Exclusive: BJP का ‘मिशन बिहार’ शुरू, फरवरी में Amit Shah तो मार्च में Rajnath Singh का दौरा, डिटेल जानें

11
Exclusive: BJP का ‘मिशन बिहार’ शुरू, फरवरी में Amit Shah तो मार्च में Rajnath Singh का दौरा, डिटेल जानें

Exclusive: BJP का ‘मिशन बिहार’ शुरू, फरवरी में Amit Shah तो मार्च में Rajnath Singh का दौरा, डिटेल जानें


नील कमल, पटना: बिहार में बीजेपी का दावा है कि वो 40 में से 36 लोकसभा सीटों को जीतेगी। चार सीटों को बीजेपी की स्टेट यूनिट ने क्यों छोड़ा है, इसके बारे में संजय जायसवाल नहीं बताए। इन सबके बीच राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 3 जनवरी 2023 को मिशन बिहार का शंखनाद कर चुके हैं। दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी हो चुकी है। 28 और 29 जनवरी को प्रदेश कार्यसमिति की मीटिंग दरभंगा में तय है। इसके बाद बिहार में बीजेपी के राष्ट्रीय स्तर के दिग्गज नेताओं के दौरों का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

जेपी नड्डा कर चुके हैं लोकसभा चुनाव का शंखनाद

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी राजनीतिक दलों की ओर से पुरजोर तरीके से चल रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के जरिए नब्ज को टटोल रहे हैं। वहीं, 3 जनवरी को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा वैशाली में लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंक चुके हैं। भारत जोड़ो यात्रा के बाद हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा कांग्रेस निकलने वाली है। राष्ट्रीय जनता दल भी इस बार ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीट पर कब्जा करने की फिराक में है।

इधर, बीजेपी ने भी मिशन बिहार की शुरुआत कर दी है। इसी के तहत फरवरी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मार्च में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बिहार का दौरा करने वाले है। 2019 लोकसभा चुनाव में जब नीतीश कुमार एनडीए के साथ थे, तब बीजेपी और जेडीयू गठबंधन ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 39 पर जीत हासिल कर इतिहास बनाया था। इस बार लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल के साथ नीतीश कुमार हैं। लिहाजा बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की नजर बिहार पर टिकी है। बीजेपी ने इस बार लोकसभा चुनाव में कम से कम 36 सीट जीतने का टारगेट फिक्स किया है।

22 फरवरी को बिहार दौरे पर होंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह 22 फरवरी 2023 को बिहार दौरे पर रहेंगे। इस दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे। पटना के बापू सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। बीजेपी के सूत्र बताते हैं कि अमित शाह के पटना आगमन को लेकर व्यापक तौर पर तैयारी की जा रही है।

सूत्रों की मानें तो बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के पहले और बाद में अमित शाह आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं से भी चर्चा करेंगे। वहीं, संगठन के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी चुनाव की रणनीति पर बातचीत करेंगे। बापू सभागार में 22 फरवरी को स्वामी सहजानंद सरस्वती जयंती समारोह सह किसान मजदूर समागम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कार्यक्रम में अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। स्वामी सहजानंद सरस्वती ने समाज सुधार में महत्वपूर्ण योगदान दिया था, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर ने उन्हें दलितों का संन्यासी कहा था।

18 मार्च को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दौरा

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 1971 की लड़ाई में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 1971 के भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिवार को सम्मानित किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने बिहार दौरे के दौरान शहीदों के सम्मान में आयोजित इस कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम का नाम ‘वीर नारी सम्मान’ रखा गया है। जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने हाथों से 1971 युद्ध में शहीद वीर जवानों की मां और पत्नियों को सम्मानित करेंगे।

बिहार-झारखंड के 30 सैनिकों की वीरांगनाओं को सम्मानित राशि की चेक भी दिए जाएंगे। इसके अलावा 1971 की जंग लड़ने वाले जीवित सैनिकों को भी समारोह में बुलाकर सम्मानित किया जाएगा। सम्मान समारोह में जहां मुख्य अतिथि के तौर पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे, वहीं बिहार और झारखंड के राज्यपाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, थल सेना प्रमुख के साथ केंद्र और राज्य के कई अधिकारी शिरकत करेंगे।

अमित शाह ने कहा था- हर महीने दो बार बिहार आएंगे

अगस्त 2022 में नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़, कांग्रेस और आरजेडी के साथ मिलकर बिहार में महागठबंधन सरकार का गठन किया था। इसके ठीक एक महीने बाद बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बिहार दौरा हुआ था। मुस्लिम बहुल सीमांचल के क्षेत्र में अमित शाह के आगमन को लेकर राजनीति भी खूब हुई थी। तब अमित शाह ने अपने पार्टी के नेताओं को ये मंत्र दिया था कि जब हम बंगाल में मात्र दो सीट से 73 सीट हासिल कर सकते हैं। असम जैसे राज्य में बीजेपी की सरकार बन सकती है तो बिहार क्या चीज है?

Amit Shah से लेकर JP Nadda तक… बिहार के लिए ‘बेचैन’ है BJP! Nitish-Tejashwi को हिला देगा ये सियासी ‘प्लान’
अमित शाह ने कहा था कि बीजेपी के लिए बिहार जीतना तो और भी आसान है क्योंकि यहां जंगलराज और भ्रष्टाचारियों का राज है। इसे जनता बर्दाश्त नहीं कर पा रही है। इसके लिए कार्यकर्ताओं को ज्यादा मेहनत करने के साथ संगठन को और भी ज्यादा मजबूत करने की जरूरत होगी। सीमांचल इलाके में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ये भी कहा था कि वो बार-बार बिहार आएंगे। इतना ही नहीं जरूरत हुई तो आने वाले समय में एक महीने में दो बार बिहार का दौरा करेंगे। अपने वादे के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 22 फरवरी को बिहार दौरे पर रहेंगे। वहीं, अमित शाह के बिहार आगमन को लेकर आरजेडी और जेडीयू की ओर से बयानबाजी भी शुरू कर दी गई है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News