मुंबई के लंदन टैक्सी बार में भीषण आग लगने से कई लोगो की मौत

317

कल देर रात मुंबई के एक पब में भीषण आग लगने से 15 लोगों की मौत और 15 लोगों के घायल होने की खबर मिल रही है. बताया जा रहा है कि देर रात करीब 12 बजे आग लगी. फायर ब्रिगेड की दर्जन भर गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका. अभी तक मिली सूचना के आधार पर कहा जा रहा है कि मरने वालों में 12 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल थे. अभी आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन शुरुआती जांच में पता चला है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी है. पुलिस ने इस मामले में रेस्तरां के खिलाफ गैर इरादतन हत्या (IPC की धारा 304) के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है.

ये है मौत की वजह

मुंबई के लोअर परेल इलाके में स्थित लंदन टैक्सी बार के मोजोस लॉउंज में आग लगने की वजह से वहां मौजूद लोगों की मौत का कारण दम घुटना बताया जा रहा है. इलाज के लिए घायलों को नज़दीक़ स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि आग रात के साड़े 12 बजे के क़रीब लगी. आग इतनी तेजी से फैली कि लोगों को भागने का भी मौका नहीं मिल पाया. दुर्घटना के काफी देर बाद तक लोग अंदर फंसे हुए थे.

mumbai2 -

खौफनाक था मंज़र

कई घायलों की हालत चिंताजनक बताई जा रही है. चश्मदीदों  ने बताया कि आग लगने से पहले धमाका भी हुआ था, जिसके बाद चीख पुकार शुरू हो गई. धीरे-धीरे आग बाहर तक फैलती चली गई जिस वजह से लोगों को बाहर निकलने का मौक़ा भी नहीं मिला. इस इलाके में कई ऐसे कॉरपोरेट ऑफिस हैं, जो 24 घंटे खुले रहते हैं.

प्रधानमंत्री ने संवेदना व्यक्त की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मुंबई आग हादसे पर दुख जताया है. बीएमसी कमिश्नर अजय मेहता भी हादसे के कुछ देर बाद देर रात घटनास्थल पर पहुंचे और हालात का जायज़ा लिया. वो मीडिया के सवालों से बचते नज़र आये, ऐसा शायद इसलिए हुआ क्यूंकि जिस पब में आग लगी है वो अवैध तरीके से बनाया गया है. मेहता ने कहा कि मामले जांच की जाएगी.

फायर ब्रिगेड हालात ने किये हालात क़ाबू

काफी देर रात तक फायर ब्रिगेड का कूलिंग और सर्च आपरेशन चलता रहा. इस मामले में पुलिस  ADR के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही है, हालांकि पुलिस ने जांच का विषय होने का कारण ये साफ नहीं किया है कि ये मामला किसके खिलाफ दर्ज हुआ है. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले 18 दिसंबर को भी मुम्बई के साकीनाका इलाके में ऐसी ही एक आग में जलकर 12 लोगों की मौत हो गई थी.