French Open: कोको गॉफ ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, फ्रेंच ओपन में तीसरी बार किया यह कारनामा

2
French Open: कोको गॉफ ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, फ्रेंच ओपन में तीसरी बार किया यह कारनामा


French Open: कोको गॉफ ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, फ्रेंच ओपन में तीसरी बार किया यह कारनामा

फ्रांस: अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ ने पहले सेट के दौरान लगी घुटने की चोट से उबरते हुए अन्ना करोलिना शमीडलोवा को सोमवार को 7-5, 6-2 से शिकस्त देकर लगातार तीसरी बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। गॉफ इस मुकाबले के पहले सेट में 5-2 से आगे चल रही थी लेकिन 100वीं रैंकिंग की खिलाड़ी शमीडलोवा ने शानदार वापसी करते हुए स्कोर 5-5 कर दिया।गॉफ इसके बाद फिसल कर गिर गईं जिससे उनका दायां घुटना छिल गया। उन्होंने पट्टी बांध कर मैच में वापसी की और दमदार खेल के साथ सेट जीता। दूसरे सेट में शमीडलोवा उनके सामने असहज नजर आई। गॉफ के सामने क्वार्टर फाइनल में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त इगा स्वियातेक की चुनौती हो सकती है। स्वियातेक चौथे दौर के मैच में लेसिया सुरेंको से भिड़ रही है। महिला वर्ग में ओंस जाबूर और 14वीं वरीयता प्राप्त ब्राजील की बीट्रिज हद्दाद माइया भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

अंतिम आठ में ये दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे के सामने होंगे। सातवीं रैंकिंग प्राप्त जाबूर ने बर्नाडा पेरा को सीधे सेटों में पराजित किया। ट्यूनीशिया की जाबूर ने अमेरिका की गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी पेरा को 6-3, 6-1 से हराया। उन्होंने आठ बार पेरा की सर्विस तोड़ी। जाबूर ने 16 में से 15 अंक पेरा की दूसरी सर्विस पर बनाए। पिछले साल विंबलडन की उपविजेता जाबूर पहली बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। जाबूर को भी अपनी सर्विस पर संघर्ष करना पड़ा लेकिन वह 12 ब्रेक प्वाइंट में से आठ को बचाने में सफल रही।

इस बीच उन्होंने पेरा की 33 सहज गलतियों का भी फायदा उठाया। हद्दाद माइया ने रैंकिंग में 132वें स्थान पर काबिज सारा सोर्रिबेस टोरमो को तीन घंटे 51 मिनट तक चले मैच में 6-7, 6-3, 7-5 से हराया। वह पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। पुरुष वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त कैस्पर रुड भी लगातार दूसरे साल अंतिम आठ में पहुंचने में सफल रहे। पिछले साल के इस रनरअप ने निकोलस जैरी को 7-6 , 7-5, 7-5 से मात दी। इससे पहले रविवार को दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्कारेज ने इटली के लॉरेंजो मुसेटी को सीधे सेट में हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

शीर्ष वरीय अल्कारेज ने इटली के 17वें वरीय मुसेटी को 6-3, 6-2, 6-2 से हराया। सितंबर में अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने वाले 20 साल के अल्कारेज क्वार्टर फाइनल में पांचवें नंबर के खिलाड़ी स्टीफानोस सितसिपास से भिड़ेंगे। दो बार के ग्रैंडस्लैम उप विजेता सितसिपास ने क्वालीफायर सबेस्टियन ओफनर को 7-5, 6-3, 6-0 से हराया। अल्कारेज अगर सितसिपास को हरा देते हैं तो सेमीफाइनल में उनकी भिड़त नोवाक जोकोविच से हो सकती है जिन्होंने रिकॉर्ड 17वीं बार फ्रेंच ओपन क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

जोकोविच ने जुआन पाब्लो वारिलास को 6-3, 6-2, 6-2 से हराया। अक्टूबर में बच्चे के जन्म के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना ने नौवें नंबर की दारिया कसात्किना को 6-4, 7-6 से हराकर महिला एकल के अंतिम आठ में जगह बनाई। स्वितोलिना ने मैच के बाद रूस की विरोधी से हाथ नहीं मिलाया और इसकी जगह ‘थंब्स अप’ किया। दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के कारण स्वितोलिना ने ऐसा किया। अनास्तिासिया पावलुचेनकोवा और केरोलिना मुचोवा भी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहीं। पावलुचेनकोवा ने 28वीं वरीय एलिस मर्टेन्स को 3-6, 7-6, 6-3 से हराया जबकि मुचोवा ने एलिना अवानेस्यान को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी।

French Open: नोवाक जोकोविच ने तोड़ा राफेल नडाल का रिकॉर्ड, वर्ल्ड नंबर-1 अल्कारेज को मिली आसान जीतnavbharat times -French Open 2023: जोकोविच ने अलेजांद्रो को हराकर चौथे राउंड में बनाई जगह, जीत के बाद फैंस को सुनाई खरी-खोटीnavbharat times -French Open: अमेरिका की 19 साल की खिलाड़ी की धमाकेदार जीत, वर्ल्ड नंबर-4 ने बीच में छोड़ा टूर्नामेंट



Source link