फेसबुक में नहीं आएंगे नोटिफिकेशन्स, अपनाएं ये आसान तरीके

आज के दौर में फेसबुक इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले यूजर्स इस ऐप से चैट, कॉलिंग और वीडियो कॉल करते हैं। कई दफा मैसेज और नोटिफिकेशन से लोग इतने परेशान हो जाते हैं कि वे फेसबुक से तंग आ जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने फोन के फेसबुक ऐप में किन बदलावों के बाद नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले अनचाहे नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप या मोबाइल में Facebook ऐप ओपन करें। 

स्टेप 2 इसके बाद Facebook ओपन करने के बाद वहां साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें स्क्रॉल करने के बाद सबसे नीचे Settings & Privacy का ऑप्शन दिया गया है। उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 Settings & Privacy ऑप्शन में दिए गए Settings सेक्शन पर क्लिक करें। जहां आपको Notifications settings का विकल्प नजर आएगा।

स्टेप 4 Notifications settings में तीन ऑप्शन दिए गए हैं। जिसमें Manage push notifications, What notifications you receive और Where you receive notifications शामिल हैं। 

स्टेप 5 –  इनमें से आप जो भी नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं उस विकल्प पर क्लिक करें और उसे ऑफ कर दें। आपको यहां सभी नोटिफिकेशन्स को एक साथ बंद करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो इवेंट, बर्थडे, फ्रेंड रिक्वेस्ट, कमेंट, वीडियो आदि से जुड़े नोटिफिकेशन्स को भी बंद कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें : Google और फेसबुक इन्कॉग्निटो मोड में भी पोर्न देखने वालों पर इस तरह से रखते है नज़र