Elon Musk Update: पांच साल बैठकर खा सकता है पाकिस्तान… इतनी पहुंच गई एलन मस्क की नेटवर्थ

20
Elon Musk Update: पांच साल बैठकर खा सकता है पाकिस्तान… इतनी पहुंच गई एलन मस्क की नेटवर्थ

Elon Musk Update: पांच साल बैठकर खा सकता है पाकिस्तान… इतनी पहुंच गई एलन मस्क की नेटवर्थ

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की दौलत दिन दोगुनी और रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रही है। शुक्रवार को एक बार फिर इसमें भारी तेजी देखने को मिली। मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयरों में आई गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी भारी उछाल आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 6.82 अरब डॉलर (करीब 56,227 करोड़ रुपये) की तेजी आई। इससे पहले गुरुवार को यह 7.36 अरब डॉलर बढ़ी थी। इस तरह दो दिन में उनकी नेटवर्थ में 14 अरब डॉलर से ज्यादा तेजी आई है। मस्क की नेटवर्थ अब 221 अरब डॉलर पहुंच गई है। यह रकम पाकिस्तान के करीब पांच साल के इम्पोर्ट के बराबर है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार अब 3.9 अरब डॉलर रह गया है। यह राशि एक महीने के इम्पोर्ट के लिए नाकाफी है।

पेशे से इंजीनियर और दक्षिण अफ्रीका में जन्मे मस्क दुनिया के अकेले रईस हैं जिनकी नेटवर्थ 200 करोड़ डॉलर से अधिक है। मस्क टेस्ला के साथ-साथ स्पेसएक्स (SpacX) और ट्विटर (Twitter) के भी सीईओ हैं। लेकिन स्पेसएक्स लिस्टेड नहीं है। मस्क की नेटवर्थ में इस साल 84.2 अरब डॉलर की तेजी आई है। इस साल सबसे ज्यादा कमाई के मामले में मस्क पहले नंबर पर हैं। मस्क की नेटवर्थ अक्टूबर 2021 में 340 अरब डॉलर पहुंच गई थी लेकिन पिछले साल यानी 2022 में उनकी नेटवर्थ में काफी गिरावट आई। इस साल फिर उनकी नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। टेस्ला के शेयरों में इस साल 60 फीसदी से अधिक तेजी आ चुकी है।

Ambani-Adani News: दुनिया के सभी टॉप अरबपतियों ने दोनों हाथों से कमाया, अंबानी-अडानी ने गंवाया

टॉप 10 में नौ अमेरिकी

फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) 189 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 147 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स 128 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे और लैरी एलिसन (124 अरब डॉलर) पांचवें नंबर पर हैं। अमेरिका के दिग्गज इन्वेस्टर वॉरेन बफे (117 अरब डॉलर) छठे, स्टीव बाल्मर (114 अरब डॉलर) सातवें, लैरी पेज (111 अरब डॉलर आठवें), सर्गेई ब्रिन (105 नौवें) और मार्क जकरबर्ग (96.7 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। टॉप 10 में नौ रईस अमेरिका के हैं।

अंबानी-अडानी की नेटवर्थ

भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें नंबर पर बने हुए हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 49 करोड़ डॉलर की गिरावट आई और यह 85.4 अरब डॉलर रह गई। वैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन की नेटवर्थ में इस साल 1.70 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले साल अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचने वाले गौतम अडानी (Gautam Adani) इस लिस्ट में 19वें नंबर पर हैं। शुकवार को उनकी नेटवर्थ में 7.16 करोड़ डॉलर की तेजी आई। वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में 58.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। अब उनकी नेटवर्थ 62.1 अरब डॉलर रह गई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News