Eng vs Pak: इंग्लैंड या पाकिस्तान कौन जीतेगा फाइनल का दांव? जानें कैसी होगी जोस बटलर और बाबर आजम की टीम

168
Eng vs Pak: इंग्लैंड या पाकिस्तान कौन जीतेगा फाइनल का दांव? जानें कैसी होगी जोस बटलर और बाबर आजम की टीम


Eng vs Pak: इंग्लैंड या पाकिस्तान कौन जीतेगा फाइनल का दांव? जानें कैसी होगी जोस बटलर और बाबर आजम की टीम

मेलबर्न: आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। यह दूसरी बार है जब मेलबर्न में इंग्लैंड और पाकिस्तानी की टीम ने आईसीसी विश्व कप के फाइनल में एक दूसरे से भिड़ रही है। इससे पहले 1992 वनडे विश्व कप में इन दोनों टीमों की भिड़ंत इसी मैदान पर हुई थी, जिसमें पाकिस्तान की टीम विजेता बनी थी। ऐसे में दोनों टीमें अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीतने की कोशिश में होगी। रविवार और सोमवार को अंतिम मुकाबले के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इस ट्रॉफी को दोनों टीमों के बीच साझा किया जा सकता है। प्रशंसक प्रार्थना कर रहे होंगे कि वे मैच भले ही यह 10-10 ओवर का हो, लेकिन मैच जरूर हो।

इंग्लैंड और पाकिस्तान ने 30 साल पहले 50 ओवर के विश्व कप फाइनल में भाग लिया था। दोनों टीमों ने सेमीफाइनल में धमाकेदार जीत के साथ खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया है। जहां कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने न्यूजीलैंड पर सात विकेट से जीत दर्ज की, वहीं इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की सलामी जोड़ी ने भारत पर 10 विकेट से जीत सुनिश्चित करने के लिए शानदार मास्टरक्लास का प्रदर्शन किया। 2009 का चैंपियन पाकिस्तान, भारत और जिम्बाब्वे से हार के बाद जल्दी बाहर होने के कगार पर था। इसके बाद टूर्नामेंट में एक जीत की कहानी पर चल पड़ी।

नीदरलैंड के कारण मिला पाकिस्तान को मौका

नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट से बाहर करने के साथ, पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक बेहतरीन मौका दिया और बांग्लादेश पर जीत की हैट्रिक लगाकर और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इसे पूरा किया। टूर्नामेंट में उनकी वापसी का नेतृत्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी के नेतृत्व में मजबूत नई गेंद की गेंदबाजी से हुआ, जबकि मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रउफ ने उनका अच्छा समर्थन किया। उनके स्पिनर लेग स्पिनर शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज, बीच के ओवरों में रन रेट को रोकने में बेहद फायदेमंद रहे हैं।

बल्ले के साथ, बाबर और रिजवान 105 रन की साझेदारी करके और अपने-अपने अर्धशतक तक पहुंचकर फॉर्म में वापस आ गए हैं। युवा खिलाड़ी मोहम्मद हारिस ने मध्य क्रम में अपनी निडर हिटिंग के साथ प्रभावित किया, जबकि शादाब के अलावा शान मसूद और इफ्तिखार अहमद ने बल्ले से गेंद को अच्छी तरह से हिट किया है। वर्तमान एकदिवसीय विश्व कप विजेता इंग्लैंड, वेस्टइंडीज में 2010 सीजन जीतने के बाद दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने की कोशिश कर रहा है।

बटलर रच सकते हैं इतिहास

रविवार को पाकिस्तान पर एक जीत उन्हें पुरुषों की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही समय में दो विश्व कप जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बना देगी और अपनी सफेद गेंद में परिवर्तन की कहानी जारी रखेगी। इयोन मोर्गन के संन्यास के बाद बटलर के पास कप्तान के रूप में पदभार संभालना आसान नहीं था लेकिन उन्होंने इंग्लैंड को सामने से शानदार नेतृत्व दिया। भारत के खिलाफ एलेक्स हेल्स के साथ उनकी अटूट 170 रन की साझेदारी शानदार थी। वे यह भी उम्मीद कर रहे होंगे कि बेन स्टोक्स, फिल साल्ट, मोईन अली, हैरी ब्रुक, और लियाम लिविंगस्टोन बड़े मैच के दिन विस्फोटक पारी खेलेंगे।

गेंद के साथ, इंग्लैंड जल्दी स्ट्राइक करना चाहेगा और ऐसा करने के लिए स्टोक्स के साथ-साथ क्रिस वोक्स पर भी भरोसा करेगा। सैम करन डैथ ओवरों की गेंदबाजी के साथ बेहतरीन रहे हैं, हालांकि उन्होंने सेमीफाइनल के अंतिम पांच ओवरों में भारत से बुरी मार खाई थी। हालांकि मोईन ज्यादा ओवर फेंकने के लिए नहीं बुलाए गए, लेकिन आदिल राशिद और लिविंगस्टोन स्पिन गेंदबाजी विभाग में प्रभावशाली रहे हैं। इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ने पिछले कुछ महीनों में काफी टी20 क्रिकेट खेली है। सितंबर और अक्टूबर में, इंग्लैंड ने लाहौर और कराची में सात मैचों की टी20 श्रृंखला में पाकिस्तान को 4-3 से हराया।

30 साल के इतिहास को दोहराना जाहेगा पाकिस्तान

विश्व कप से पहले, वे ब्रिस्बेन में बारिश से प्रभावित अभ्यास मैच में खेले, जिसमें इंग्लैंड ने छह विकेट से जीत हासिल की। उम्मीद है कि एमसीजी पर पाकिस्तानी प्रशंसकों का दबदबा होगा, जो 1992 की पुनरावृत्ति में बाबर आजम की टीम को चैंपियन बनाने के लिए ‘कुदरत के निजाम’ से दुआ कर रहे होंगे। लेकिन इंग्लैंड, जिसने भारत-पाकिस्तान के सपने के फाइनल को चकनाचूर कर दिया। इंग्लैंड के पास एडीलेड की तरह अपनी स्थिति को मजबूत करने और आगे बढ़ाने के लिए अन्य योजनाएं हो सकती हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, टाइमल मिल्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड और एलेक्स हेल्स।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद हारिस, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह आफरीदी और शान मसूद।

Pak vs Eng: वर्ल्ड कप जीतने के लिए रोजे रख रही पाकिस्तानी टीम, 20 साल पुरानी हर चीज दोहरा रहे
navbharat times -T20 WC 2022: विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की हार पर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ी चुप्पी, आलोचकों को दिखाया आईना
navbharat times -T20 World cup: फाइनल के घमासान के लिए इंग्लैंड की तैयारी पूरी, सावधान हो जाओ पाकिस्तान
इनपुट-IANS



Source link