इन तरीकों से WhatsApp को लैपटॉप और कंप्यूटर पर आसानी से चलाएं

419

दरअसल, फेसबुक के इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप्प WhatsApp को अपने फोन में यूज़ करने के अलावा आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि दफा दफ़्तर में अधिक काम होने की वजह से स्मार्टफोन यूज़र WhatsApp का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। तो इसलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं किन ट्रिक्स को अपनाकर आप WhatsApp को किसी भी जगह चला सकते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप में – सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप) पर WhatsApp web पर लॉगइन करना होगा।इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर पर https://web.whatsapp.com वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको एक QR कोड दिखाई देगा।

Whatsapp2 -

कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इस QR कोड को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल WhatsApp ऐप से स्कैन करना होगा। इसके लिए आपको अपने WhatsApp के ‘मेन्यू’ बटन पर क्लिक करना होगा, जोकि दाईं ओर ऊपर दिए गए तीन डॉट बिंदु के रूप में है। यहां पर आपको WhatsApp web पर टैप करना होगा।

इसके बाद आप फोन से कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कोड को स्कैन करें। आप एक से ज्यादा कंप्यूटर पर भी सेम WhatsApp अकाउंट लॉग-इन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर फिर से WhatsApp के मैन्यू से WhatsApp Web पर जाना होगा। यहां आपको पहले जिस स्मार्टफोन पर आप लॉगइन हैं उसकी जानकारी दिखाएगा। आप यहां से लॉगआउट भी कर सकते हैं और दूसरे कंप्यूटर पर लॉगइन के लिए यहां प्लस (+) का साइन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर आप दूसरे कंप्यूटर के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। तो ऊपर बताए गए तरीकों से आप कंप्यूटर या लैपटॉप मे whatsApp का यूज़ कर सकते हैं।

बता दें कि  यदि आपने अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp को कैमरे का एक्सेस नहीं दिया है तो आप क्यूआर कोड स्कैन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को कैमरे की परमिशन देनी होगी।

ये भी पढ़ें : अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी न फटे तो अपनाएं ये तरीके