Faridabad Night Curfew: चार माह बाद फिर लौटी पाबंदियां, नए साल और क्रिसमस मनाने को लेकर रोक

72

Faridabad Night Curfew: चार माह बाद फिर लौटी पाबंदियां, नए साल और क्रिसमस मनाने को लेकर रोक

फरीदाबाद
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के कारण तीसरी लहर की आशंका के चलते करीब 4 महीने बाद पाबंदियां लगने लगी हैं। सरकार के आदेश के बाद प्रशासन ने 25 दिसंबर से ही रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लागू कर दिया है। डीसी जितेंद्र यादव के अनुसार शनिवार रात से आदेश लागू कर दिए जाएंगे। हालांकि राहत की बात है कि फिलहाल किसी आयोजन पर रोक नहीं लगाई गई है।

ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों की आशंका के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिए 1 जनवरी 2022 से पब्लिक सेक्टर से संबंधित संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्सिनेशन की दोनों डोज (Vaccine Doses) को अनिवार्य करने के साथ ही अब सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक आवागमन पर पाबंदी रहेगी। वहीं, सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे। यह आदेश 25 दिसंबर से जिले में लागू हो रहे हैं।

इस नियम को लागू करने के साथ ही लोगों को ओमिक्रॉन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जाएगा। जिले में संक्रमण से निपटने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग रोजाना लगभग 3 हजार लोगों के सैंपल ले रहा है। साथ ही रोजाना 12 से 15 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज लगा रहा है। पिछले कुछ दिनों से बाजारों में भीड़ बढ़ी थी। अब क्रिसमस व नए साल (Christmas And New Year)पर फिर से भीड़ बढ़ने की आशंका है। ऐसे में नाइट कर्फ्यू से लोगों के आवागमन पर रोक लगेगी, जिससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी। सार्वजनिक स्थानों पर 200 से अधिक लोग जमा नहीं होंगे तो संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी।

डीसी जितेंद्र यादव ने बताया कि, सरकार की तरफ से जारी किए आदेश मिल गए हैं, जिन्हें शनिवार रात से लागू कर दिया जाएगा। वहीं सार्वजनिक स्थानों, ऑफिस, सरकारी विभागों, कार्यक्रमो में वैक्सीन की डोज न लगवाने वाले को एंट्री नहीं दी जाएगी।

शहर में नहीं हो रहा बड़ा आयोजन

सरकार की ओर से जारी किए आदेशों से शहर में होने वाले कार्यक्रमों पर असर पड़ेगा, लेकिन इस वक़्त शहर में कोई भी बड़ा आयोजन नहीं हो रहा है। होटल मालिक बंटी भाटिया ने बताया कि, उनके दोनों होटल में 31 दिसंबर को कोई आयोजन नहीं रखा गया है। इसी तरह से हरियाणा टूरिज्म के गोल्फ क्लब के मैनेजर हरविंदर ने बताया कि उनके यहां भी 31 दिसंबर को कोई आयोजन नहीं होगा। कोविड के कारण ऐसा फैसला लिया है। सेक्टर 15 जिमखाना क्लब के मैनेजर अजय ने कहा कि जिमखाना क्लब में भी कोई आयोजन नहीं होगा।

क्रिसमस के कार्यक्रमों का क्या होगा

आयोजनों पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है। संख्या पर भी किसी तरह कोई पाबंदी अभी नहीं है। बस रात 11 बजे तक कार्यक्रम को संपन्न करना होगा। सिनेमाघर, पब-बार, रेस्त्रां, होटल इंडस्ट्री सबसे ज्यादा प्रभावित होगी। ये इंडस्ट्री लेट तक वर्किंग रहती है। ऐसे में इनके कारोबार पर असर पड़ सकता है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News