सबकुछ ठीक था, वे कोरोना को हरा चुके थे, फिर भी क्यों हो गई मौत?

378
सबकुछ ठीक था, वे कोरोना को हरा चुके थे, फिर भी क्यों हो गई मौत?

सबकुछ ठीक था, वे कोरोना को हरा चुके थे, फिर भी क्यों हो गई मौत?

हाइलाइट्स:

  • अहमदाबाद में आईसीयू बेड पर 70 फीसदी मरीज ऐसे हैं जो कोरोना से ठीक होकर दोबारा भर्ती हुए
  • कोरोना से ठीक हो गए लेकिन खतरा उन मरीजों को अधिक जिनको हार्ट से जुड़ी बीमारियां हैं
  • कोविड से ठीक होकर घर जाने वाले मरीजों के लिए किस प्रकार का प्रोटोकॉल रहे यह तय नहीं हो पा रहा

नई दिल्ली
कोरोना को लेकर इस वक्त लोगों के मन में ढेरों सवाल हैं। कुछ सवालों का जवाब मिल पा रहा है और कई सवाल ऐसे भी हैं जिनका जवाब नहीं मिल रहा। कोरोना की दूसरी लहर में न जाने कितने लोगों की जान चली गई। इनमें कई ऐसे लोग भी थे जो कोरोना को मात देने के बाद भी हार गए। देश के अलग- अलग राज्यों से कई ऐसे मामले सामने आए जिसको देखकर डॉक्टरों को भी हैरानी हुई कि कोरोना से बिल्कुल ठीक हो चुके मरीजों की कुछ ही दिन बाद मौत हो गई।

70 फीसदी ICU बेड पर कोरोना से ठीक हो चुके मरीज

कोरोना से ठीक हो चुके कुछ मरीजों को अचानक हार्ट, किडनी और लीवर से जुड़ी दिक्कत हुई और उनकी जान भी चली गई। अहमदाबाद में वेंटिलेटर और आईसीयू बेड पर 70 फीसदी मरीज ऐसे हैं जो कोरोना से ठीक होकर दोबारा भर्ती हुए हैं। ठाणे के जुपिटर हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. आशीष नाबर ने पिछले कुछ समय में कई कोरोना मरीजों का इलाज किया लेकिन एक रिश्तेदार की मौत से वो पूरी तरह हिल गए।

ऐसे करें दिल की हिफाजत
डॉ. आशीष के एक 50 वर्षीय रिश्तेदार जो पूरी तरह कोरोना से ठीक हो चुके थे लेकिन हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के ठीक 7 दिनों बाद मौत हो गई। MRI रिपोर्ट में पता चला कि Carotid artery में बड़ा सा क्लॉट बन गया है। ब्रेन में सूजन के बाद सर्जरी हुई उसके बाद वेंटिलेटर पर रखा गया। दो दिन बाद ही मरीज की मौत हो गई। जब कोरोना से वह पीड़ित थे तो उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत नहीं पड़ी थी।

पूरे देश में इस प्रकार के मामले आ रहे सामने
पूरे देश में इस तरह के कई मामले डॉक्टर सामने आते देख रहे हैं। बेंगलुरु के सकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल के डॉ. दीपक बालानी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में तीन चार ऐसे मरीजों की मौत हो गई जो कोरोना से ठीक हो चुके थे। कोरोना से ठीक होने के बाद शरीर में दूसरे इंफेक्शन की वजह भी कारण बनी।

navbharat times -Corona Third Wave: ‘अगर वैक्सीनेशन के यही हालात रहे तो खतरनाक होगी कोरोना की तीसरी लहर’, एक्सपर्ट ने चेताया
वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च में एक बात सामने आई कि कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में अगले 6 माह तक जान गंवाने का खतरा अधिक रहा। 87 हजार लोगों पर यह स्टडी की गई।

ऐसे मरीजों के सामने है अधिक खतरा
एम्स ट्रॉमा सेंटर के चीफ डॉ. राजेश मल्होत्रा का कहना है कि खतरा उन मरीजों को अधिक है जिनको हार्ट से जुड़ी बीमारियां हैं। अधिक उम्र के मरीज और डायबिटीज मरीजों में खतरा अधिक है। जिनको पहले से ऐसी बीमारी है और उसके बाद कोरोना हो गया है उनको खतरा अधिक है। ऐसे कई केस सामने आए हैं।

navbharat times -Covid Vaccination FAQ: वैक्सीन के बाद फीवर तो क्या करें? जिंक से ब्लैक फंगस होने की पुष्टि नहीं…जानें जरूरी सवालों के जवाब
सेवेन हिल्स हॉस्पिटल मुंबई के डॉक्टर एक 83 वर्षीय मरीज की मौत पर हैरान हुए। बुजुर्ग मरीज कोरोना से पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके थे तीन दिन बाद सांस में दिक्कत के बाद दोबारा हॉस्पिटल पहुंचे। डिप्टी डीन डॉ. स्मिता चव्हाण ने बताया कि मरीज को तुरंत भर्ती किया गया।ऑक्सिजन लेवल नीचे जा रहा था जिसके बाद वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी। मरीज को बचाया नहीं जा सका।

A COVID-19 patient discharged, File pic

यह भी पढ़ें: पिरिफोर्मिस सिंड्रोम क्या होता है और इसका आयुर्वेदिक इलाज ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Source link