत मिली है। फ्रेंच ओपन में भी तक नडाल को सिर्फ तीन मैचों में हार मिली है।

4 घंटे की रोमांचक जंग, नहीं मान रहा था कोई हार, फिर यूं मैदान मार ले गया लाल बजरी का बादशाह
फ्रेंच ओपन के बादशाह हैं नडाल
2009 में उन्हें चौथे राउंड, 2015 में क्वार्टर फाइनल और 2021 में सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी थी। 2016 में तीसरे राउंड में पहले वे कलाई में चोट की वजह से खेलने ही नहीं उतरे थे। तीन में से दो बार नडाल को नोवाक जोकोविच ने हराया है और इस बार नडाल ने उन्हें क्वार्टर फाइनल में ही बाहर कर दिया।

navbharat times -French Open: फ्रेंच ओपन में बड़े हादसे का शिकार हुए ज्वेरेव, वॉकओवर से 14वीं बार फाइनल में राफेल नडाल
महिला सिंगल्स में पोलैंड की इगा स्वियातेक फाइनल में
विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज पोलैंड की इगा स्वियातेक भी रूस की दारिया कसातकिना को हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के महिला एकल फाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं। शीर्ष वरीय स्वियातेक दूसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची हैं। स्वियातेक ने सेमीफाइनल में 20वीं रैंकिंग की कसातकिना पर 6-2, 6-1 से जीत दर्ज की जिससे उन्होंने लगातार 34 मैचों में जीत हासिल की। इस मुकाबले का फाइनल शनिवार को होना है।

navbharat times -Iga Swiatek French Open: 10-15 नहीं जीते लगातार 34वां मैच, सेरेना का अनोखा रिकॉर्ड बराबर, कौन है यह टेनिस सनसनी?
स्वियातेक ने 2020 में रोलां गैरां ट्राफी हासिल की थी और अब उनकी कोशिश लाल बजरी पर दूसरा खिताब हासिल करने की होगी। स्वियातेक ने अपने पिछले पांच टूर्नामेंट जीते हैं, उन्हें सिर्फ फरवरी में 2017 फ्रेंच ओपन चैम्पियन येलेना ओस्टापेंको से हार का सामना करना पड़ा था। टेनिस में मेजर एकल खिताब जीतने वाली एकमात्र पोलिश खिलाड़ी स्वियातेक अब लगातार जीत दर्ज करने के मामले में सेरेना विलियम्स के बराबर पहुंच गयी हैं जिन्होंने 2013 में 34 जीत हासिल की थीं। लगातार सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में वीनस विलियम्स सबसे आगे हैं जिन्होंने 2000 में 35 जीत हासिल की थीं।



Source link