ENG vs SA: इंग्लैंड ने लॉर्ड्स स्टेडियम में गंवाई इज्जत, साउथ अफ्रीका से 3 दिन में हराकर ‘बाजबॉल’ की निकाली हवा

86
ENG vs SA: इंग्लैंड ने लॉर्ड्स स्टेडियम में गंवाई इज्जत, साउथ अफ्रीका से 3 दिन में हराकर ‘बाजबॉल’ की निकाली हवा


ENG vs SA: इंग्लैंड ने लॉर्ड्स स्टेडियम में गंवाई इज्जत, साउथ अफ्रीका से 3 दिन में हराकर ‘बाजबॉल’ की निकाली हवा

लंदन: एनरिच नॉर्त्जे की अगुआई में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस-नहस करके अपनी टीम को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को तीसरे दिन पारी और 12 रन से बड़ी जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन सुबह सात विकेट पर 289 रन से अपनी पहली पारी आगे बढ़ाई और अपनी पहली पारी में 326 रन बनाकर 161 रन की मजबूत बढ़त हासिल की। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 165 रन बनाए थे।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पारी की हार टालने में भी नाकाम रही। उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 149 रन पर आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की। इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन आक्रमण के सामने पूरे विश्वास के साथ नहीं खेल पाया। उसके केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीज और आठवें नंबर के बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने समान 35 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नॉर्त्जे ने तीन जबकि कैगिसो रबाडा, मार्को यानसेन और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए। लॉर्ड्स में यह केवल चौथा अवसर है जबकि इंग्लैंड को पारी की हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले आखिरी बार वह 2003 में दक्षिण अफ्रीका से ही पारी से हार गया था। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर में शुरू में ही स्पिनर केशव महाराज को गेंद थमा दी थी जिन्होंने सलामी बल्लेबाज जॉक क्राउली (13) और पहली पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले ओली पोप (पांच) को आउट करके अपने कप्तान का फैसला सही साबित किया।

लुंगी एंगिडी ने जो रूट (छह) को एडेन मार्कराम के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को करारा झटका दिया। इसके बाद इंग्लैंड पारी की हार टालने की स्थिति में तभी दिखा जब कप्तान बेन स्टोक्स (20) और ब्रॉड क्रीज पर थे। इन दोनों के बीच 55 रन की साझेदारी टूटने के बाद इंग्लैंड की पारी सिमटने में देर नहीं लगी। इससे पहले ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका के निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने एक बेहतरीन कैच लेने के उनके अलावा आखिर के दो विकेट भी लिए।

ब्रॉड ने मैथ्यू पोट्स की दिन की तीसरी गेंद पर ही कैगिसो रबाडा (तीन) का एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया और इसके बाद मार्को यानसेन (48) और लुंगी एंगिडी (शून्य) को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। नॉर्त्जे 28 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड और कप्तान बेन स्टोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए।

ENG vs SA: स्टुअर्ट ब्रॉड ने हवा में गुलाटी लगाकर लपका ऐसा कैच, वीडियो देखकर याद आएगा सुपरमैन!navbharat times -James Anderson ENG vs SA: जेम्स एंडरसन ने चकनाचूर किया 110 वर्ष पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाजnavbharat times -Stuart Broad: युवराज सिंह से एक ओवर में 6 छक्के खाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, कोई इंडियन आज तक नहीं कर सका

IND vs ZIM: भारत ने पहले वनडे में जिम्बाब्वे को धोया, गेंदबाजों के बाद गिल-धवन का धमाल



Source link