Flood News: यमुना और बेतवा समेत 8 नदियों की बाढ़ की जद में 187 गांव, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

81
Flood News: यमुना और बेतवा समेत 8 नदियों की बाढ़ की जद में 187 गांव, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

Flood News: यमुना और बेतवा समेत 8 नदियों की बाढ़ की जद में 187 गांव, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में यमुना और बेतवा समेत आठ स्थानीय नदियों के उफनाने से सैकड़ों गांवों में बड़ी तबाही मचती है। सर्वाधिक बाढ़ से हाहाकार हमीरपुर तहसील क्षेत्र के 84 गांवों में मचता है। अबकी बार संभावित बाढ़ से निपटने के लिए यहां प्रशासन ने बड़ी तैयारी शुरू कर दी है।

हमीरपुर जिले में पिछले बार यमुना, बेतवा समेत आठ नदियों की उफान से बड़ी तबाही मची थी। राजघाट, माताटीला बांध और चंबल से लाखों क्यूसेक पानी छोड़े जाने से हमीरपुर में हालात भयावह हो गए थे। शहर के अंदर ही बाढ़ का पानी कई स्थानों पर घुस गया था, जबकि शहर के मेरापुर व भिलांवा सहित दर्जनों तटवर्ती ग्रामों और डेरों में बाढ़ का कहर बरपा था। हजारों ग्रामीणों ने बाढ़ से बचने के लिए हमीरपुर में बेतवा पुल के पास हाइवे में डेरा डाला था।

सीएम योगी ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का किया था दौरा
पिछले साल हमीरपुर जिले में बाढ़ से बड़ी तबाही मची थी। बड़ी तादाद में गांव बाढ़ से जलमग्न हो गए थे। सीएम योगी आदित्यनाथ हमीरपुर आकर बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा कर समीक्षा की थी। बाढ़ पीडि़तों के लिए राहत पहुंचाने का ऐलान भी हुआ था। बताते हैं कि पिछले मर्तबा बाढ़ से बिगड़े हालात को लेकर अबकी बार प्रशासन ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू की है।

केन व धसान नदियों की बाढ़ से दर्जनों गांव में होती है तबाही
हमीरपुर तहसील क्षेत्र में बेतवा नदी की बाढ़ की जद में 59 गांव हैं। वहीं, मौदहा क्षेत्र में तीन, सरीला में 25 गांव बाढ़ के मुहाने पर हैं। अकेले बेतवा नदी की उफान से 86 गांव प्रभावित होते हैं, जबकि यमुना नदी की बाढ़ से हमीरपुर तहसील क्षेत्र में 20 गांव, चन्द्रावल नदी से 5, मौदहा क्षेत्र में 18 गांव इस नदी की बाढ़ की जद में हैं। इसी तरह से केन नदी की उफान से मौदहा क्षेत्र में 6 गांवों में बड़ा नुकसान होता है।

नदियों की उफान से 3.36 लाख की आबादी होती है प्रभावित
मौदहा बांध निर्माण खंड ने संभावित बाढ़ से निपटने को लेकर प्लान तैयार किया है। अधिशाषी अभियंता टीपी गंगवार ने बताया कि हमीरपुर में 84, मौदहा क्षेत्र में 49, राठ क्षेत्र में 20 व सरीला क्षेत्र में 34 गांव बाढ़ की जद में रहते हैं। पूरे जिले में 187 गांव ऐसे हैं, जो यमुना, बेतवा और केन समेत आठ नदियों की बाढ़ से प्रभावित होते हैं। बाढ़ के समय 3.36 लाख की आबादी को बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती है।

बाढ़ से निपटने के लिए डीएम ने अब शुरू कराई तैयारी
संभावित बाढ़ को लेकर यहां डीएम डॉ. सीबी त्रिपाठी ने अधिकारियों को तैयारियां अभी से शुरू करने को कहा है। उन्होंने बाढ़ से निपटने के लिए मास्टर प्लान बनाने और बाढ़ चौकियों को अलर्ट करने के निर्देश दिए हैं। आपदा स्थिति में सामग्री का स्टाक करने और नदियों के तटबंधों में कमियां दूर करने के निर्देश दिए हैं। सभी तहसीलों में लगे रेनगेज व वर्षामापी सिस्टम की जांच करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
इनपुट- पंकज मिश्रा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News