दिल्ली मास्टर प्लान 2021 में पांच बड़े संशोधन

0

डीडीए की होने वाली आज की बैठक में ये तय होगा की रेजिडेंशियल एरिया में से रेस्टोरेंट और अन्य खानपान की दुकाने हटा दी जाएँगी. ऐसा करने से Floor Area Ratio(FAR) का बढ़ावा होगा, किसी भी रेजिडेंशियल एरिया में कमर्शियल गतिविधिया बंद करदी जायगी.


गवर्नर करेगे अगुवाई:
दिल्ली के गवर्नर के घर होने वाली आज की बैठक में ये सारे संशोधन फाइनल कर दिए जायगे. डीडीए की मीटिंग में इन सब संशोधनों का स्वीकृत होना तय है. अगर बैठक में ये संशोधन स्वीकार हो जाते है तो फिर डीडीए इनको आखिरी मुहर लगाने के लिए मंत्रालय भेज देगा. सूत्रों के मुताबिक डीडीए इस ही हफ्ते सुचना भी जारी कर देगा. डीडीए की आज की मीटिंग की अगुवाई LG अनिल बैजल करेंगे. डीडीए के मुताबिक सीलिंग की राहत के लिए FAR को 350 किया जायगा.
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में ये जानकारी साँझा करी कि, मास्टर प्लान 2021 में 5 प्रमुख संशोधन किये गए है जो कुछ इस प्रकार है:
• कन्वर्जन चार्ज अब प्रॉपर्टी की लोकेशन को मद्दे नज़र रखते हुए वसूला जायेगा.
• पार्किंग की जगह प्रॉपर्टी में से ही निकाली जाएगी, अगर ये संभव नहीं है तो वहाँ की स्थानीय निकायों को लोगो के लिए पार्किंग का एरिया मुहय्या करा के देना होगा.
• जितना भी पैसा विभिन्न चार्जेज द्वारा जनता से वसूला गया है, वो सारा पैसा पार्किंग, पब्लिक टॉयलेट आदि बानाने में इस्तेमाल किया जायगा.
• अगर प्रॉपर्टी के आसपास पार्किंग की जगह नहीं होती है तो वो जगह व गली लोकल बाजार लगाने के लिए इस्तेमाल की जायगी.
• जिन भी प्रॉपर्टी के नीचे दुकाने है, उसमे अंदर और बाहर जाने के लिए केवल सामने का रास्ता ही उपयोग में लाना होगा.

RWA की मांग ठुकराई:
RWA(रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) ने डीडीए से ये मांग करी है कि वो पार्किंग की शर्तो पर कुछ नरमी बरते. हलांकि व्यापारियों ने पार्किंग की शर्तो को हटाने का पुरजोर विरोध किया. आज होने वाली बैठक में व्यापारियो, RWA और अन्य लोगो की नज़र व उम्मीदें है. वही वव्यापारियों का ये भी कहना है कि अगर पार्किंग में राहत नहीं मिलीं तो ये संशोधन अधिक काम नहीं आयगे. दूसरी तरफ RWA ये भी चाहती है कि रेजिडेंशियल एरिया में व्यावसायिक गतिविधिया चलती रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − seven =