लड़ाकू विमान तेजस नें अरेस्टिंग वायर से लैडिंग की, रक्षा तैयारियों को मिली मजबूती

264

भारत की रक्षा तैयारियों को एक और सफलता हासिल हुई हैं, हिंदुस्तान एयरोनॉक् लिमिटेड यानि HAL में बनें हल्के लड़ाकू फाइटर एयरक्राफ्ट तेजस के नौसैनिक संस्करण ने क़ामयाबी के साथ गोवा में लैंडिग की ये लैंडिग बड़ी क़ामयाबी इसलिए कही जा रही हैं क्योंकि इसे गोवा में नौसैनिक अड्डे पर बनी क हवाई पट्टी पर अरेस्टिंग वायर के ज़रिए किया गया। भारत अभी तक विमान बाहक पोत विराट में सीधे लैंडिग और टेकऑफ करने वाले एयरक्राफ्ट इस्तेमाल करता था।

naval version of tejas undergoes successful tests 1 news4social -

यह भी पढ़ें :  अमेरिका के वायुसेना प्रमुख की भारत में विमान से यात्रा क्यों है खास?

रुस से लीज़ पर लिए एयरक्राफ्ट कैरियर में लैंड करने के बाद अरेस्टिंग वायर से रुकने वाले एयरक्राफ्ट इस्तेमाल होते है। पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत में भी जो एयरक्राफ्ट इस्तेमाल होते हैं। पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत में भी जो एयरक्राफ्ट इस्तेमाल होंगे। तेजस के नौसैनिक संस्करण को इसी तरह की लैंडिंग के लिए तैयार किया गया हैं।

राफेल से भी बढेगी भारतीय वायुसेना की ताकत

आनेवाले वक्त में भारत सरकार के द्रारा फ्रांस से लिए जा रहे राफ़ेल विमान भी भारतीय वायुसेना की ताकत को बढाएंगे। भारत इस वक्त फ्रांस से 36 लडाकु विमान खरीद रहा हैं। वहीं दुसरी तरफ़ भारतीय वायुसेना सुखोई जैसे विमानों को भी विकसित करने पर जोर दे रहीं है। जाहिर है इन सभी विमानों के ताकतवर होने से भारतीय वायुसेना को मजबूती मिलेगी।

यह भी पढ़ें :  वायुसेना ने भरोसा दिखाया तो लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भारत की पहली महिला बनी अवनी