भारत का पांचवा मैच साउथ अफ्रीका से ।

490
भारत का पांचवा मैच साउथ अफ्रीका से ।

महिला विश्व कप में भारतीय टीम अपने पांचवें मैच में मजबूत टीम अफ्रीका से भिड़ेगी। इस मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज की नजरें वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बनने पर होंगी, जिससे वह सिर्फ 34 रन दूर हैं। भारत इस मैच में तेज गेंदबाज शिखा पांडे को मौका दे सकता है जिनका साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वहीं उसे साउथ अफ्रीका की पेस बैट्री के सामने सतर्कता बरतनी होगी।

भारतीय टीम इस समय एक यूनिट की तरह खेल रही है। शीर्ष क्रम में दीप्ती शर्मा ने पिछले मैच में विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक बनाने के साथ ही एक विकेट हासिल किया था। 19 वर्षीय दीप्ती इस समय एकता बिष्ट के साथ इस विश्व कप में सबसे अधिक सात विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं। वहीं हरमनप्रीत ने श्रीलंका के खिलाफ वेदा कृष्णामूर्ति के साथ 54 गेंद पर 50 रन की साझेदारी करने के साथ उन्होंने अपने आक्रामक तेवर दिखाए थे। मध्य क्रम की बल्लेबाज मोना मेशराम भी दो मैचों में कुल 67 गेंदों का सामना करके 24 रन बना पाई हैं।

भारत को नई गेंद से ओपनिंग स्पेल पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि साउथ अफ्रीका के पास बेखौफ हिटर मौजूद हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 374 रन के जवाब में 300 का स्कोर पार किया था। लेग स्पिनर पूनम यादव बीच के ओवरों में अपनी चतुराईभरी फ्लाइट गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान कर रही हैं। वहीं साउथ अफ्रीका ने पिछले हफ्ते वेस्टइंडीज को केवल 48 रन पर समेटकर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। इसमें उसकी लेग स्पिनर डेन वान नीकेर्क के अलावा शबनम इस्माइल और मैरीजाने कैप ने अपनी रफ्तार से चौंकाया है। ये दोनों स्पीडस्टर कुल नौ विकेट हासिल कर चुकी हैं और अब ये दोनों भारतीय बल्लेबाजों की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं।