Faridabad News: नाले में बाइक समेत गिरा युवक, वीडियो बनाने की जगह असली हीरो बने युवकों ने बचाई जान

20
Faridabad News: नाले में बाइक समेत गिरा युवक, वीडियो बनाने की जगह असली हीरो बने युवकों ने बचाई जान

Faridabad News: नाले में बाइक समेत गिरा युवक, वीडियो बनाने की जगह असली हीरो बने युवकों ने बचाई जान

फरीदाबाद: कहते हैं कि मारने वाले से बचाने वाला बड़ा होता है। दौर सोशल मीडिया का है। हर हाथ में मोबाइल है। इसके बावजूद ऐसी तस्वीर सामने आए तो कह सकते हैं कि विडियो बनाने वाले से बचाने वाला बड़ा होता है। घटना मंगलवार सुबह पर्वतीया कॉलोनी की है। नगर निगम की लापरवाही से यहां फिर हादसा हो गया। बाइक सवार युवक घर से काम पर निकला था कि 60 फीट रोड से लगे नाले में गिर गया। आवाज सुनकर आसपास के लोग दौड़े और युवक को पांच फुट गहरे नाले से बाहर निकाल लिया। इसके बाद युवक ने स्थानीय लोगों की मदद से बाइक नाले से बाहर निकाली, जो पूरी तरह से डूब चुकी थी। यहां बाउंड्रीवॉल होती तो यह हादसा नहीं होता। नगर निगम अधिकारी अपनी ज़िम्मेदारी से बचते नज़र आए।

पर्वतीया कॉलोनी निवासी मुन्ना कारपेंटर हैं। वह मूल रूप से यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले हैं। मुन्ना ने बताया कि वह रोज़ की तरह सुबह 9 बजे अपने काम के लिए घर से निकले थे। पर्वतीया कॉलोनी मोड़ पर खुले नाले के पास सड़क टूटी है। इससे सोमवार रात हुई बारिश के चलते सड़क पर कीचड़ है। उनकी बाइक फिसल गई और वह बाइक समेत नाले में जा गिरे।

अक्टूबर में किशोर की हुई थी मौत

घटना के बाद वह डर गए। कुछ देर नाले में फंसे रहे, लेकिन लोगों ने उनकी जान बचा ली। मुन्ना ने बताया कि उन्हें मामूली चोट आई हैं। बाइक खराब हो गई है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पर्वतीया कॉलोनी में खुला नाला लगातार लोगों की जान पर आफत बन रहा है। नगर निगम इस नाले को ढकने या बाउंड्रीवॉल बनाने का काम भी नहीं कर रहे। अक्टूबर में एक किशोर इसी नाले में गिर गया था। उसकी मौत हो गई थी। इसके बावजूद नगर निगम इस मामले में सजग नहीं हुआ और दोबारा हादसा हो गया।

सरकारी विभागों की लापरवाही से और भी हादसे हुए हैं। पुलिस ने ऐसे मामलों में विभागों के खिलाफ केस दर्ज किए हैं, लेकिन ज़िम्मेदारों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 2022 से अब तक सरकारी विभागों की लापरवाही से नौ लोगों की जान गई, लेकिन कार्रवाई अब तक किसी पर भी नहीं हुई है।

जिम्मेदार बोले, निगम की लापरवाही नहीं, लोग संभलकर चलें

उधर, नगर निगम के अधिकारी बयान ही देते रहे। ज़िम्मेदारों ने कहा कि बरसाती नाला है। इसे कवर नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही पुलिया की बाउंड्री नहीं हो सकती है। ऐसे में लोग को यहां से गुज़रते समय ध्यान देकर निकलें। उधर, स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां लोहे का जाल लगा देना चाहिए, ताकि आराम से निकला जा सके। सफाई के वक्त इस जाल को हटाया जा सकता है और इससे बारिश का पानी निकलने में भी दिक्कत नहीं होगी।

सरकारी विभागों की लापरवाही से जा रही जान

14 मार्च 2023 : करंट लगने से फरीदाबाद में सेक्टर-56 में बिजली कर्मी की मौत हो गई थी। पोल पर काम करने के दौरान हादसा हुआ था। बिजली कर्मी की मौत तब हुई, जब वह पोल पर चढ़कर लाइट सही कर रहा था। इसमें बिजली विभाग की लापरवाही सामने आई थी।
15 दिसंबर 2022 : सेक्टर-31 में सड़क बने गड्ढे के चलते स्कूटी से गिरकर बच्ची की जान चली गई।
5 नवंबर 2022 : एयरफोर्स रोड मोड़ पर खुले नाले में गिरकर 11 वर्षीय किशोर की मौत हो गई।
7 अगस्त 2022 : सैनिक कॉलोनी में बिजली के खंभे में करंट लगने से युवक की मौत हो गई।
24 मई 2022 : शिव दुर्गा विहार में बिजली के टूटे तार से करंट लगने से एक व्यक्ति की जान गई।
10 अप्रैल 2022 : सेक्टर-56 में खुले मैनहोल में गिरकर एक बैंक कर्मी की मौत हुई।
9 फरवरी 2022 : गांधी कॉलोनी में लोहे के मीटर बॉक्स की चपेट में आकर महिला की मौत हो गई।
21 फरवरी 2022 : तिगांव में शादी समारोह में बिजली के खंभे पर लटके तार की चपेट से दो लाइटमैन की जान चली गई।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News