FAQ: CUET कैसे क्रैक करें, क्या तैयारी करें? एक्सपर्ट ने दिए स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब

94
FAQ: CUET कैसे क्रैक करें, क्या तैयारी करें? एक्सपर्ट ने दिए स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब

FAQ: CUET कैसे क्रैक करें, क्या तैयारी करें? एक्सपर्ट ने दिए स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब

नई दिल्लीः आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली के रजिस्ट्रार डॉ. नितिन मलिक ने स्टूडेंट को सुझाव दिए हैं कि CUET को लेकर दिमाग में कोई उलझन मत रखें। जितना टेंशन, उतनी उलझन, उतनी परफॉर्मेंस पर नेगेटिव असर। यह एग्जाम देश की सबसे बड़ी टेस्टिंग एजेंसी एनटीए करवा रहा है, यूजीसी इसे मॉनिटर कर रही है, तो कोई अन्याय नहीं होगा। बहुत सारी सीटें हैं, चांस हैं। एनसीईआरटी की किताबों का रिविजन कीजिए। जो सवाल आता है, पहले उसे कीजिए। नेगेटिव मार्किंग का पूरी तरह से ध्यान रखिए। पैरंट्स इस समय बच्चे को पूरा सपोर्ट करें।

वहीं, करियर काउंसलर, जितिन चावला का कहना है कि CUET के लिए तुरंत एक स्टडी प्लान बना लीजिए। आपको 50 में से 40 सवाल करने हैं, तो स्पीड पर पूरा ध्यान दें। डोमेन सब्जेक्ट में एनसीईआरटी का सिलेबस आएगा, तो किताबों का रिविजन करें। सेक्शन 3 के लिए यानी जनरल ऐबिलिटी के लिए खूब प्रैक्टिस करें। बेसिक मैथ्स के लिए भी आप तीन दिन में भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके अलावा पॉजिटिव रहें, शांत रहें।

CUET कैसे क्रैक करें, इसके लेकर कई सवाल स्टूडेंट्स और पैरंट्स ने एनबीटी प्लैनेट कैंपस वेबिनार में पूछे। बुधवार को हुए इस वेबिनार के एक्सपर्ट्स डॉ. बी आर आंबेडकर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. नितिन मलिक और करियर काउंसलर जितिन चावला ने स्टूडेंट्स की कई उलझनों को दूर किया और एंट्रेंस के लिए उन्हें गाइड किया। प्रस्तुत हैं स्टूडेंट्स के कुछ सवाल और एक्सपर्ट्स के जवाब:

  1. चार पेपर एक दिन में हैं, एक दिन में रिविजन कैसे करें?
    आपने अभी अभी 12वीं के एग्जाम दिए ही हैं तो सभी कुछ आपके टिप्स पर होगा। जिन स्टूडेंट्स का 15 से एग्जाम यानी पहले फेज में शुरू हो रहे हैं, वे अपनी किताबें तुरंत रिवाइज करें। सभी सब्जेक्ट को वक्त के हिसाब से बांट लें।
  2. सवाल की कठिनाई का लेवल कैसा होगा?
    सवालों की कठिनाई का लेवल मॉडरेट ही होगा। यह हर एंट्रेंस एग्जाम में सुनिश्चित किया जाता है कि कठिनाई का लेवल ज्यादा ना हो। अगर कभी यह ज्यादा भी हो गया, तो नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया भी होती है ताकि किसी को नुकसान ना हो। और पेपर अगर कठिन होगा तो ज्यादातर स्टूडेंट्स के लिए होगा, इसलिए चिंता की जरूरत नहीं है।
  3. जिसके पास 12वीं में एनसीईआरटी सिलेबस ना हो, उसका क्या होगा?
    एनसीईआरटी लगभग कई बोर्ड में अपनाया जाता है। मगर जहां फॉलो नहीं होता, उन राज्य के बोर्ड का सिलेबस का ध्यान रखते हुए पेपर तैयार किए गए हैं। यह यूजीसी ने पहले ही कहा था।
  4. अगर फेल हो गए तो क्या होगा? या 12वीं में फेल हो गए हो?
    CUET में आपको एक स्कोर मिलेगा और इसी के आधार पर एडमिशन होगा। कॉलेज/यूनिवर्सिटी के पास आपको स्कोर आ जाएगा और उसके आधार पर मेरिट बनेगी। दूसरी ओर, अगर 12वीं के किसी पेपर में आप फेल हो जाते हैं तो कंपार्टमेंट के बाद भी आपके पास चांस होगा, हालांकि यह यूनिवर्सिटी में बची सीटों पर निर्भर होगा।
  5. जिन्होंने जनरल टेस्ट नहीं भरा है, उनके लिए क्या कोई मुश्किल होगी?
    हर यूनिवर्सिटी का अपना एडमिशन क्राइटेरिया है। जैसे डीयू में बीएमएस के लिए जनरल टेस्ट का स्कोर जरूरी है।
  6. CUET एग्जाम पास करने के बाद एडमिशन प्रोसेस क्या होगा?
    CUET के बाद सभी यूनिवर्सिटी अपना पोर्टल खोलेंगे। NTA से आपका स्कोर यूनिवर्सिटी को मिल जाएगा और मेरिट के हिसाब ई काउंसलिंग के जरिए एडमिशन होगा। जेईई मेन में जो काउंसलिंग प्रक्रिया अपनाई जाती है, यह कुछ कुछ उसी की तरह होगी।
  7. CUET के फॉर्म में अगर कोई पेपर नहीं भर पाए हैं या कोई गलती हो गई है, तो क्या अब चांस है?
    नहीं, अब चांस नहीं है। इससे पहले एनटीए ने सुधार के लिए विंडो भी खोली थी। मगर फिर भी आप एनटीए को ईमेल भेजकर [email protected] कोशिश कर सकते हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link