ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को दी शर्मनाक शिकस्त, लॉर्ड्स टेस्ट में पारी और 12 रन से हराया

60
ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को दी शर्मनाक शिकस्त, लॉर्ड्स टेस्ट में पारी और 12 रन से हराया


ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को दी शर्मनाक शिकस्त, लॉर्ड्स टेस्ट में पारी और 12 रन से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स में खेले गए पहले मैच में पारी और 12 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 161 रन की बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड को मात्र 149 रन पर ऑलआउट कर दिया, और तीसरे दिन ही मैच में विजय हासिल की। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 165 रन पर समेट दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 326 रन बनाए। अफ्रीका ने शुक्रवार को 161 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। वहीं दूसरी पारी में भी इंग्लैंड के बल्लेबाज अफ्रीका की गेंदबाजी के सामने धराशाई हो गए और टीम सिर्फ 149 रन बना सकी। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए पहले टेस्ट मैच का नतीजा सिर्फ 6 सेशन के अंदर आ गया। ये टेस्ट मैच सिर्फ तीन दिन तक चला।  

इंग्लैंड जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो उसके पास अफ्रीकी गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था। कप्तान डीन एल्गर ने केशव महाराज को गेंद थमाई जन्हिोंने ज़ैक क्रॉली (13) और ओली पोप (5) को लंच से पहले पवेलियन लौटाया। लंच के बाद लुंगी एंगीडी ने जो रूट का महत्वपूर्ण विकेट लिया, जबकि नॉर्खेया ने जॉनी बेयरस्टो, एलेक्स लीस और बेन फोक्स के रूप में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। अंत में रबाडा और जैनसेन ने दो-दो विकेट निकालते हुए इंग्लैंड की पारी को 149 रन पर समाप्त किया। 

कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज 50 रन के आंकड़े को नहीं छू सका। इंग्लैंड के लिये एलेक्स लीस और स्टुअर्ट ब्रॉड ने सर्वाधिक 35 रन बनाये। प्रोटियाज की ओर से रबाडा ने दोनों पारियों में कुल सात विकेट लिये, जबकि नॉर्खेया ने छह और जैनसेन ने चार विकेट लिये। यह क्रिकेट में पुनः प्रवेश के बाद दक्षिण अफ्रीका की लॉर्ड्स में पांचवीं जीत है। 

दक्षिण अफ्रीका ने सरेल एरवी (73) और मार्को यानसेन (48) की जिम्मेदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में शुक्रवार को 161 रन की बढ़त ली। मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी को 189/7 से आगे बढ़ाते हुए अंतिम तीन विकेट के लिये 37 रन जोड़े। जैनसेन अपने पहले टेस्ट अर्द्धशतक से चूक गये और 79 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 48 रन बनाकर आउट हो गये।

दिग्गज कपिल देव का दावा- सभी देश फ्रेंचाइजी लीग खेलेंगे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वर्ल्ड कप तक सिमट जाएगा

एनरिक नॉर्खिया ने नाबाद 28 रन की पारी खेली, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और मैथ्यू पॉट्स ने अंतिम तीन विकेट लेकर प्रोटियाज की पारी को 326 रन पर समाप्त किया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एरवी ने 146 गेंदों पर सर्वाधिक 73 रन बनाये। इंग्लैंड की ओर से कप्तान बेन स्टोक्स और ब्रॉड ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि पॉट्स ने दो विकेट झटके। जैक लीच और जेम्स एंडरसन को एक-एक विकेट हासिल हुआ। 



Source link