फेसबुक का डेटा लीक होना मार्क ज़ुकरबर्ग को पड़ा भारी, शेयरहोल्डर्स ने दिया झटका

273

फेसबुक में डेटा लीक का मामला सामने आने से पूरी दुनिया हैरान है. करोड़ों यूजर्स के डेटा लीक मामले में फेसबुक को भी तगड़ा झटका लगा है. इस खबर के बाहर आने के बाद सोमवार को इस अमेरिकी सोशल मीडिया वेबसाइट के शेयर करीब 7 फीसदी टूट गए और कंपनी के मार्केट वैल्यू में करीब 35 अरब डॉलर तक की गिरावट आ गई.

ये हैं आरोप

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इस जानकारी को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया है. इस खबर के सामने आने पर अमेरिकी और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक इंक से जवाब मांगा. वे जानना चाहते हैं कि ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में किस तरह से मदद की?

वहीं इस खबर के बाद फेसबुक के शेयर सोमवार को 7% टूट गए. शेयर की कीमत घटने की वजह से फेसबुक सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग को ही एक दिन में 6.06 अरब डॉलर (करीब 395 अरब रुपये) का झटका लग चुका है.

पहले भी हुआ खुलासा  

फेसबुक पहले ही यह बता चुका है कि 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले उसके प्लेटफॉर्म का, प्रचार-प्रसार करने वाले रूसी लोगों ने कैसे इस्तेमाल किया था, लेकिन इसे लेकर ज़ुकरबर्ग कभी सवालों के घेरे में नहीं आए थे. इस मामले से सोशल नेटवर्किंग साइट्स के सख्त रेग्युलेशन का दबाव भी बन सकता है. ब्रिटेन के एक सांसद ने सोमवार को कहा कि देश के प्राइवेसी वॉचडॉग को अधिक ताकत मिलनी चाहिए.

2003 Mark Zuckerberg 1 -

सीक्रेट पुलिस की मदद

बताते चलें कि फेसबुक की जानकारी मीडिया में लीक करने वालों को पकड़ने के लिए मार्क ज़ुकरबर्ग ने ‘सीक्रेट पुलिस’  तैयार की है. इसकी अगुवाई भारतीय मूल की अमेरिकन सोनिया आहुजा करेंगी. वो जानकारियों को लीक करने वालों को पकड़ेंगी.

परेशान हैं मार्क

मार्क ज़ुकरबर्ग हर हफ्ते कर्मचारियों से मीटिंग करते हैं. जहां वो नए प्रोडक्ट और रणनीतियां हजारों को कर्मचारियों के बीच रखते हैं. सप्ताहिक मीटिंग के दौरान 2015 में मार्क ने कहा था- हम जल्द ही जानकारियों को लीक करने वाले को पकड़ेंगे और नौकरी से निकालेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी को मीटिंग में बुलाया गया था, जिसके बाद इंवेस्टिगेटिव टीम ने उससे पूछताछ की थी.

मार्क ज़ुकरबर्ग ने द गार्जियन से बात करते हुए कहा- ये बहुत हैरान करने वाला. वो कंपनी के बारे में इतना कुछ कैसे जानता है. हम फेसबुक के जरिए दुनिया की सोच बदल रहे हैं. लेकिन ये बहुत अफसोस जनक है. सीक्रेट पुलिस की जांच ज़ोरों पर है.