सुसाइड नोट में मंत्रियों का नाम लिखकर कुएं में कूद गया किसान

227

देश भर के किसानों की दुर्दशा कसी से छिपी नही है। कहीं कर्जमाफी तो कहीं पानी की किल्लत की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में किसान अपनी जान गंवा रहे हैं। सभी राज्यों में सबसे ज़्यादा चिंताजनक हालात महाराष्ट्र के हैं। यहाँ एक लम्बे अरसे से सूखा पद रहा है, जिस कारण किसान क़र्ज़ और पानी की किल्लत के दोहरे बोझ टेल दबे हुए हैं। ऐसे ही एक ताज़ा मामले में एक किसान ने पानी की कमी की वजह से कुएं में कूद कर अपनी जान दे दी।

ये घटना पुणे के ग्रामीण की इंदापुर तहसील की है। यहां इंदापुर तहसील के करदनवाड़ी गांव के 48 वर्षीय किसान वसंत सोपान पवार ने रविवार को आत्महत्या कर ली। वसंत सोपान आत्महत्या करने से पहले एक सुसाइड नोट छोड़ गए। इस सुसाइड नोट में उन्होंने राज्य के कुछ मंत्रियों के नाम लिखे हैं। किसान का शव और ये सुसाइड नोट रविवार की सुबह करीब 11 बजे उनके घर के पास स्थित कुएं से बरामद किया गया।

पुलिस को वहां से जो सूइसाइड नोट मिला है, उसमें किसान ने आत्महत्या का कारण सिंचाई के लिए नहर में पानी न छोड़ा जाना बताया है और पानी न छोड़ने के लिए उसने राज्य के दो मंत्रियों को ज़िम्मेदार ठहराया है। पुलिस ने सूइसाइड नोट में मंत्रियों के नाम होने की पुष्टि की है।

maharashtra kisan 1 news4social -

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुणे ग्रामीण पुलिस के वालचंदनगर पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा, ‘जिले की इंदापुर तहसील के करदनवाड़ी गांव के किसान वसंत सोपान पवार (48) का शव रविवार की सुबह करीब 11 बजे उनके घर के पास स्थित कुएं से बरामद किया गया।’

मामले के जांच अधिकारी एस.वी. होले ने कहा, ‘उसके शव के पास मिले एक नोट के मुताबिक पवार ने इसलिए आत्महत्या की क्योंकि पास की सिंचाई नहर में पर्याप्त पानी नहीं था। अपुष्ट नोट में महाराष्ट्र सरकार के दो मंत्रियों का भी जिक्र है, जिन्हें उसने कथित तौर पर नहर में पानी नहीं छोड़े जाने के लिये जिम्मेदार ठहराया है।’ अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।