ENGvIND: इंग्लैंड में तीसरी सीरीज जीतने उतरेगा भारत, कोरोना के साये में कल से फाइनल टेस्ट

54


ENGvIND: इंग्लैंड में तीसरी सीरीज जीतने उतरेगा भारत, कोरोना के साये में कल से फाइनल टेस्ट

मैनचेस्टर
कोरोना के साये के बीच भारत-इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से ओल्ड ट्रेफोर्ड में पांचवां और फाइनल टेस्ट खेला जाएगा। टीम इंडिया का इरादा न सिर्फ मैच बल्कि सीरीज कब्जाने पर भी होगा। वैसे भी भारत आजतक इस मैदान में कभी फतह हासिल नहीं कर सका है। ओल्ड ट्रेफोर्ड में खेले गए नौ टेस्ट मैच में से चार में उसे हार मिली है। पांच मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

तीसरी सीरीज जीतने का मौका
भारत ने इससे पहले 1986 में इंग्लैंड में दो टेस्ट मैच जीते थे और वह 2-0 से सीरीज जीतने में कामयाब रहा था। यह तीसरी बार होगा जब भारत इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतेगा। इससे पहले उन्होंने 1971 में 1-0 और 1986 में 2-0 से जीत दर्ज की थी।

खतरे में कल से शुरू होने वाला फाइनल टेस्ट, टीम इंडिया का एक और सदस्य कोरोना पॉजिटिव
टीम में बदलाव संभव
भारत इस टेस्ट में कुछ परिवर्तन कर सकता है, जिसमें जसप्रीत बुमराह को आराम देना रहेगा, जिन्होंने लगातार चार टेस्ट मैच खेले हैं। इसके बाद उन्हें आईपीएल और टी-20 विश्व कप में भी भाग लेना है। हालांकि, आखिरी टेस्ट अहम है इसलिए वो खुद खेलना चाहेंगे। खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे को भी आराम दिया जा सकता है। मयंक अग्रवाल या सूर्यकुमार यादव अपनी बारी के इंतजार में हैं। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन खेलते हैं या नहीं यह देखना दिलचस्प होगा।

navbharat times -ओवल पर मिली इंग्लैंड को हार, रूट फिर भी चाहते हैं ऐसी पिचों की हो भरमार
एक बार फिर ओपनर्स पर दारोमदार
एक बार फिर दारोमदार ओपनिंग जोड़ी पर रहेगा, जिनसे मजबूत शुरूआत की जिम्मेदारी रहेगी। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े थे, इनकी शुरूआत के दम पर भारत ने दूसरी पारी में 466 रन बनाए थे और 367 रनों की बढ़त ली थी। इंग्लैंड की टीम में उपकप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर एकादश में वापसी करेंगे। इंग्लैंड शायद बोलिंग में कुछ बदलाव कर सकता है।

navbharat times -विराट vs बार्मी आर्मी: जीत के बाद बजाई थी ‘पुंगी’, विवाद बढ़ा तो कोहली के साथ आए वॉन
कोरोना के साये में सस्पेंस के बादल
मैच से एक दिन पहले भारतीय सहायक स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद पूरे भारतीय दल का गुरुवार सुबह टेस्ट किया गया जिसके नतीजे का इंतजार है। ऐसे में मुकाबले के रद्द होने की भी चर्चा है अगर ऐसा होता है तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस सीरीज को पांच मैचों के बजाए चार मैचों की माना जाएगा।

navbharat times -भारत के नाम होगी दम तोड़ते टेस्ट क्रिकेट में दोबारा जान डालने की उपलब्धि
अबतक ऐसी रही सीरीज
नॉटिंघम टेस्ट से सीरीज की शुरुआत हुई। आखिरी दिन भारत जीत के काफी नजदीक था, लेकिन बारिश की वजह से खेल ही नहीं हो पाया और मुकाबला ड्रॉ पर छूट गया। लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने परचम लहराया। तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले में खेले गया, जहां इंग्लैंड ने दमदार वापसी करते हुए कोहली की टोली को एक पारी और 76 रन से मात दी। अब सीरीज बराबरी पर खड़ी थी। ओवल टेस्ट जो जीतता वह श्रृंखला में लीड ले लेता। जख्मी शेर की तरह खूंखार हो चुके भारत ने 157 रन से मैच अपने नाम किया।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीम ऐसी है
इंग्लैंड: जोए रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम करन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डेविड मलान, क्रेग ओवरटोन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

भारत: लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।



Source link