Fifa World Cup 2022: इस देश में कोल्ड ड्रिंक से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल! नहीं देना पड़ता एक पैसे का भी टैक्स

106
Fifa World Cup 2022:  इस देश में कोल्ड ड्रिंक से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल! नहीं देना पड़ता एक पैसे का भी टैक्स

Fifa World Cup 2022: इस देश में कोल्ड ड्रिंक से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल! नहीं देना पड़ता एक पैसे का भी टैक्स

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। पिछले महीनों में पेट्रोल के रेट 100 रुपये के पार भी निकल गए थे। लेकिन क्या आपको पता है एक देश ऐसा भी है जहां पर पेट्रोल और डीजल के रेट काफी कम हैं। यहां पर पेट्रोल कोल्ड ड्रिंक से भी सस्ता मिलता है। इस देश में सरकार लोगों से एक पैसे का भी टैक्स नहीं लेती है। ये देश हमेशा से ऐसा नहीं था। कभी ये देश काफी गरीब हुआ करता था। लेकिन आज इसकी गिनती अमीर देशों में होती है। इस देश का नाम कतर (Qatar) है। खाड़ी देश कतर (Gulf Country Qatar) फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) की मेजबानी कर रहा है। पहली बार मिडल ईस्ट (Middle East Country Qatar) के किसी देश में इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। फीफा वर्ल्ड कप को सफल बनाने के लिए कतर ने खूब पैसा बहाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टूर्नामेंट के लिए कतर ने कुल 220 अरब डॉलर खर्च किए हैं। इस देश की कई ऐसी बाते हैं जो आपको हैरान कर देंगी। आइए आपको बताते हैं।

कोल्ड ड्रिंक से तीन गुना सस्ता है पेट्रोल
कतर (Qatar) में पेट्रोल की कीमत कोल्ड्रिंक की एक बोतल से भी तीन गुना सस्ती है। कतर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 30 रुपये है। अगर यहां पर एक लीटर कोल्ड ड्रिंक की बात करें तो ये करीब 90 रुपये की आती है। कतर को दुनिया के सबसे अमीर देशों में शामिल किया जाता है।

इस तरह गरीबी से निकलकर अमीर देश बन गया Qatar! लोगों को नहीं देना पड़ता टैक्स, फ्री में मिलती हैं ये सुविधाएं
नहीं देना पड़ता एक पैसे का भी टैक्स
मौजूदा समय में कतर दुनिया के सबसे बड़े नेचुरल गैस का एक्सपोर्टर देश है। नेचुरल गैस के एक्सपोर्ट से होने वाली कमाई से कतर को काफी फायदा होता है, जिसका सीधा लाभ वहां के लोगों को भी मिलता है। कतर के लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता। वहीं दूसरी तरह के टैक्स भी नाम मात्र के ही लगाए जाते हैं। इसके अलावा वहां के नागरिकों के लिए बिजली, पानी और मेडिकल जैसी सभी सुविधाएं फ्री की मिलती हैं। कतर (Qatar) की कुल आबादी करीब 30 लाख है। इनमें 10% ही कतर के मूल निवासी हैं। कतर में करीब एक चौथाई आबादी (25%) भारतीयों की है। दोहा, कतर की राजधानी है, जो कभी मछली पकड़ने वालो का गांव था।

navbharat times -Reliance Jio के 5 नए रिचार्ज प्लान लॉन्च, घूमने-फिरने वालों को हो जाएगी मौज
वेजिटेबल है काफी महंगी
कतर में पेट्रोल तो काफी सस्ता है लेकिन यहां पर वेजिटेबल काफी महंगी हैं। रेत की धरती होने की वजह से इस देश में खेती नहीं होती, इस वजह से यहां वेजिटेबल काफी महंगे। यहां खाने-पीने की चीजें ज्यादातर दूसरे देशों से ही आती हैं। कतर में अमेरिका, दुबई और सऊदी अरब से भी ज्यादा अमीर लोग रहते हैं। यहां हर तीसरा आदमी करोड़पति है। यही वजह है कि लोग यहां खुद से काम नहीं करते, बल्कि कतर में आपको ज्यादातर नौकर काम करते हुए दिख जाएंगे। छोटे से छोटे घर में भी आपको एक नौकर तो दिख ही जाएगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News