Exclusive: IFFI 2022 का हुआ भव्य आगाज, साउथ ऐक्ट्रेस कैथरीन ट्रेसा के तूफानी परफॉर्मेंस ने जमाया रंग

172
Exclusive: IFFI 2022 का हुआ भव्य आगाज, साउथ ऐक्ट्रेस कैथरीन ट्रेसा के तूफानी परफॉर्मेंस ने जमाया रंग

Exclusive: IFFI 2022 का हुआ भव्य आगाज, साउथ ऐक्ट्रेस कैथरीन ट्रेसा के तूफानी परफॉर्मेंस ने जमाया रंग

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI 2022) यानी इफ्फी के 53वें संस्करण का आयोजन 20 से 28 नवंबर, 2022 को गोवा में शुरू हो गया है। 20 नवंबर रविवार की शाम को गोवा की राजधानी पणजी के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम, सभागार में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का भव्य कार्यक्रमों के साथ उद्घाटन किया गया। भारत के 53 वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के आयोजन का आरंभ अभिनेत्री मृणाल ठाकुर द्वारा गणेश वंदना के खूबसूरत और दिल को छू लेने परफॉर्मेंस के साथ हुआ। उद्घाटन समारोह में भारत भर की फिल्मी, राजनीतिक, आर्थिक जगत की शीर्ष हस्तियां जैसे अजय देवगन, मनोज बाजपेई, गीतकार प्रसून जोशी, फिल्म मेकर किरण शांताराम, परेश रावल, सुजीत सरकार, सुनील शेट्टी, ह्रषिता भट्ट, रुपाली सूरी, हरीश भिमानी, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, गोवा के गवर्नर पी एस श्रीधरन पिल्लई, सूचना और प्रसारण मंत्री अपूर्व चंद्रा, मिनिस्टर ऑफ़ स्टेट डॉ एल मुरूगन ने हिस्सा लिया। इस आयोजन की होस्टिंग अपारशक्ति खुराना और ऐक्ट्रेस मृणाल ठाकुर ने की। जिस तरह बीते दो साल से साउथ फिल्म इंडस्ट्री का बोलबाला देश भर में है, बॉक्स ऑफिस पर भी साउथ का वर्चस्व है, ठीक इसी तर्ज पर इफ्फी उद्घाटन समारोह भी साउथ के रंग में डूबा नजर आया। साउथ ऐक्ट्रेस कैथरीन ट्रेसा ने साउथ के सुपरहिट गानों में अपनी तूफानी और दमदार परफॉर्मेंस से महोत्सव की लाइम-लाइट लूट ली। आयोजन में फ्रांस, स्पेन और गोवा का प्रतिनिधित्व करने वाले संगीत और नृत्य समूह भी शामिल हुए। मंच पर मनोज बाजपेई, सुनील शेट्टी, अजय देवगन, परेश रावल और फिल्म बाहुबली के राइटर विजेंद्र प्रसाद को शॉल और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित भी किया गया।

उद्घाटन समारोह का विषय आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत रहा, जिसमें पिछले 100 वर्षों में भारतीय सिनेमा के विकास को शोकेस किया गया। T20 के भव्य आयोजन के बाद इस साल IFFI 2022 का महोत्सव बेहद बृहद स्तर पर आयोजित किया गया। स्पेनिश फिल्मकार कार्लोस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इफ्फी में उनकी 8 फिल्मों का रेट्रोस्पैक्टिव आयोजित किया जाएगा। स्पैनिश फिल्मकार कार्लोस सौरा को बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ‘देप्रीसा देप्रीसा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का गोल्डन बियर पुरस्कार मिल चुका है। उन्हें ‘ला काज़ा’ और ‘पेपरमिंट फ्रेपे’ के लिए दो सिल्वर बियर और ‘कारमेन’ के लिए एक बाफ्टा मिल चुका है। कई अन्य पुरस्कारों के साथ साथ उन्हें कान फिल्म महोत्सव में तीन पुरस्कार मिल चुके हैं। सुपरस्टार पद्मश्री चिरंजीवी को पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर के सम्मान से नवाजे जाने की घोषणा भी की गई। इफ्फी के उद्घाटन समारोह में भारत रत्न लता मंगेशकर, तबस्सुम, गायक-संगीतकार बप्पी लाहिड़ी, कथक उस्ताद पं. बिरजू महाराज, अभिनेता रमेश देव और माहेश्वरी अम्मा, गायक केके, निर्देशक तरुण मजूमदार, असमी अभिनेता और थिअटर कलाकार श्री निपोन दास, गायक भूपिंदर सिंह सहित अंतर्राष्ट्रीय खंड में ये महोत्सव बॉब राफेलसन, इवान रीट मैन, पीटर बोगदानोविच, डगलस ट्रंबेल और मोनिका विट्टी को भी श्रद्धांजलि दी गई।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की पहल ’75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो’ का दूसरा संस्करण भी इस बार के महोत्सव का एक अन्य आकर्षण है। इसमें जिस संख्या में फिल्मकारों को पहचाना जा रहा है वो भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का प्रतीक है। ये कल्पना की गई है कि आने वाले वर्षों में इसे ध्यान में रखते हुए ही युवा प्रतिभागियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। देश का यह यह वार्षिक फिल्म महोत्सव कला, फिल्मों और संस्कृति की एकजुट ऊर्जा और भावना को संजोते हुए इन क्षेत्रों के बड़े-बड़े दिग्गजों को एक ही छत के नीचे साथ लाता है।

बता दें, इस बार इफ्फी 2022 को अमृत महोत्सव के रूप में भी मनाया जा रहा है। इस बार महोत्सव में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को दिया गया। फ्रांस इस बार ‘स्पॉटलाइट’ वाला देश है और कंट्री फोकस पैकेज के तहत इसकी 8 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। डीटर बर्नर द्वारा निर्देशित ऑस्ट्रियाई फिल्म ‘एल्मा एंड ऑस्कर’ से इस सालाना महोत्सव का आगाज हुआ। वहीं क्रिस्टॉफ ज़ानुसी की ‘परफेक्ट नंबर’ क्लोजिंग फिल्म होगी। इस साल इफ्फी और फिल्म बाजार में कई नई पहल दिखाई देंगी। पूरे गोवा में कैरावैन तैनात की जाएंगी और फिल्में दिखाई जाएंगी। हर साल की तरह इस साल भी गोवा के अलग-अलग जगहों पर ओपन एयर बीच स्क्रीनिंग भी की जाएंगी। एनएफएआई की फिल्मों को ‘इंडियन रिस्टोर्ड क्लासिक्स’ सेक्शन में प्रदर्शित किया जाएगा।

इस साल की दादा साहेब फाल्के सम्मान से आशा पारेख को सम्मानित किया जाएगा। आशा पारेख की तीन फिल्में – तीसरी मंजिल, दो बदन और कटी पतंग, ‘आशा पारेख रेट्रोस्पेक्टिव’ के हिस्से के रूप में दिखाई जाएंगी। ‘होमेज’ सेक्शन में 15 भारतीय और 5 अंतर्राष्ट्रीय फिल्में शामिल होंगी। पूर्वोत्तर भारत की फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए, 5 फीचर और 5 गैर-फीचर मणिपुरी सिनेमा की प्रदर्शित की जाएगीं। विशेष आकर्षणों में 26 नवंबर को होने वाला शिग्मोत्सव (वसंत महोत्सव) और 27 नवंबर, 2022 को होने वाला गोवा कार्निवल भी शामिल है। आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर सीबीसी द्वारा मीडिया और मनोरंजन के टेक्नीकल एग्जीबिशन ज़ोन में आज़ादी का अमृत महोत्सव गतिविधियों की थीम पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।भारत की 25 फीचर फिल्मों और IFFI 2022, यानी इस साल 79 देशों की 280 फ़िल्में दिखाई जाएंगी, भारत की 25 फीचर फिल्मों और 20 गैर-फीचर फिल्मों को ‘इंडियन पैनोरमा’ में दिखाया जाएगा, जबकि 183 फिल्में अंतरराष्ट्रीय प्रोग्रामिंग का हिस्सा होंगी।

‘फिल्म बाजार’ अपने विभिन्न वर्गों में कुछ बेहतरीन फिल्मों और फिल्मकारों को प्रदर्शित करेगा। पहली बार कान फिल्म महोत्सव के ‘मार्श डु केन’ जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बाजारों की तर्ज पर इफ्फी में पवेलियन दिखाई देंगे। इस साल कुल 42 पवेलियन होंगे। ये पवेलियन विभिन्न राज्य सरकारों, हिस्सा लेने वाले देशों, फिल्म उद्योग के लोगों और मंत्रालय की मीडिया इकाइयों के फिल्म कार्यालयों का काम करेंगे। ऐसा भी पहली बार होगा जब कई रिस्टोर की गई क्लासिक फिल्में ‘द व्यूइंग रूम’ में उपलब्ध होंगी, जहां कोई भी इन फिल्मों के अधिकार खरीद सकेगा और दुनिया भर के फिल्म समारोहों में इनका इस्तेमाल कर सकेगा।

‘दिव्यांगजन’ सेक्शन में प्रदर्शित रिचर्ड एटनबरो की ऑस्कर विजेता फिल्म ‘गांधी’ सरीखी फिल्में ऑडियो-विज़ुअल तौर पर सुसज्जित होगी जिसमें ऑडियो विवरण और सबटाइटल होंगे। ये इन फिल्मों को दिव्यांग फिल्म प्रशंसकों के लिए भी सुलभ बनाएगा और समावेश की भावना को बढ़ावा देगा। किताबों में छपी अच्छी कहानियों और एडेप्टेप्शन के बाद फिल्मों में तब्दील की जा सकने वाली किताबों के बीच की खाई को पाटने की पहल के रूप में एक नया बुक एडेप्टेशन कार्यक्रम ‘बुक्स टू बॉक्स ऑफिस’ शुरू किया गया है। कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रकाशकों के उन पुस्तकों के अधिकारों को बेचने के लिए यहां उपस्थित रहने की उम्मीद है जिन्हें सिनेमाई परदे के कॉन्टेंट में तब्दील किया जा सकता है।

‘इंडियन पैनोरमा’ की शुरुआत पृथ्वी कोन्नूर की कन्नड़ा फिल्म ‘हडिनेलेंटु’ से होगी, जबकि दिव्या कवासजी की ‘द शो मस्ट गो ऑन’ नॉन-फीचर फिल्म सेक्शन को हरी झंडी दिखाएगी। ऑस्कर की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की एंट्री, पैन नलिन की ‘छेल्लो शो- द लास्ट फिल्म शो’ और मधुर भंडारकर की ‘इंडिया लॉकडाउन’ की विशेष स्क्रीनिंग होगी।

भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार की फिल्मों को एनएफडीसी द्वारा ‘इंडियन रिस्टोर्ड क्लासिक्स’ सेक्शन में प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें सोहराब मोदी की 1957 की कॉस्ट्यूम ड्रामा ‘नौशेरवान-ए-आदिल’, रमेश माहेश्वरी की 1969 की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पंजाबी फिल्म ‘नानक नाम जहाज है’, के. विश्वनाथ की 1980 की तेलुगू म्यूजिकल ड्रामा ‘शंकराभरणम’ और सत्यजीत रे की दो क्लासिक फिल्में – 1977 की पीरियड ड्रामा ‘शतरंज के खिलाड़ी’ और 1989 में आई ‘गणशत्रु’ शामिल हैं।

सिनेमा को समर्थन देने और बढ़ावा देने के लिए हिंदी फिल्मों के कई गाला प्रीमियर होंगे, जिनमें उन फिल्मों के कलाकार मौजूद रहेंगे। इनमें परेश रावल की ‘द स्टोरीटेलर’, अजय देवगन और तब्बू की ‘दृश्यम 2’, वरुण धवन और कृति सेनन की ‘भेड़िया’ और यामी गौतम की ‘लॉस्ट’ शामिल हैं। आगामी तेलुगु फिल्म ‘रेमो’, दीप्ति नवल और कल्कि केकलां की ‘गोल्डफिश’ और रणदीप हुड्डा और इलियाना डिक्रूज की ‘तेरा क्या होगा लवली’ का भी इफ्फी में प्रीमियर होगा। इनके साथ साथ वधांधी, खाकी और फौदा सीजन 4 जैसे ओटीटी शोज़ के एपिसोड भी दिखाए जाएंगे।

इस दौरान एक बहुत बड़ा आकर्षण वे फिल्में होंगी जिन्होंने कान, बर्लिन, टोरंटो और वेनिस जैसे दुनिया भर के प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में कई पुरस्कार जीते हैं। कुछ फिल्में ऑस्कर विजेताओं द्वारा निर्देशित या अभिनीत हैं। इन फिल्मों में पार्क-चान वूक की ‘डिसीजन टू लीव’ और रुबेन ओस्टलुंड की ‘ट्राएंगल ऑफ सैडनेस’, डैरेन एरोनोवस्की की ‘द व्हेल’ और गिएर्मो डेल टोरो की ‘पिनोचियो’, क्लेयर डेनिस की ‘बोथ साइड्स ऑफ द ब्लेड’ और गाय डवीडी की ‘इनोसेंस’, ऐलिस डियोप की ‘सेंट ओमर’ और मरियम तौज़ानी की ‘द ब्लू काफ्तान’ शामिल हैं।

प्रख्यात फिल्मकारों और अभिनेताओं के साथ 23 ‘मास्टरक्लास’ और ‘इन कन्वर्सेशन’ सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिससे यह एक खासा रोमांचक सप्ताह साबित होगा। स्क्रीन राइटिंग पर वी. विजयेंद्र प्रसाद, एडिटिंग पर ए. श्रीकर प्रसाद और एक्टिंग पर अनुपम खेर की मास्टर क्लास होगी। एसीईएस पर एक मास्टरक्लास में ऑस्कर अकादमी के विशेषज्ञ होंगे, जबकि एनीमेशन से जुड़ी मास्टरक्लास में मार्क ओसबोर्न और क्रिश्चियन जेज्डिक होंगे। ‘इन-कन्वर्सेशन’ सत्र आशा पारेख, प्रसून जोशी, आनंद एल राय, आर बाल्की और नवाजुद्दीन सिद्दीकी व अन्य के साथ होंगे।