Fifa World Cup: पुर्तगाल को हराने वाले Morocco को आधी दुनिया से मिल रहा समर्थन! जानें इस्लाम कनेक्शन

185
Fifa World Cup: पुर्तगाल को हराने वाले Morocco को आधी दुनिया से मिल रहा समर्थन! जानें इस्लाम कनेक्शन


Fifa World Cup: पुर्तगाल को हराने वाले Morocco को आधी दुनिया से मिल रहा समर्थन! जानें इस्लाम कनेक्शन

नई दिल्ली: मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup) के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जीत की दावेदारों में शामिल स्पेन को हराया था। फिर क्वार्टर फाइनल में मोरक्को ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो का सपना तोड़ दिया। 1-0 से जीत हासिल कर मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया है। ग्रुप राउंड में टीम ने बेल्जियम को भी हराया था। मोरक्को के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद से खेल के बीच में धर्म भी आ गया है।

मुसलमान की जीत बता रहे

पुर्तगाल पर मोरक्को की जीत के बाद सोशल मीडिया पर इसे मुसलमान की जीत बताने का सिलसिला शुरू हो गया। इसमें शामिल सबसे बड़े नामों में फुटबॉलर मेसुत ओजिल भी हैं। 2014 में वर्ल्ड कप जीतने वाले जर्मनी टीम का हिस्सा रहे ओजिल तुर्की मूल के हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘गर्व है, क्या टीम है। अफ्रीकी महाद्वीप और मुस्लिम दुनिया के लिए बड़ी उपलब्धि है। आधुनिक फुटबॉल में इस तरह का देखना बहुत अच्छा है। इससे बहुत सारे लोगों को इतनी शक्ति और आशा मिलेगी।’

पाकिस्तान के पूर्व पीएम और कप्तान इमरान खान ने भी मोरक्को के फाइनल में पहुंचने की बधाई में मुस्लिम शब्द का इस्तेमाल किया। ऐसे कई और भी लोग हैं, जो मोरक्को की जीत को मुसलमान की जीत बता रहे हैं।

मुस्लिम बहुल देश है मोरक्को

मोरक्को मुस्लिम बहुल देश है। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाला वह एकमात्र मुस्लिम बहुल देश भी है। देश की आबादी करीब साढ़े तीन करोड़ है। अमेरिकन सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी द्वारा अनुरक्षित द वर्ल्ड फैक्टबुक और प्यू रिसर्च सेंटर की 2009 की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 99% मोरक्कोवासी मुसलमान हैं। इमें से लगभग सभी सुन्नी हैं। वहीं सिया मुसलमानों की संख्या 0.5 प्रतिशत से भी कम है।

680 में इस्लाम अरब आक्रमण की वजह से मोरक्को पहुंचा। फिर वहां अरब का राज हो गया। मोरक्को पर शासन करने वाला पहला इस्लामी राजवंश इदरीसिड्स थे। मोरक्को के राजा इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के वंशज होने का का दावा करते हैं। मोरक्को के संविधान के अनुच्छेद 6 में कहा गया है कि इस्लाम देश का आधिकारिक धर्म है।

Fifa World Cup : फीफा में मोरक्को का कमाल… इसे ‘इस्लाम की जीत’ कहना कितना सही? एक ‘खिलाड़ी’ ने दिया धार्मिक एंगलnavbharat times -FIFA World Cup Semi Final: अर्जेंटीना से फ्रांस तक, फीफा वर्ल्ड कप की सेमीफाइनिस्ट हुईं तय, जानें कब कौन किससे लेगा लोहाnavbharat times -FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल का सपना तोड़ मोरक्को ने रचा इतिहास, महान रोनाल्डो के करियर पर लगा सबसे बड़ा दाग



Source link