Faridabad News: डेढ़ साल से कागजों में ही बन रही दुर्घटना रोकने के लिए मॉडल सड़कें, देखें फरीदाबाद का हाल

7
Faridabad News: डेढ़ साल से कागजों में ही बन रही दुर्घटना रोकने के लिए मॉडल सड़कें, देखें फरीदाबाद का हाल

Faridabad News: डेढ़ साल से कागजों में ही बन रही दुर्घटना रोकने के लिए मॉडल सड़कें, देखें फरीदाबाद का हाल

फरीदाबाद: सड़क सुरक्षा के प्रति संबंधित विभाग भी गंभीर नहीं है। डेढ़ साल पहले हरियाणा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने सड़क सुरक्षा को लेकर आदेश दिया था कि सभी विभाग अपने एरिया में 5-5 किमी की सड़क को मॉडल सड़क के रूप में विकसित करें ताकि सड़क पर ट्रैफिक नियमों के अनुसार हर एक सुविधा हो और सड़क दुर्घटना में कमी आए। हालांकि नैशनल हाइवे को छोड़कर किसी ने भी इस आदेश की पालना नहीं की है। सड़क सुरक्षा की मीटिंग में नगर निगम, PWD, मार्केटिंग बोर्ड हमेशा आश्वासन देता है कि वह काम कर रहे हैं लेकिन वह कागज़ों में प्लानिंग तक ही सीमित रह जाता है। दूसरी तरफ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने तो अभी तक सड़क ही चिन्हित नहीं की है जिसे मॉडल रोड बनाना है।शहर में खराब सड़कों व स्ट्रीट लाइट, ग्रिल, फुटपाथ, साइनेज बोर्ड आदि न होने से आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं। कई बार तो टूटी सड़क के कारण कई मौतें भी हो चुकी हैं। इसको लेकर सरकार ने रोड सेफ्टी काउंसिल का गठन किया ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके।


इन विभागों को बनानी है सड़क

हरियाणा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को भी इसके उचित प्लान तैयार करने के लिए कहा गया। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की तरफ से हरियाणा के सभी ज़िलों के DC व ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के सेक्रेटरी को जुलाई 2021 में एक पत्र जारी कर कहा गया था कि जो भी विभाग सड़क बनाने का काम करते हैं वह अपने क्षेत्र में कम से कम 5 किमी का एक स्ट्रैच मॉडल सड़क के रूप में विकसित करें ताकि उसे दुर्घटना फ्री बनाया जा सके। इन विभागों में नगर निगम, हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्क्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, PWD, नैशनल हाइवे शामिल है। इन सभी को अलग-अलग 5-5 किलोमीटर मॉडल सड़क बनानी है लेकिन आज तक इन्होंने नहीं बनाई है। केवल NHAI ने कहा है कि उसने NH को मॉडल रोड के रूप में विकसित किया है।

सभी विभागों को कहा गया है कि वह 5 किमी की सड़क मॉडल रोड के रूप में विकसित करें। कुछ विभागों ने बना दिया है तो कुछ के टेंडर व एस्टीमेट अप्रूवल होने गए हैं। जल्द ही काम शुरू कर देंगे।

जितेंद्र गहलावत, RTA

अब तक ये हुआ काम

ज़िले की रोड सेफ्टी कमिटी की मीटिंग में हर बार नगर निगम बताता है कि वह मेट्रो रोड से लेकर ESIC चौक, पेरिफेरल को मॉडल रोड के रूप में विकसित करेगा लेकिन अभी तक प्रॉजेक्ट कागज़ों में ही चल रहा है। सरकार की तरफ से टेंडर ही फाइनल नहीं हो पाया है। दूसरी तरफ PWD ने बताया कि वह तिगांव मंझावली रोड को मॉडल सड़क के रूप में विकसित करेगा लेकिन अभी तक इसके लिए प्रशासनिक मंजूरी का इंतज़ार है। मार्केटिंग बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि मंझावली से शेखपुर तक सड़क बनाई है लेकिन कमिटी ने कहा कि कम से कम 5 किमी सड़क बनानी है। इस हिसाब से इसका काम भी अधूरा ही हुआ। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तो अभी तक 5 किलोमीटर की सड़क ही चिन्हित नहीं कर पाया है। कुल मिलाकार सभी विभाग मॉडल सड़क बनाने को लेकर गंभीर नहीं है।

खानापूर्ति हो रही

हरियाणा रोड सेफ्टी काउंसिल के मेंबर सरदार देवेंद्र सिंह ने बताया कि 2021 से लेकर अब तक किसी विभाग ने मॉडल रोड नहीं बनाई है। हर बार रोड सेफ्टी की मीटिंग में विभाग के अधिकारी रटा रटाया जवाब दे देते हैं कि काम कर रहे हैं लेकिन होता कुछ नहीं है। सरकार को इस आदेश की पालना कराने के लिए सख्ती से काम लेना होगा।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News